breaking_newsअन्य ताजा खबरेंडाइटबीमारियां व इलाजलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

पीरियड्स आने में देरी या अनियमितता हो तो क्या खाएं?कैसे करें irregular periods treatment

अगर आप जानना चाहते है कि विलंब/देरी या अनियमितता से आने वाले पीरियड्स जल्दी से समय पर कैसे आएं या आप अपने अनियमित पीरियड्स का ट्रीटमेंट करना चाहते है तो सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करें।

how-to-get-periods-immediately-if-delayed-foods-for-irregular-periods-treatment

वर्तमान समय में पीरियड्स समय पर न (irregular menstruation)आना,देरी से आना(delayed periods),बहुत ज्यादा आना यानि अनियमित रहना एक आम समस्या होती जा रही है,लेकिन इसके प्रभाव और परिणाम किसी भी लड़की पर बहुत गहरे पड़ते है।

मासिक धर्म का नियमित रूप से होना(regular menstruation)लड़कियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है।

लेकिन अक्सर पीरियड्स साइकल (Period Cycle) या आप कह सकते है कि मेंसट्रूअल साइकल (Menstrual Cycle) बहुत से कारणों से बिगड़ जाती है।

मसलन- हार्मोंस में चेंज,गलत लाइफस्टाइल,खाने-पीने में लापरवाही,बहुत पतला या मोटा होना,बॉडी को पौष्टिक खाना या तत्व न मिलना,टेंशन या फिर नींद में कमी इत्यादि।

इन सभी कारणों से लड़की का मेंसट्रूअल(Menstrual Cycle)अनियमित हो जाता है।हालांकि पीरियड्स के शुरुआती दिनों में यह अनियमितता गंभीर नहीं होती लेकिन फिर वक्त के साथ यह परेशानी बढ़ती चली जाती है।

हालांकि उचित लाइफस्टाइल(lifestyle)और डाइट(diet)आपके पीरियड्स को नियमित(regular Periods)रखने में मदद कर सकते(irregular periods treatment for unmarried)है।

how to get periods immediately if delayed-foods for-irregular periods treatment-2
समय पर पीरियड लाने के लिए क्या खाएं

इसलिए जरुरी है कि आप समय रहते इन्हें सुधार लें और देरी से आने वाले या अनियमित पीरियड्स को समय पर(how-to-get-periods-immediately-if-delayed-foods-for-irregular-periods-treatment)लाएं।

अगर आप जानना चाहते है कि विलंब/देरी या अनियमितता से आने वाले पीरियड्स जल्दी से समय पर कैसे (how-to-get-periods-immediately-if-delayed)आएं

या आप अपने अनियमित पीरियड्स का ट्रीटमेंट(foods-for-irregular-periods-treatment)करना चाहते है तो सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करें।

Male Infertility:पुरुषों में बांझपन के क्या है लक्षण और कारण,जानें पुरुष बांझपन का इलाज

 

ऐसी खाद्द पदार्थ लें जिनसे आपके पीरियड्स रेगुलर हो जाएं। चलिए आपको बताते है पीरियड्स समय पर नियमित रूप से लाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए।

how-to-get-periods-immediately-if-delayed-foods-for-irregular-periods-treatment:

अनियमित पीरियड्स समय पर लाने में मददगार फूड | foods for irregular periods treatment

अदरक

यदि आप रोजाना अदरक का सेवन करते हैं तो आपको देर से पीरियड (delayed Period) आने की परेशानी नहीं होगी। अगर आपके पीरियड्स की डेट निकल गई है तो अदरक को घिस कर शहद के साथ खाएं।

 

रोजमर्रा के ये फ़ूड जो बन सकते है आपके लिए Cancer का कारण, टमाटर सहित कई चौकाने वाले नाम

हल्दी

हल्दी शरीर के निचले हिस्से में ब्लड फ्लो ठीक कर सकती है। पीरियड्स की अनियमितता(get-periods-immediately-if-delayed)को दूर करने  के लिए हल्दी का दूध या हल्दी का पानी पिएं। पीरियड समय पर आना शुरू हो जाएगा।

 

how-to-get-periods-immediately-if-delayed-foods-for-irregular-periods-treatment

कोरोनावायरस के कारण घट रही है पुरुषों में पिता बनने की क्षमता ! ऐसे बचें

गुड़

गुड़ खाने से पीरियड्स समय पर हो सकते हैं। आपको रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो इसे अदरक (Ginger) या तिल के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

बढ़ानी है फर्टिलिटी? तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे,भूल जाएंगे वियाग्रा

 

चुकंदर

आयरन, फाइबर और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर ब्लोटिंग से राहत देता है जो पीरियड्स(periods) के समय ज्यादातर लड़कियों को होती है। ये पीरियड्स होने में मदद कर सकता है।

 

 

 

 

 

 

नोट:यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।इसे किसी भी प्रकार योग्य चिकित्सा का विकल्प न समझें।अपनी परेशानी के अनुरूप संबंधित विशेषज्ञ  या चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।

how-to-get-periods-immediately-if-delayed-foods-for-irregular-periods-treatment

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button