breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस को UNHRC से निलंबित किया,भारत ने वोट से बनाई दूरी

रूस(Russia)के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र ने जब भी वोटिंग कराई है तो यूक्रेन मुद्दे पर भारत ने अपने हितों का ध्यान रखते हुए 10 से 12 बार रूस के खिलाफ वोटिंग से परहेज किया है।

U.N.G.A-suspends-Russia-from-Human-Rights-Council-India-abstains-from-voting

यूक्रेन के शहर बूचा में नरसंहार के कारण संयुक्त राष्ट्र महासभा(UNGA) ने गुरुवार,8अप्रैल रूस को मानवाधिकार परिषद्(Human-Rights-Council)से निलंबित कर दिया(U.N.G.A-suspends-Russia-from-Human-Rights-Council) है।

गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा(UNGA) में रूस को मनावाधिकार परिषद्(UNHRC) से बेदखल करने के लिए वोटिंग हुई,जिसमें रूस के खिलाफ 93 वोट पड़े,चीन(China) सहित 24 देशों ने रूस के पक्ष वोट दिया और हमेशा भारत(India)सहित 58 देशों ने वोट से दूरी(India-abstains-from-voting)बनाई।

रूस के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा में यह प्रस्ताव अमेरिका(U.S.A.) लाया था।

आपको बता दें कि यूक्रेन(Ukraine)के शहर बूचा में रूसी सैनिकों पर नरसंहार,औरतों से बलात्कार करने के आरोप है।रूसी सैनिकों की वापस के बाद बूचा(Bucha)में दर्जनों लोग मृत पाएं गए है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की(Ukraine President Zelensky)ने विश्व पटल पर इसकी तस्वीरें रखी और यूएन से रूस(Russia) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी।

जिसके बाद अमेरिका,भारत सहित विश्वभर में बूचा नरसंहार की काफी निंदा हुई है।

लेकिन रूस ने इसमें शामिल होने से साफ इनकार कर दिया और यूक्रेन पर पलटवार करके कहा कि यह खबर फर्जी है।

UNHRC से बेदखल होने पर रूस ने कहा है कि वह अपने हितों की रक्षा करेगा।

रूस(Russia) के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र ने जब भी वोटिंग कराई है तो यूक्रेन मुद्दे पर भारत ने अपने हितों का ध्यान रखते हुए 10 से 12 बार रूस के खिलाफ वोटिंग से परहेज किया(U.N.G.A-suspends-Russia-from-Human-Rights-Council-India-abstains-from-voting) है।

Russia-Ukraine war:रूस का अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब-जो बाइडन सहित उच्च स्तर के अमेरिकी अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin)ने नागरिकों की मौत में किसी भी भागीदारी से इनकार किया है। उन्‍होंने यू्क्रेनी अधिकारियों पर खबरों को ‘गढ़ने’ का आरोप लगाया है।

अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई यूरोपीय देशों ने बूचा में रूस की ओर से किए गए इस नरसंहार की कड़े शब्‍दों में निंदा की है।

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा था, “जब आप देखते हैं कि बूचा में क्या हो रहा है, तो मुझे डर लगता है कि जो खुलासे हो रहे हैं कि पुतिन(Putin) ने यूक्रेन में क्या किया है, वह मेरे लिए नरसंहार से कम नहीं हैं।”

इस बीच बूचा के वीडियो सामने आने के बाद रूस पर और सख्‍त प्रतिबंधों की मांग जोर पकड़ने लगी है।

अमेरिका ने कल रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन की बेटियों के साथ ही रूस के शीर्ष सार्वजनिक और निजी बैंकों पर भी प्रतिबंध की घोषणा की थी।

Russia-Ukraine War:PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की बात,यूक्रेन से सीधी बात सहित सुमी से भारतीयों को निकालने का आग्रह

U.N.G.A-suspends-Russia-from-Human-Rights-Council-India-abstains-from-voting

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावारोव और रूस के पूर्व राष्‍ट्रपति दमित्री मेदवेदेव व पीएम मिखाइल मिशुस्‍तिन सहित रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों पर भी प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

इन प्रतिबंधों को यूक्रेन पर हमले(Ukraine attack) को लेकर को देश की अर्थव्‍यवस्‍था और अभिजात्‍य वर्ग (Elite section) पर और अधिक दबाव बढ़ाने की कोशिश माना जा रहा है।

अमेरिका की ही राह पर चलते हुए ब्रिटेन ने बुधवार को घोषणा की थी कि उसने रूस पर और प्रतिबंध(Sanctions on Russia) लगाए हैं, इन प्रतिबंधों में देश के सबसे बड़े बैंक स्बेरबैंक की संपत्ति के लेन-देन पर पूर्ण रोक और ब्रिटेन से रूस जाने वाले सभी निवेश को समाप्त करना शामिल है।

Russia-Ukraine war:रूस का खतरनाक कदम,पुतिन ने परमाणु हथियारों की तैनाती का दिया आदेश,समझें परिणाम

 

 

U.N.G.A-suspends-Russia-from-Human-Rights-Council-India-abstains-from-voting

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button