Trending

Ukraine-Russia War Live:तबाही का खूनी खेल जारी,यूक्रेन के 40 सैनिक,10 नागरिकों की मौत,रूस की फौजें यूक्रेन की राजधानी की ओर बढ़ रही

पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से आज रात बात करेंगे।

Ukraine-Russia-War-Live-40-Ukrainian-soldiers-10-civilians-killed-Russian-troops-moving to-Ukraine’s-capital

रूस-यूक्रेन के बीच जंग छिड़ चुकी(Ukraine-Russia-War-Live)है।गुरुवार को रूस ने यूक्रेन(Russia attacks on Ukraine)पर हमला कर दिया और रूसी सेना(Russian troops)ने यूक्रेन के कई शहरों और सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी है।

तबाही,बमबारी और मौत का खेल जारी है।रूस के हमले में यूक्रेन के आम नागरिकों की मौत की भी खबर आ रही है।

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,ताजा घटनाक्रम में रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव(Kyiv)के नॉर्थ एरिया में घुस गई है।

रूस अब यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रहा(Russian-troops-moving to-Ukraine’s-capital)है।

इससे पहले,यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की एडवाइजर के हवाले से रॉयटर्स की ओर रिपोर्ट में गुरुवार को बताया गया है कि रूसी बमबारी में कम से कम 40 यूक्रेनी सैनिक और तकरीबन 10 आम नागरिक मारे गए (40-Ukrainian-soldiers-10-civilians-killed)हैं।यूक्रेन में आपातकाल लागू हो गया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने साफ किया है कि वह रूस के समक्ष सरेंडर नहीं करेंगे।

Ukraine Russia War: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की गुहार-बचा लो हमें सरकार,जहां है,वहीं सुरक्षित रहें-भारतीय दूतावास की एडवाइजरी

हालांकि दूसरी ओर,यूक्रेन(Ukraine)भी दावा कर रहा है कि उसने कब्जा करने आएं तकरीबन 50 रूसियों को मार गिराया है।पूर्वी यूक्रेन में 5 रूसी हवाईजहाजों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया है।

Ukraine-Russia-War-Live-40-Ukrainian-soldiers-10-civilians-killed-Russian-troops-moving to-Ukraine’s-capital

लोकल मीडिया के अनुसार,यूक्रेन की राजधानी कीव में धमाके हो रहे है और एयरपोर्ट के पास गोलीबारी की आवाजें भी सुनी गई है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार तड़के ही यूक्रेन पर हमला(Russia attacks Ukraine)करने की घोषणा कर दी।तब से अब तक लगातार यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध जारी है।

अमेरिका(U.S.)ने रूस(Russia)के कदम की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि इस तबाही की जिम्मेदारी रूस को लेनी होगी और परिणाम भुगतने होंगे। वहीं पुतिन ने भी कहा है कि जो भी होगा,वह देख लेंगे।

Ukraine-Russia-War-Live-40-Ukrainian-soldiers-10-civilians-killed-Russian-troops-moving to-Ukraine’s-capital

इन सबके बीच, भारत में यूक्रेन के राजदूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi)से संकट में मध्यस्थता के लिए पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर से संपर्क करने का आग्रह किया है।

इसी बीच अब खबर आ रही है कि पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से आज रात बात करेंगे।

Russia Ukraine conflict latest update:रूस पर अमेरिका ने लगाया आर्थिक प्रतिबंध,पश्चिमी देशों से व्यापार के रास्ते बंद

चलिए अब बताते है रूस-यूक्रेन से जुड़ी कुछ अहम बातें:Ukraine-Russia-War-Live-highlights:

 

1-रूस ने यूक्रेन के पोर्ट सिटी ओडेसा को भी निशाना बनाया है। इसमें 18 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। स्थानीय प्रशासन ने कहा कि ओडेसा के पास एक सैन्य अड्डे पर गुरुवार को हवाई हमले में 18 लोगों की मौत हो गई है।

इनमें 10 महिलाएं और 8 पुरुष शामिल हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल हम मलबे की खुदाई कर रहे हैं।

2-यूक्रेन का दावा- कब्जा करने आए 50 रूसी मार गिराए 
रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइलें दागी हैं। स्थानीय मीडिया ने यूक्रेन की राजधानी कीव में विस्फोटों की सूचना दी है। राजधानी के मुख्य हवाईअड्डे के पास भी गोलियों की आवाज सुनी गई है। इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कब्जा करने आए 50 रूसियों को मार गिराया है। 

Ukraine-Russia-War-Live-40-Ukrainian-soldiers-10-civilians-killed-Russian-troops-moving to-Ukraine’s-capital

 

3-रूस का दावा:यूक्रेन के एयरबेस, एयर डिफेंस को नष्ट किया 
रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसने यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस अपने सटीक हथियारों से नष्ट कर दिए हैं। रक्षा मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि रूसी सेना यूक्रेन के मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को सटीक हथियारों से नष्ट कर रही है। बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार की सुबह यूक्रेन के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन की घोषणा कर दी है।

 

4-यूक्रेन का 5 रूसी विमान मार गिराने का दावा
रूसी न्यूज एजेंसियों ने मंत्रालय की ओर से जारी बयान दिखाया, जिसमें कहा गया था कि ‘यूक्रेन का मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर, एयर डिफेंस फैसिलिटी, मिलिट्री एयरफील्ड्स और सशष्त्र सेनाओं के एविएशन को सटीक हथियारों से निष्क्रिय किया जा रहा है।’ यूक्रेन ने दावा किया है कि  पांच रूसी विमान-हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं। समाचार एजेंसी AFP ने इसकी जानकारी दी है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से इसका खंडन किया गया है।

Ukraine-Russia-War-Live-40-Ukrainian-soldiers-10-civilians-killed-Russian-troops-moving to-Ukraine’s-capital

 

5-पुतिन बोले- रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप के होंगे गंभीर परिणाम
इससे पहले, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि उनका देश पूर्वी यूक्रेन में एक सैन्य अभियान चलाएगा। पुतिन ने अन्य देशों को आगाह किया कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास ‘के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे।’ 

6-अमेरिका ने की कड़ी निंदा
रूस के इस कदम पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन पर ‘बिना उकसावे वाले और अनुचित’ हमले की निंदा की और संकल्प किया कि इसके लिए दुनिया ‘रूस की जवाबदेही तय करेगी।’

रूस के सैन्य हमले शुरू करने पर, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में ‘मार्शल लॉ’ की घोषणा की और नागरिकों से नहीं घबराने का आग्रह किया।

पीएम मोदी की यूक्रेन संकट पर आज बैठक

रूस ने यूक्रेन पर सैन्य हमला कर दिया। इससे पूरी दुनिया की चिंताएं बढ़ गई हैं। इस बीच, आज शाम को प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन संकट पर बैठक करेंगे।

रूस-यूक्रेन संकट(Russia-Ukraine crisis)के आर्थिक प्रभाव और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव को कम करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी गुरुवार शाम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

एक सरकारी सूत्र ने न्यूज एजेंसी रायटर को यह जानकारी दी।  

Ukraine-Russia-War-Live-40-Ukrainian-soldiers-10-civilians-killed-Russian-troops-moving to-Ukraine’s-capital

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button