breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Russia-Ukraine crisis:पुतिन ने रखी ये तीन शर्ते,कहा-मांगे मानी तो ही यूक्रेन से बातचीत

भले ही यूक्रेन रूस(Russia)के मुकाबले में छोटा देश है लेकिन उसने शक्तिशाली रूस का बहुत दृढ़ता से सामना किया है।जिसकी पूरा विश्व प्रशंसा कर रहा है।

Russia-Ukraine crisis-Putin-put-three-conditions-said-ready-to-talk-with-Ukraine

मॉस्को:रूस-यूक्रेन युद्ध(Russia-Ukraine war)को अब 9वां दिन हो गया है,लेकिन रूस को अभी तक मनचाही सफलता नहीं मिल सकी।

फिलहाल रूस-यूक्रेन संकट(Russia-Ukraine crisis)का हल आसानी से निकलता नहीं दिख रहा।

भले ही यूक्रेन रूस(Russia)के मुकाबले में छोटा देश है लेकिन उसने शक्तिशाली रूस का बहुत दृढ़ता से सामना किया है।

जिसकी पूरा विश्व प्रशंसा कर रहा है।

इस दौरान शुक्रवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Russian President Vladimir Putin)ने कहा है कि अगर उनकी तीन शर्तें मान ली जाएं तो वह यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार(Russia-Ukraine crisis-Putin-put-three-conditions-said-ready-to-talk-with-Ukraine)है।

इतना ही नहीं, पुतिन ने उन आरोपों का भी खंडन किया है कि रूसी सेना ने यूक्रेन(Russia attacks Ukraine) के शहरों पर बमबारी की है।

पुतिन ने कहा कि यदि उनकी मांगे मान ली जाती है तो वह बातचीत करने के लिए तैयार है।

Russia-Ukraine War:बिना खाना-पानी,भारी बर्फबारी,शून्य से नीचे के तापमान में फंसे है हजारों भारतीय छात्र,सरकार से लगाई मदद की गुहार 

रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने कहा है कि यूक्रेन(Ukraine)के शहरों पर बमबारी की खबरें गलत और फर्जी हैं। पुतिन का यह बयान उनकी जर्मन चांसलर ओलाफ सोल्ज के साथ बातचीत के दौरान आया।

पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव और अन्य बड़े शहरों में हवाई हमलों की खबर एक बहुत बड़ा दुष्प्रचार है।

उन्होंने साफ किया कि यूक्रेन पर बातचीत तभी संभव है, जब उनकी मांगें मान ली(Russia-Ukraine crisis-Putin-put-three-conditions-said-ready-to-talk-with-Ukraine)जाएं।

क्रेमलिन के मुताबिक, पुतिन ने इस बात की पुष्टि की है कि रूस के लिए यूक्रेनी पक्ष और अन्य सभी के साथ वार्ता का विकल्प खुला है। लेकिन शर्त है कि रूस की सभी मांगों को मान लिया जाए।

इसमें यूक्रेन का तटस्थ औऱ गैर परमाणु देश होना, उसके द्वारा क्रीमिया को रूस का हिस्सा मानना और पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों की संप्रभुता की शर्त शामिल है।

इसमें दोनों पक्षों के बीच तीसरे दौर की वार्ता को लेकर उम्मीद जाहिर की गई।

Russia-Ukraine War:भारतीयों को बंधक बनाने की खबर गलत,यूक्रेन से मिल रहा है समर्थन:भारत सरकार

साथ ही यह आशा जताई गई कि यूक्रेन की सरकार तार्किक और सकारात्मक रुख दिखाएगी। कीव के वार्ताकारों के अनुसार, दोनों पक्षों के बीत अगले दौर की बातचीत सप्ताहांत होने की संभावना है।

यूक्रेन और रूस(Russia-Ukraine talks)के बीच अब तक दो दौर की वार्ता हो चुकी है, हालांकि इस बातचीत में अभी तक कोई खास नतीजा नहीं निकला है।

उधर, रूसी संसद ड्यूमा के स्पीकर ने दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्डोमीर जेलेंस्की देश छोड़कर पोलैंड जा चुके हैं। हालांकि यूक्रेनी प्रशासन की ओर से इस पर अभी तक कुछ नहीं कहा गया है।

Russia-Ukraine War:यूक्रेन के खेरसन पर रूस का कब्जा,भारतीय छात्र की मृत्यु पर रूस के राजदूत ने जताया शोक

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden)का न्योता ठुकराते हुए कहा था कि अगर वो मदद करना चाहते हैं तो हथियार दें। उन्हें देश छोड़ने के लिए सवारी नहीं चाहिए

गौरतलब है कि यूक्रेन पर हमले के नौ दिन बीत चुके हैं। रूसी सेना(Russia Troops) द्वारा यूक्रेन पर अचानक हमला करने और तीव्र गति से कीव पर कब्जा करने की रणनीति कामयाब होते नहीं दिख रही है।

रूसी फौज की ओऱ से लगातार यूक्रेन के बड़े शहरों को निशाना बनाया जा रहा है। हालांकि वो बड़े शहरों के भीतर घुसने में सफल होती नहीं दिख रही है।

 

 

 

 

Russia-Ukraine crisis-Putin-put-three-conditions-said-ready-to-talk-with-Ukraine

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button