Trending

Russia-Ukraine War:रूस पर आर्थिक हल्ला बोल!Visa-Mastercard ने रूस में लेनदेन किए बंद

यूक्रेन पर रूस के हमले(Russia Ukraine Conflict)को अकारण और विनाशक मानते हुए इंटरनेशनल कम्युनिटी अब रूस की अर्थव्यवस्था को(economic attack)कमजोर करके उसके हमलों को रोकना चाहती है,जिसके तहत यह कदम उठाया गया है।

Russia-Ukraine-war-Visa-Mastercard-suspend-services-in-Russia

रूस-यूक्रेन युद्ध(Russia-Ukraine-war)जारी है।यूक्रेन पर रूस के तेज होते हमलों के बीच अब रूस के खिलाफ अमेरिका,पश्चिमी देशों सहित अब वीजा(Visa card)और मास्टरकार्ड(Mastercard)सरीखी कंपनियों ने भी आर्थिक हल्ला बोल(economic attack)दिया है।

पहले से वैश्विक आर्थिक प्रतिबंध झेल रहे रूस के लिए बड़ा झटका है कि शनिवार को वीजा और मास्टरकार्ड ने भी रूस में अपने सभी लेनदेन बंद कर दिए(Visa-Mastercard-suspend-services-in-Russia)है।

यूक्रेन पर रूस के हमले(Russia Ukraine Conflict)को अकारण और विनाशक मानते हुए इंटरनेशनल कम्युनिटी अब रूस की अर्थव्यवस्था को(economy)कमजोर करके उसके हमलों को रोकना चाहती है,जिसके तहत यह कदम उठाया गया(Russia-Ukraine-war-Visa-Mastercard-suspend-services-in-Russia)है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने वीजा और मास्टरकार्ड के रूस में अपनी सेवाएं बंद करने के निर्णय का स्वागत किया है।

वीजा इंक. (Visa Inc.)और मास्टरकार्ड इंक.(Mastercard Inc.)ने एलान किया है अब वह रूस से अपना सारा बिजनेस समेट रहे है।

शनिवार को दोनों कंपनियों ने कुछ ही मिनटों के अंतराल पर अलग-अलग घोषणा करके रूस में अपना कारोबार बंद कर दिया।

वीजा ने यूक्रेन पर रूस के अकारण आक्रमण और अस्वीकार्य घटनाओं का हवाला दिया, जबकि मास्टरकार्ड ने मौजूदा संघर्ष की अभूतपूर्व प्रकृति और अनिश्चित आर्थिक वातावरण का जिक्र किया।

Russia-Ukraine War:बिना खाना-पानी,भारी बर्फबारी,शून्य से नीचे के तापमान में फंसे है हजारों भारतीय छात्र,सरकार से लगाई मदद की गुहार 

जहां एक ओर,एक सप्‍ताह में दूसरी बार अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की से बातचीत की है. साथ ही पश्चिमी देशों की रूस के खिलाफ आक्रामक बयानबाजी लगातार जारी है।

तो वहीं आपको बता दें कि, दोनों ही कंपनियों को अपने नेट रेवेन्यू का करीब 4% रूस से जुड़े व्यवसाय से हासिल होता है।

Ukraine को नो-फ्लाई जोन की मांग पर NATO का नहीं मिला साथ,भड़के जेलेंस्की ने कहा-आपने रूस की बमबारी को हरी झंडी दे दी

दरअसल, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की ओर से अमेरिकी सांसदों के साथ वीडियो कॉल के दौरान रूस में सभी व्यवसायों को रोकने की अपील की गई थी, जिसके कुछ घंटे बाद ही यह फैसला लिया गया।

कैलिफोर्निया डेमोक्रेट के ब्रैड शर्मन हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के सदस्य हैं, उन्होंने कॉल के बाद ट्वीट किया कि वह यूक्रेनी नेता की बात से सहमत हैं।

Russia-Ukraine War:युद्ध के चलते महंगाई में आटा गीला,गेंहू के दामों में 40% वृद्धि

 

 

जानें वीजा और मास्टरकार्ड के रूस में कारोबार बंद करने का क्या होगा असर

वीजा और मास्टरकार्ड ने कहा कि रूस में जारी किए गए उनके कार्ड से होने वाला कोई भी लेनदेन अब देश के बाहर काम नहीं(Russia-Ukraine-war-Visa-Mastercard-suspend-services-in-Russia)करेगा, जबकि रूस के बाहर जारी किया गया कोई भी कार्ड रूसी मर्चेंट्स या एटीएम पर काम नहीं करेगा।

वीजा ने कहा कि रूस में ऐसे कंज्यूमर्स जिनके पास उस देश में जारी कार्ड है, वे अभी भी वहां वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन कंपनी लेनदेन की प्रक्रिया नहीं करेगी।

यह रूस की राष्ट्रीय भुगतान कार्ड प्रणाली, या एनएसपीके के तहत होगा।

Ukraine Russia War: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की गुहार-बचा लो हमें सरकार,जहां है,वहीं सुरक्षित रहें-भारतीय दूतावास की एडवाइजरी

 

रूस के बैंकों से जारी वीजा और मास्टरकार्ड प्रोडक्ट्स काम करेंगे

रूसी केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि रूस के बैंकों(Russian Banks)की ओर से जारी वीजा और मास्टरकार्ड प्रोडक्ट्स समाप्त होने तक काम करना जारी रखेंगे।

वहीं, यूक्रेन के अधिकारी दविद अरखामिया ने बताया है कि रूस और यूक्रेन के बीच अगले दौर की बातचीत सोमवार को होगी।

अरखामिया यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सर्वेंट ऑफ द पीपुल पार्टी के संसदीय दल के प्रमुख और रूस के साथ बातचीत के लिए देश के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं।

Russia-Ukraine-war-Visa-Mastercard-suspend-services-in-Russia
(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Sonal

सोनल कोठारी एक उभरती हुई जुझारू लेखिका है l विभिन्न विषयों पर अपनी कलम की लेखनी से पाठकों को सटीक जानकारी देना उनका उद्देश्य है l समयधारा के साथ सोनल कोठारी ने अपना लेखन सफ़र शुरू किया है l विभिन्न मीडिया हाउस के साथ सोनल कोठारी का वर्क एक्सपीरियंस 5 साल से ज्यादा का है l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button