breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Russia Ukraine conflict latest update:रूस पर अमेरिका ने लगाया आर्थिक प्रतिबंध,पश्चिमी देशों से व्यापार के रास्ते बंद

अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह यूक्रेन की मदद के लिए उसे हथियार की सप्लाई भी जारी रखेगा।

Russia-Ukraine-conflict-latest-update-US-President-Joe-biden-sanctions-Russia

अमेरिका/मॉस्को:विश्व एक महायुद्ध की ओर जा रहा है।यूक्रेन-रूस संकट(Russia-Ukraine-conflict) और ज्यादा गहरा गया है।

एक ओर रूसी सांसदों ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Russia Vladimir putin) को देश के बाहर सैन्य बल प्रयोग की अनुमति दे दी है,जिससे रूस के यूक्रेन पर हमला करने के आसार और बढ़ गए है

तो वहीं,दूसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन(U.S.President-Joe-biden) ने रूस के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उसपर कई आर्थिक प्रतिबंध(sanctions-Russia)लगा दिए है।

Russia-Ukraine-conflict-Russian-lawmakers-allow-putin-to-use-force-outside-the-country
रूसी सांसदों ने पुतिन को देश के बाहर सैन्य बल प्रयोग की अनुमति दी

रूस(Russia)पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने से पहले जो बाइडन ने देश को संबोधित भी किया।इतना ही नहीं,बाइडन ने चेताया कि अमेरिका भविष्य में रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगा सकता है।

इस कड़ी में यूएस ने अपने साथ जर्मनी को भी जोड़ लिया है।

इसके अलावा,अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह यूक्रेन की मदद के लिए उसे हथियार की सप्लाई भी जारी(U.S.provide arms to Ukraine)रखेगा।

अब इससे रूस,यूक्रेन और अमेरिका व नाटो सदस्य देशों के मध्य युद्ध के आसार और तेज हो गए है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस-यूक्रेन संकट(Ukraine-Russia Crisis)पर अपने देश को संबोधित करते हुए कहा कि वह मॉस्को द्वारा डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक की मान्यता और डोनबास में शांति सेना की तैनाती के जवाब में रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध(Financial ban on Russia)लगा रहे हैं।

रूस-युक्रेन के बीच युद्ध की ख़बरों से बाजार में बड़ी गिरावट, शेयर बाजार नीचे बंद

Russia-Ukraine-conflict-latest-update-US-President-Joe-biden-sanctions-Russia

इसके तहत बाइडन ने रूस के दो वित्तीय संस्थानों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। उन्होंने पहले चरण की कार्रवाई के तहत रसियन स्टेट डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन और मिलिट्री बैंक पर प्रतिबंध लगाया है।

जो बाइडन ने अपने संबोधन में कहा कि रूस बुधवार से लागू होने वाले प्रतिबंधों के बाद पश्चिमी देशों के साथ व्यापार नहीं कर पाएगा।

 

 

जर्मनी से बात कर नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन पर भी रोक

बाइडन ने कहा कि जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से बात कर नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन पर भी रोक लगाएं जाने की तैयारी है, जो कि रूस से जर्मन में तरलीकृत प्राकृतिक गैस लाएगी।

उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को चेतावनी दी कि अगर वह यूक्रेन पर हमला करते हैं तो अमेरिका रूस पर साल 2014 में लगाए गए प्रतिबंधों से भी सख्त कार्रवाई(Russia-Ukraine-conflict-latest-update-US-President-Joe-biden-sanctions-Russia)करेगा।

उन्होंने स्पष्ट किया कि अमेरिका, रूस के साथ युद्ध नहीं करना चाहता है। लेकिन यूक्रेन(Ukraine)की सीमा पर सेना तैनात कर रूस ने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है। उसने यूक्रेन को चारों तरफ से घेर लिया है।

PM Modi in US:अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले मोदी,भारत आने का दिया निमंत्रण

अमेरिका यूक्रेन को देगा हथियार

जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका लगातार रूस और यूक्रेन(Russia-Ukraine) के हालात का आंकलन कर रहा है। अमेरिका युद्ध को टालने का प्रयास भी कर रहा है। साथ ही रक्षात्मक कदम भी उठाए जा रहे हैं।

लेकिन इस बीच अमेरिका यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई जारी(U.S.provide arms to Ukraine)रखेगा। उन्होंने कहा कि इस मामले पर नाटो के साथ मिलकर काम करने का निर्णय किया गया है।

 

 

बाइडन का पुतिन पर सीधा हमला

Russia-Ukraine-conflict-latest-update-US-President-Joe-biden-sanctions-Russia

जो बाइडन ने पूछा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अपने पड़ोसियों के क्षेत्र पर नए देश घोषित करने का अधिकार किसने दिया है।

उन्होंने इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन कहा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस मुद्दे पर कड़ी प्रतिक्रिया देने की अपील भी की।

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने बदला ट्रंप का फैसला,WHO में दोबारा शामिल होगा US

 

 

यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को ग्रीन सिग्नल,मिली इजाजत

Russia-Ukraine-conflict-latest-update-US-President-Joe-biden-sanctions-Russia

रूसी संसद(Russian Lawmakers) के ऊपरी सदन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को देश के बाहर सैन्य बल प्रयोग की अनुमति दे दी है।

संसद की मंजूरी के बाद रूस के लिए यूक्रेन पर हमला करने का रास्ता साफ हो गया है। पुतिन ने इस संबंध में संसद के ऊपरी सदन को एक पत्र लिखा था।

पुतिन ने एक दिन पहले यूक्रेन के विद्रोहियों वाले इलाकों की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी। इससे पहले पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा था कि रूस के सैनिक यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में पहुंच गए हैं।

PMModiAtUNGA-PM मोदी की खरी-खरी-आतंकवाद पर पाक और समुद्री स्वतंत्रता पर चीन को लताड़ा,UN को दिखाया आईना

 

 

Russia-Ukraine-conflict-latest-update-US-President-Joe-biden-sanctions-Russia

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button