breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Ukraine Russia War: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की गुहार-बचा लो हमें सरकार,जहां है,वहीं सुरक्षित रहें-भारतीय दूतावास की एडवाइजरी

यूक्रेन की राजधानी कीव(KYIV)में मौजूद भारतीय दूतावास की फ्रेश एडवाइज़री में भारतीयों से कहा गया है कि अपने घरों, हॉस्टलों और रास्तों में जहां हैं, वहां सुरक्षित रहें।

Ukraine-Russia-War-Indian-students-ask-for-help-Indian-embassy-in-Ukraine-advisory stay-calm-and-safe

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध(Ukraine-Russia-War)और बढ़ते तनाव के बीच जहां यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र(Indian-students-in-Ukraine)भारतीय दूतावास से गुहार लगा रहे है कि उन्हें किसी भी तरह स्वदेश वापस निकाल लिया(Russia-Ukraine-War-Indian-students-ask-for-help)जाए।

तो वहीं अब यूक्रेन मे स्थित भारतीय दूतावास(Indian-embassy-in-Kyiv)ने एक नई एडवाइजरी 24 फरवरी को जारी करते हुए भारतीयों से कहा है कि यूक्रेन मे बहुत अनिश्चितता के हालात है। आप शांति बनाएं रखें।

आप जहां भी है वहीं रहें और सुरक्षित(Indian-embassy-in-Ukraine-advisory stay-calm-and-safe)रहें।

यूक्रेन की राजधानी कीव(KYIV)में मौजूद भारतीय दूतावास की फ्रेश एडवाइज़री(Indian embassy fresh advisory for Indians)में भारतीयों से कहा गया है कि अपने घरों, हॉस्टलों और रास्तों में जहां हैं, वहां सुरक्षित रहें।

Ukraine-Russia-War-Indian-students-ask-for-help-Indian-embassy-in-Ukraine-advisory stay-calm-and-safe

इस एडवाइज़री में कहा गया है कि राजधानी कीव की तरफ यात्रा कर रहे भारतीय अस्थाई तौर पर अपने शहरों में सुरक्षित स्थानों पर लौट जाएं, ख़ास कर यूक्रेन की पश्चिमी सीमा से लगते सुरक्षित स्थानों की ओर जाने की सलाह दी गई है।

Russia Ukraine conflict latest update:रूस पर अमेरिका ने लगाया आर्थिक प्रतिबंध,पश्चिमी देशों से व्यापार के रास्ते बंद

वहीं भारत सरकार(Indian govt) के सूत्रों के मुताबिक, भारत तेज़ी से बदलते हालात पर बारीक नज़र रखे हुए है।

सरकार का फोकस भारतीयों, विशेषकर विद्यार्थियों, की सुरक्षा पर है। विदेश मंत्रालय के कंट्रोल रूम का विस्तार किया जा रहा है, और उसे 24×7 के आधार पर ऑपरेशनल कर दिया गया है, यानी कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है।

इससे पहले यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने  भारतीय छात्रों से उस देश को अस्थायी तौर पर छोड़ने को कहा था। 

भारतीय दूतावास(Indian Embassy) का यह सुझाव ऐसे समय में आया था जब रूस द्वारा पूर्वी यूक्रेन के दो अशांत क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता प्रदान करने के बाद तनाव बढ़ गया था।

Ukraine-Russia-War-Indian-students-ask-for-help-Indian-embassy-in-Ukraine-advisory stay-calm-and-safe

यूक्रेन में मेडिकल पढ़ाई कराने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा आनलाइन पढ़ाई के संबंध में भारतीय छात्रों के सवालों पर दूतावास ने कहा कि वह इस मामले में संबंधित प्राधिकार के सम्पर्क में है।

यूक्रेन (Ukraine) में रूस (Russia) के साथ बने तनाव को देखते हुए भारत (India) भी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। भारत ने यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों को अस्थायी रूप से यू्क्रेन छोड़ने की सलाह दी थी।

यू्क्रेन की सीमा पर रूस द्वारा अपने सैनिकों का जमावड़ा बढ़ाने को लेकर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) और मास्को के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत ने यह फैसला किया था।

Russia ukraine conflict:पुतिन का दांव,बाइडन चित,बिना हमला रूस ने यूक्रेन को तोड़ा,UNSC में आपात बैठक,जानें पूरा खेल

अब यूक्रेन में  भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है। यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिक और उनके परिवार आपात स्तिथी में नीचे दिए गए नंबरों और ईमेल पर मदद और जानकारी ले सकते हैं।

यूक्रेन से संबंधित जानकारी के लिए भारतीय नागरिक टोल फ्री नंबर 1800118797 पर कॉल कर सकते हैं। साथ ही इन फोन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है:-  +91 11 23012113 / +91 11 23014104 / +91 11 23017905

Ukraine-Russia-War-Indian-students-ask-for-help-Indian-embassy-in-Ukraine-advisory stay-calm-and-safe

(ii) फैक्स सेवाओं के लिए नंबर है: +91 11 23088124

(iii) विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों के लिए एक ईमेल आईडी भी बनाई जिसपर यूक्रेन में मदद के लिए संदेश भेजा जा सकता है यह ई मेल आईडी है : [email protected]।gov।in

यह भी पढ़ें:- Russia Ukraine Crisis : India ने भारतीयों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी, छात्रों की ‘अधिक चिंता’

इसके अलावा, यूक्रेन में मौजूद भारतीय दूतावास ने एक 24 घंटे की हैल्पलाइन सेवा भी शुरू की है। इस सेवा के लिए नीचे दिए गए नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

24*7 इमरजेंसी हैल्पलाइन : 

+380 997300428
+380 997300483

ईमेल: cons1।[email protected]।gov।in 

वेबसाइट: www।eoiukraine।gov।in 

इससे पहले कीव स्थित भारतीय दूतावास ने एक परामर्श में भारत के नागरिकों को यूक्रेन की और यूक्रेन के अंदर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने को कहा था।

(इनपुट एजेंसी से भी)

Ukraine-Russia-War-Indian-students-ask-for-help-Indian-embassy-in-Ukraine-advisory stay-calm-and-safe

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button