Trending

Russia-Ukraine-War:यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसी रूसी सेना,पुतिन-यूक्रेन से बातचीत को तैयार,जानें सबकुछ

रूस-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन के137 लोगों को मौत हो गई है।तो वहीं यूक्रेन का भी दावा है कि उसने रूस के 1000 से अधिक रूसी सैनिक मार गिराएं है।

Russia-Ukraine-War-Russian-troops-enters-Ukraine’s-capital-Kyiv-Putin-ready-to-talks-Ukraine-key-points

नई दिल्‍ली:रूस-यूक्रेन युद्ध(Russia-Ukraine-War)में यूक्रेन के137 लोगों को मौत हो गई(137-Ukrainian-died) है।

तो वहीं यूक्रेन का भी दावा है कि उसने रूस के 1000 से अधिक रूसी सैनिक मार गिराएं(Ukraine claims-more-than-1000-Russian-troops-dead)है।

खबर है कि रूसी सेना शुक्रवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस  गई है(Russian-troops-enters-Ukraine’s-capital-Kyiv)

खुद यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया है कि रूसी सेना (Russian troops)के टैंक, आर्मर्ड व्हीकल कीव की सड़कों पर दिखाई दिए हैं।

तबाही,बमबारी का मंजर चौतरफा है।रूस ने यूक्रेन(Ukraine)की राजधानी कीव पर मिसाइलें दाग रहा है।इन सबके बीच एक अपडेट यह भी है कि पुतिन भी यूक्रेन से बातचीत को तैयार(Putin-ready-to-talks-Ukraine)है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin)ने यूक्रेन सेना से कीव(Kyiv)में नेतृत्व को हटाने का आह्वान किया।

Ukraine-Russia War Live:तबाही का खूनी खेल जारी,यूक्रेन के 40 सैनिक,10 नागरिकों की मौत,रूस की फौजें यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रही

पुतिन की ओर से यह बात ऐसे समय पर कही गई है जब संघर्ष के दूसरे दिन यूक्रेन की सेना रूसी सैनिकों से टक्कर लेने की कोशिश कर रही है।

पुतिन यूक्रेन से बातचीत को लेकर एक डेलिगेशन बेलारूस भेजने की बात कर रहा है।

रूस के हमले(Russia attacks Ukraine)में अब तक दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है।

इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलेदिमीर ज़ेलेन्स्की ने गुरुवार को एक वीडियो संदेश जारी कर बताया कि रूसी हमले में यूक्रेन में 137 लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज्यादा लोग घायल है।

जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि ‘आज हमने अपने 137 हीरो, अपने नागरिकों को खो दिया है। जबकि 316 लोग घायल हुए हैं।’

यह भी कहा गया है कि रूसी सैनिक, नागरिक सुविधाओं वाले परिसर और इमारतों को भी निशाना बना रहे हैं।

Ukraine Russia War: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की गुहार-बचा लो हमें सरकार,जहां है,वहीं सुरक्षित रहें-भारतीय दूतावास की एडवाइजरी

 

रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़ी अहम बातें:

Russia-Ukraine-War-Russian-troops-enters-Ukraine’s-capital-Kyiv-Putin-ready-to-talks-Ukraine-key-points:

-यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि इस संघर्ष में अब तक 1000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं। उन्‍होंने कहा, ‘रूस को अपने अस्तित्‍व में आने के  बाद से किसी अन्‍य सशस्‍त्र संघर्ष में इतना अधिक नुकसान नहीं हुआ होगा।’

-न्‍यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार कीव के उत्‍तरी जिले में विस्‍फोटों और गोलियां चलने की सूचना मिली है। इससे पैदल यात्री अपनी सुरक्षा के लिए दौड़े। ओबोलोंस्की क्षेत्र में छोटे हथियारों की आग और विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

-इससे पहले यूक्रेन ने कहा था कि रूस ने कीव के रिहायशी इलाकों में फायरिंग की। रूसी सेना, यूक्रेन की राजधानी के बाहरी इलाके में गुरुवार को पहुंची थी जब हेलीकॉप्‍टर में पहुंचे सैन्‍य बलों ने ‘शहर के ठीक बाहर एक हवाईक्षेत्र (airfield) को नष्‍ट कर दिया।

Russia-Ukraine conflict:रूस के लिए यूक्रेन पर हमले का रास्ता साफ,पुतिन को रूसी सांसदों ने दी देश के बाहर सैन्य बल प्रयोग की अनुमति

 

पुतिन यूक्रेन से बातचीत को लेकर एक डेलिगेशन बेलारूस भेजने की बात कर रहा है।

 

Russia-Ukraine-War-Russian-troops-enters-Ukraine’s-capital-Kyiv-Putin-ready-to-talks-Ukraine-key-points

 

-यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमेत्रो कुलेबा ने ट्विटर पर लिखा, ‘कीव पर रॉकेट से भयानक हमले हुए। ‘ उन्‍होंने लिखा कि पिछली बार हमारी राजधानी ने ऐसे हमले 1941 में महसूस किए थे जब नाजी जर्मनी ने किया था। यूक्रेन ने तब जीत हासिल की थी और इसे भी हराएंगा।

-यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बात की। उन्होंने पश्चिमी देशों से रूस का मुकाबला करने का आह्वान किया।

-यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कीव में ही रुकने की शपथ ली है। कीव के बाहर यूक्रेनी सेनाएं रूसी सैना का सामना कर रही हैं। राष्टपति ने एक वीडियो मैसेज में कहा कि ‘दुश्मन ने मुझे नंबर वन टारगेट बना रखा है। मेरा परिवार नंबर टू टारगेट है। मैं राजधानी में ही रहूंगा। मेरा परिवार भी यूक्रेन में ही है।’

-रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अगर यूक्रेन की फौज ‘हथियार डाल’ देती है तो रूस बातचीत के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी।

रूसी सेना शुक्रवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस  गई है(Russian-troops-enters-Ukraine’s-capital-Kyiv).

Russia-Ukraine-War-Russian-troops-enters-Ukraine’s-capital-Kyiv-Putin-ready-to-talks-Ukraine-key-points

 

-यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के एक सलाहकार एंटन हेराश्चेंको ने बताया कि यूक्रेन की सेना ने शुक्रवार की सुबह कीव में एक रूसी एयरक्राफ्ट को मार गिराया, जिसके बाद यह एक रिहायशी बिल्डिंग पर जा गिरी और उससे आग लग गई।

-यूक्रेन के डिफेंस मंत्रालय ने डिप्टी मिनिस्टर हाना माल्यार के हवाले से रूस के 800 सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है। एक ऑफिशियल ट्वीट के जरिए मंत्रालय ने बताया है कि यूक्रेन ने रूस को कितना नुकसान पहुंचा।

-रूस के पैराट्रूपर्स ने कीव के उत्तर-पश्चिमी बाहरी इलाके में गोस्टोमेल हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को चेताया कि रूसी सेना कीव में घुस चुकी है और नागरिकों से सतर्क रहने का आग्रह किया।

 

Russia-Ukraine-War-Russian-troops-enters-Ukraine’s-capital-Kyiv-Putin-ready-to-talks-Ukraine-key-points

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button