breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

US में डोनाल्ड ट्रंप पर चलेगा महाभियोग,डेमोक्रेट सांसदों ने पेश किया प्रस्ताव

यूएस(US)में ट्रंप के खिलाफ पेश किए गए महाभियोग प्रस्ताव में आरोप लगाए गए है कि ट्रंप ने कैपिटल बिल्डिंग का विद्रोह भड़काया है...

US:Democrats table impeachment-Donald Trumpcapitol violence

वाशिंगटन:अमेरिका में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग (impeachment against Donald Trump) चलेगा।

पिछले हफ्ते कैपिटल बिल्डिंग(capitol violence)में हुई हिंसा में ट्रंप के रोल को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी(Democrats)ने अमेरिकी संसद में सोमवार को दो महाभियोग प्रस्ताव डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पेश किए है।जिनपर वोटिंग बुधवार को होगी।

यूएस(US)में ट्रंप के खिलाफ पेश किए गए महाभियोग प्रस्ताव में आरोप लगाए (impeachment against Donald Trump) गए है कि ट्रंप ने कैपिटल बिल्डिंग (capitol violence) का विद्रोह भड़काया है और दावा किया गया है कि अमेरिकी संसद में हिंसा को ट्रंप ने सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया।

सीनेट की स्पीकर नैंसी पेलोसी समेत उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी के कई दूसरे नेता राष्ट्रपति ट्रंप को इससे पहले व्हाइट हाउस से बाहर करना चाहते हैं।

दरअसल, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सत्ता से हटाने का एक तरीक़ा महाभियोग(impeachment का इस्तेमाल है, जिस पर सीनेट की स्पीकर नैंसी पेलोसी का ज़ोर अधिक है।

गौरतलब है कि बुधवार को डेमोक्रेट अमरीकी संसद में हमले और इसके अंदर ज़बरदस्ती घुसने वाले दंगाइयों को कथित रूप से उकसाने पर राष्ट्रपति के विरोध में महाभियोग या 25वें संशोधन के इस्तेमाल से उन्हें उनके पद से हटाना चाहते हैं।

US:Democrats table impeachment-Donald Trumpcapitol violence

दरअसल राष्ट्रपति को हाउस में महाभियोग करने के लिए बहुमत चाहिए और हाउस में बहुमत डेमोक्रेटिक पार्टी को हासिल है।

इसलिए इसमें कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। ऐसा संभव है कि ट्रंप की रिपब्लिक पार्टी के कुछ सदस्य भी इस मोशन के पक्ष में वोट दें।

पिछली बार जब राष्ट्रपति ट्रंप को महाभियोग का सामना करना पड़ा(Donald Trump impeachment) था तो पूरी प्रक्रिया में महीनों का समय लग गया था।

US:Democrats table impeachment-Donald Trumpcapitol violence

डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग कैसे होगा? impeachment process

क्या राष्ट्रपति ट्रंप इतिहास में दो बार महाभियोग के दायरे में आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हो सकते हैं?

अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेंटेटिव्ज़ में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत हासिल है। पार्टी के सदस्य इसी पर काम कर रहे हैं।

जो दो महाभियोग प्रस्ताव पेश किए गए हैं उनमें से एक डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य इलहान उमर द्वारा तैयार किया गया है, तो दूसरा इसी पार्टी के जेमी रस्किन ने तैयार किया है।

 

US:Democrats table impeachment-Donald Trumpcapitol violence

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − five =

Back to top button