breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेडाइटलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

Fruits that lower blood sugar:ब्लड शुगर हो जाएगा कम,जो खाएंगे ये फल हरदम

ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ब्लड शुगर को कम करने वाले फलों को शामिल करें।चलिए बताते है इसके बारे में विस्तार से कि कैसे आप घरेलू उपायों से अपने ब्लड शुगर को कम कर सकते है

Fruits-that-lower-blood-sugar-how-to-reduce-sugar-level-home-remedies

विश्वभर में एक बहुत बड़ी संख्या ब्लड शुगर की बीमारी से जूझ रही है।बेइंतहा तनावपूर्ण जीवन,खराब लाइफस्टाइल,खान-पान में लापरवाही ब्लड शुगर(blood sugar)की समस्या को और बढ़ा देती है।

दवाईयों और इंजेक्शन्स का आप कब तक और कहां तक सहारा लेते रहेंगे। चूंकि शरीर पर इनके भी प्रतिकूल प्रभाव हद से ज्यादा इस्तेमाल के कारण पड़ते ही है।

ऐसे में जरुरी है कि आप न केवल हेल्दी डाइट(Healthy Diet)लें बल्कि स्वंय को फिट और हेल्दी रखने के लिए पौष्टिकता से पूर्ण खाना और फल(Fruits-that-lower-blood-sugar)खाएं।

ताकि आप अपने ब्लड शुगर को घर बैठे ही आराम से कुछ घरेलू उपायों(home remedies)की मदद से कम कर (how-to-reduce-sugar-level-home-remedies)सकें।

ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) जब बढ़ जाता है तो व्यक्ति को डायबिटीज(diabetes) और आंखों व हार्ट (Heart attack) सरीखी कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।

जानियें टाइप 01 और टाइप 02 मधुमेह(Diabetes) में फर्क

ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ब्लड शुगर को कम करने वाले फलों को शामिल(Fruits-that-lower-blood-sugar)करें।

चलिए बताते है इसके बारे में विस्तार से कि कैसे आप घरेलू उपायों से अपने ब्लड शुगर को कम कर सकते है(Fruits-that-lower-blood-sugar-how-to-reduce-sugar-level-home-remedies)

ब्लड शुगर को कम करने के लिए इन फलों का करें सेवन । Fruits that lower blood sugar 

 

how-to-reduce-sugar-level-home-remedies

 

संतरा-

गर्मियों में संतरे(Oranges)का सेवन वैसे भी बहुत फायदेमंद होता है।संतरा इम्यूनिटी(Immunity)से भरपूर फल है। इसका खट्टा-मीठा टेस्ट अक्सर लोगों को पसंद आता है।

संतरे के अंदर विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ब्लड शुगर(Blood Sugar)कम करने के लिए संतरे का सेवन बहुत उपयोगी है। आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते है।

 

 

अमरूद-

न्यूट्रिशंस से भरपूर फल है अमरूद। अमरूद में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने और उसे मजबूत करने में कारगर होता है। इतना ही नहीं,यह आपकी कब्ज की परेशानी को दूर करने में भी लाभदायक होता है।आप अमरूद का सेवन करके भी अपने ब्लड शुगर को कम रख सकते है।

 

पीरियड्स आने में देरी या अनियमितता हो तो क्या खाएं?कैसे करें irregular periods treatment

 

जामुन-

ताजा जामुन न सिर्फ स्वाद  में बेहतर होता है बल्कि गर्मी का मौसमी फल होने के कारण यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। जामुन हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत मददगार होता है चूंकि यह स्टार्च को शुगर में नहीं बदलने देता।

 

 

आपको बता दें कि पैंक्रियाज जिस हार्मोन को बनाता है,उसे इंसुलिन कहते है,जोकि ग्लूकोज को खाने से निकालकर व्यक्ति की कोशिकाओं में पहुंचाने में हेल्प करता है।

बढ़ानी है फर्टिलिटी? तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे,भूल जाएंगे वियाग्रा

 

Fruits-that-lower-blood-sugar-how-to-reduce-sugar-level-home-remedies

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button