Trending

Ukraine Russia War:UNGA में रूसी हमले पर 141 वोटों के साथ निंदा प्रस्ताव पास,भारत ने रूस के खिलाफ वोटिंग से बनाई दूरी

भारत ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद्(UNSC)में भी रूस के खिलाफ प्रस्ताव में वोटिंग से खुद को दूर रखा था और इस बार UNGA में भी भारत ने अनुपस्थित रहकर प्रस्ताव से खुद को अलग रखा है।

UNGA-resolution-condemns-Russia’s-aggression-against-Ukraine-passed-by-141-votes-India-abstains-from-voting

रूस ने यूक्रेन पर हमला बोलकर भयानक युद्ध(Ukraine Russia War)छेड़ दिया है।संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास हो गया(UNGA-resolution-condemns-Russia’s-aggression-against-Ukraine)है।रूस के खिलाफ वोटिंग में भारत ने एक बार फिर दूरी बनाई(India-abstains-from-voting)है।

रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव के पक्ष में कुल 141 वोट पड़े,तो वहीं रूस के पक्ष में 5 वोट पड़े और भारत सहित कुल 35 देशों ने इसमें हिस्सा ही नहीं लिया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा(UNGA) ने यूक्रेन के पक्ष और रूसी हमले की खिलाफत करते हुए रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास कर दिया है।

आपको बता दें कि भारत ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद्(UNSC)में भी रूस के खिलाफ प्रस्ताव में वोटिंग से खुद को दूर रखा था

और इस बार UNGA में भी भारत ने अनुपस्थित रहकर प्रस्ताव से खुद को अलग रखा(UNGA-resolution-condemns-Russia’s-aggression-against-Ukraine-passed-by-141-votes-India-abstains-from-voting)है।

Russia-Ukraine War:यूक्रेन के खेरसन पर रूस का कब्जा,भारतीय छात्र की मृत्यु पर रूस के राजदूत ने जताया शोक

हालांकि रूस के पक्ष में खुद रूस के अलावा बेलारूस, सीरिया, उत्तर कोरिया (डीपीआरके), इरिट्रिया ने मतदान किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA)ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसमें रूस से यूक्रेन में युद्ध को रोकने और सभी सैनिकों को वापस लेने की मांग की गई है।

इस प्रस्ताव के पक्ष में 141 वोट पड़े और 35 देशों ने मतदान से दूरी बनाई, इनमें भारत भी शामिल रहा। वहीं, 5 देशों ने प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया।

UNGA-resolution-condemns-Russia’s-aggression-against-Ukraine-passed-by-141-votes-India-abstains-from-voting

एक ओर रूस कीव(Kyiv)में तबाही और विध्वंस मचा रहा है।कीव पर रूसी मिसाइलों,विस्फोटों से हमले करके आम नागरिकों को भी निशाना बनाया जा रहा है।खेरसन को रूस ने पहले ही अपने कब्जे में ले लिया है।

Russia-Ukraine-War:फंसे भारतीयों के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू,नई एडवाइजरी जारी,अधिकारी वापसी में बॉर्डर चेक प्लाइंट्स पर करेंगे मदद

यूक्रेन भी उम्मीद से उलट रूसी सेना को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है।लुहान्सक में यूक्रेन ने हमला(Russia attacks Ukraine) कर दिया है।यह दावा यूक्रेन की ओर से किया जा रहा है।खारकीव को भी रूस ने तकरीबन अपने कब्जे में ले लिया है।

खारकीव को नस्तेनाबूत करने पर रूस जुटा पड़ा है।वहीं दूसरी ओर रूस-यूक्रेन के बीच वार्ता अब भी जारी है।जोकि अभी तक बेनतीजा ही रही है।

यूक्रेन से बातचीत के लिए रूसी डेलीगेशन बेलारूस की  सीामा पर पहुंचा चुका है।

पिछले आधे घंटे से रुसी मिसाइलें खारकीव के अलग अलग इलाकों में जबरदस्त बमबारी कर रही है। भारतीय छात्रों(Indian students)को मिले 6 घंटे के सेफ पैसेज का टाइम खत्म हो चुका है कई छात्राएं ट्रेन के रास्ते वेस्टर्न बॉर्डर के लिए निकल चुकी हैं।

Russia Ukraine Conflict: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बातचीत शुरू,क्या निकलेगा कोई रास्ता?

UNGA-resolution-condemns-Russia’s-aggression-against-Ukraine-passed-by-141-votes-India-abstains-from-voting

कुछ छात्र अभी भी फंसे हुए हैं खारकीव में फंसे कई छात्र ऐसे हैं जो बबाई पिसोचिन बेज्लीदोवका के रास्ते में हैं। भारतीय छात्रों को ये सेफ पैसेज रूस ने दिया था मगर अब लड़ाई ने भयंकर रुप ले लिया है।

रूस ने अल्टीमेटम यहां तक दे दिया है कि ये लड़ाई तीसरे विश्वयुद्ध तक जा सकती है और परमाणु युद्ध में भी बदल सकती है और ये ऐसा युद्ध होगा जो बहुत विध्वंसकारी होगा।

यूक्रेन में महायुद्ध शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) की हॉटलाइन आज दूसरी बार कनेक्ट हुई। पुतिन ने 3 रास्ते बताए हैं।

यूक्रेन में जो मिशन इम्पॉसिबल लगता था, वो पॉसिबल होने लगा है। मोदी का मिशन स्पष्ट है, 90 फीसदी काम हो चुका है। 17000 भारतीय यूक्रेन बॉर्डर पार कर चुके हैं और बचे हुए तीन हजार छात्रों को भी सुरक्षित लाना है।

ये छात्र खारकीव के आसपास हैं। अच्छी बात ये है कि भारतीय छात्र अब खारकीव के सेंटर में नहीं, बल्कि शहर के बाहर हैं। कीव और खारकीव पर किसी भी समय बहुत बड़ा हमला हो सकता है। आज की रात यूक्रेन पर बहुत भारी है।

UNGA-resolution-condemns-Russia’s-aggression-against-Ukraine-passed-by-141-votes-India-abstains-from-voting

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button