breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

ModiInUS: PM मोदी और US के राष्ट्रपति बाइडन की मुलाकात,इन मुद्दों पर हुई बात

इस मुलाकात के दौरान दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि हमें महात्मा गांधी के मूल्यों को याद रखना है।

ModiInUS:PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house

वॉशिंगटन:अपने दो दिवसीय अमेरिकी दौरे(ModiInUS)पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को पूरी हंसी-खुशी और गर्मजोशी के साथ व्हाइट हाउस में(PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house)मिले।

यूएस प्रेजिडेंट बाइडन(US President Joe Biden)ने सम्मानपूर्वक पीएम मोदी का स्वागत किया और पीएम मोदी(PM Modi) ने भी उनके शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारे बीच पहले भी चर्चा हुई थी और उस टाइम आपने(Joe Biden ने) भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रिश्तों के विषय में चर्चा की थी।

आज दोनों देशों के मध्य रिश्तों को आगे बढ़ाने की ओर प्रयास किया जा रहा है।

इस मुलाकात में मोदी ने कहा कि बाइडन का नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में अहम भूमिका(ModiInUS:PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house)निभाएगा।

हमें व्यापार के क्षेत्र में बहुत कुछ करना है।आगामी दशकों में भारत-अमेरिकी संबंधों में व्यापारिक संबंध एक महत्वपूर्ण कारक होगा।

PM Modi US Visit:टॉप पांच अमेरिकी कंपनियों के CEO से मिले मोदी,जानें क्या हुई बातचीत

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी चीजों को आगे ले जाने वाली ताकत है, हमें व्यापक वैश्विक भलाई के वास्ते प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अपनी प्रतिभाओं का इस्तेमाल करना होगा।

करीब आधे घंटे तक चली इस मुलाकात में गर्मजोशी के अलावा हंसी-खुशी भी नजर आई।

जो तस्वीरें नजर आईं उसमें दोनों ही नेता बीच-बीच में हंसते-मुस्कुराते भी नजर(ModiInUS:PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house) आए।

दोनों ही नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। जो बाइडन ने कहा, ‘मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं।

वास्तव में 2006 में जब मैं उपराष्ट्रपति था, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे।’

इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट भी किया। इस ट्वीट में पीएम ने कहा, ‘जो बाइडन के साथ एक बेहतरीन बैठक हुई है। अहम वैश्विक मुद्दों पर उनका नेतृत्व सरहानीय है।

ब्राजील के साथ कोवैक्सीन एक्‍सपोर्ट डील में ‘धांधली’ के आरोप,कांग्रेस PM पर हमलावर

हमने चर्चा किया कि कैसे भारत और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका अलग-अलग क्षेत्रों में एक साथ काम करेगा। इसके अलावा कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा हुई।’

ModiInUS:PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house

भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड का महत्व

मैं देख रहा हूं कि इस दशक में आपके नेतृत्व में हम जो बीज बोएंगे वो भारत-अमेरिका के साथ-साथ पूरे विश्व के लोकतांत्रिक देशों के लिए बहुत ही ट्रांसफॉर्मेटरी रहेगा।

प्रौद्योगिकी एक प्रेरक शक्ति बन रही है। हमें अधिक से अधिक वैश्विक भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करना होगा।

आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के लिए बीज बोए गए हैं।’

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड का अपना महत्व है। इस दशक में ट्रेड के क्षेत्र में भी हम एक दूसरे को काफी मदद कर सकते हैं।

बहुत सी चीजें हैं जो अमेरिका के पास हैं जिनकी भारत को जरूरत है। बहुत सी चीजें भारत के पास हैं जो अमेरिका के काम आ सकती हैं।

Namaste Trump : PM मोदी ने गले लगाकर स्वागत किया ट्रंप का

महात्मा गांधी के पैगाम को याद रखना है

पीएम मोदी ने कहा कि ये दशक उस ट्रस्टीशिप के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) हमेशा इस बात की वकालत करते थे कि इस प्लेनेट के हम ट्रस्टी हैं।

ये ट्रस्टीशिप की भावना भी भारत और अमेरिका के बीच के संबंधों में बहुत अहमियत रखेगी।

इस मुलाकात के दौरान दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि हमें महात्मा गांधी के मूल्यों को याद रखना है।

पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी के पैगाम को याद रखना है। हमें अहिंसा, सहिष्णुता को याद रखना है।

ModiInUS:PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house

US में डोनाल्ड ट्रंप पर चलेगा महाभियोग,डेमोक्रेट सांसदों ने पेश किया प्रस्ताव


मोदी ने कहा- यह दशक भारत के लिए अहम

इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014, 2016 में विस्तार से बात करने का मौका मिला था। मैं राष्ट्रपति बाइडन का आभारी हूं।

मैं आपके प्रयासों का स्वागत करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि यह दशक भारत के लिए बेहद अहम है। जो बाइडन ने कहा कि मैं पीएम मोदी को काफी वक्त से जानता हूं।

पीएम मोदी के व्हाइट आने से खुश हूं।

पीएम मोदी ने इसपर कहा कि कहा कि भारत-यूएस रिश्तों के लिए आपका विजन काफी प्रेरक(ModiInUS:PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house) है।

 

बाइडेन सरनेम का जिक्र

इस मुलाकात के दौरान बाइडन सरनेम का जिक्र भी हुआ। पीएम मोदी ने बाइडन से कहा कि आपने भारत में बाइडन नाम का जिक्र किया था।

भारत में बाइडन सरनेम वाले लोग हैं। बाइडेन सरनेम वालों का दस्तावेज मैं लेकर आया हूं।

 

 

ModiInUS:PM-Modi-US-President-Joe-Biden-meeting-at-white-house

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + twenty =

Back to top button