Trending

Ukraine Crisis:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की चेतावनी-आने वाले दिनों में रूस यूक्रेन पर हमला करके ही रहेगा

हालांकि ऐसा होने पर उन्होंने साफ चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर रूस (Russia) यूक्रेन पर हमला करता है तो इसके परिणाम भी उसे भुगतने होंगे।

Ukraine-crisis-US-President-Joe-Biden-warns-Russia-can-be-attack-on-Ukraine

वाशिंगटन:यूक्रेन संकट(Ukraine-crisis)गहराता चला जा रहा है।भले ही रूस(Russia)दावे कर रहा हो कि वो यूक्रेन पर हमले की योजना नहीं बना रहा, लेकिन विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका (America)के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)ने इस बाबत शुक्रवार को खुली चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रूस यूक्रेन पर आने वाले दिनों या हफ्तों में हमला करके ही(US-President-Joe-Biden-warns-Russia-can-be-attack-on-Ukraine)रहेगा।

जो बाइडन ने स्पष्टतौर पर कहा है कि मुझे यकीन है कि मेरे पास यह मानने के कारण भी है कि रूसी सेना (Russian Forces) आगामी दिनों में राजधानी कीव सहित यूक्रेन(Ukraine)पर हमला करेगी।

Russia- Ukraine crisis

हालांकि ऐसा होने पर उन्होंने साफ चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर रूस(Russia)यूक्रेन पर हमला करता है तो इसके परिणाम भी उसे भुगतने होंगे।

उन्होंने चेतावनी दी कि अगर रूस (Russia)हमला करता है तो वह ‘‘विध्वंसकारी और अनावश्यक युद्ध” का जिम्मेदार  होगा।

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने बदला ट्रंप का फैसला,WHO में दोबारा शामिल होगा US

बाइडेन ने रूस और अमेरिका में बढ़ते तनाव के बीच यह टिप्पणियां की है।

अमेरिका ने आशंका जताई है कि रूस की यूक्रेन पर हमला करने की योजना(Ukraine-crisis-US-President-Joe-Biden-warns-Russia-can-be-attack-on-Ukraine)है।रूस ने बार-बार इससे इनकार किया है।

शुक्रवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में बाइडेन ने कहा कि अमेरिका हर उस वजह को खत्म करने की हरसंभव कोशिश कर रहा है जिसे रूस यूक्रेन पर हमला करने की आड़ बना सकता है तथा वह उसे आगे बढ़ने से रोकने की भी कोशिश कर रहा है।

बाइडेन ने कहा, ‘‘देखिए, हमे यकीन है कि रूसी बल आने वाले सप्ताह या आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करने की योजना बना रहे(Ukraine-crisis-US-President-Joe-Biden-warns-Russia-can-be-attack-on-Ukraine) हैं।

 हमें यकीन है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाएंगे जहां, 28 लाख निर्दोष लोग रहते हैं।”

अमेरिका में ओमिक्रोन का आतंक,कैलिफोर्निया में कोविड संक्रमण ने 50 लाख का आंकड़ा किया पार

उन्होंने कहा, ‘‘कोई गलती न करें। अगर रूस अपनी योजना को आगे बढ़ाता है तो वह विध्वंसकारी और अनावश्यक युद्ध का जिम्मेदार होगा।

अमेरिका और हमारे सहयोगी देश नाटो क्षेत्र की एक-एक इंच जमीन की रक्षा करने के लिए तैयार हैं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें यकीन है कि रूस यूक्रेन पर हमला करने जा रहा है। उन्होंने यूक्रेन में सैनिकों को भेजने की संभावना से इनकार किया लेकिन कहा कि अमेरिका, यूक्रेन के लोगों का सहयोग जारी रखेगा।

यह पूछने पर कि क्या उन्हें लगता है कि आक्रमण की स्थिति में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की का यूक्रेन छोड़ना बुद्धिमानी वाला कदम होगा, इस पर बाइडन ने कहा, ‘‘इसका फैसला उन्हें करना है। मैंने जेलेन्स्की से कई दफा बात की है।”

CoronaVirus का नया वेरिएंट ‘Omicron’ बेहद खतरनाक

उन्होंने कहा, ‘‘हम रूस को उसके कदमों के लिए जवाबदेह ठहराएंगे। पश्चिम देश एकजुट और दृढ़ संकल्पित हैं। अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो हम उस पर गंभीर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार हैं, लेकिन मैं फिर कहता हूं कि रूस अब भी कूटनीति का रास्ता चुन सकता है। तनाव कम करने में अभी देर नहीं हुई है।”

Ukraine-crisis-US-President-Joe-Biden-warns-Russia-can-be-attack-on-Ukraine

बाइडेन ने कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव 24 फरवरी को मुलाकात करने पर राजी हुए हैं।

उन्होंने कहा कि अगर रूस उस तारीख से पहले सैन्य कार्रवाई करता है तो यह स्पष्ट है कि उन्होंने कूटनीति के लिए दरवाजा बंद कर दिया है।

Breaking:Afghanistan एयरस्पेस बंद,काबुल से सभी उड़ानों पर रोक,मुश्किल में यात्री

उन्होंने कहा, ‘‘वे युद्ध को चुनेंगे और उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।” क्रेमलिन ने सैन्य ताकत को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर परमाणु अभ्यास करने की शुक्रवार को घोषणा की थी।

Ukraine-crisis-US-President-Joe-Biden-warns-Russia-can-be-attack-on-Ukraine

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button