breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

Russia-Ukraine war:रूस का अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब-जो बाइडन सहित उच्च स्तर के अमेरिकी अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

आपको बता दें कि अभी हाल ही में अमेरिका ने रूस से तेल और गैस आयात पर प्रतिबंध लगाकर उसपर बड़ा आर्थिक हमला बोला है।

Russia-Ukraine war-Russia-Sanctioned-US-president-Biden-and-other-Top-US-Officials 

मॉस्‍को:यूक्रेन-रूस(Russia-Ukraine war)थमने का नाम ही नहीं ले रहा।जहां एक ओर अमेरिका(US) ने  यूक्रेन पर रूस का हमला(Russia attacks Ukraine)रोकने के लिए उसपर एक के बाद एक प्रतिबंध लगाएं है

तो अब रूस(Russia)ने भी अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित अन्य उच्च स्तर के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए(Russia-Sanctioned-US-president-Biden-and-other-Top-US-Officials) है।

आपको बता दें कि अभी हाल ही में अमेरिका ने रूस से तेल और गैस आयात पर प्रतिबंध लगाकर(US banned Russian oil) उसपर बड़ा आर्थिक हमला बोला है।

Russia-Ukraine War:बिना खाना-पानी,भारी बर्फबारी,शून्य से नीचे के तापमान में फंसे है हजारों भारतीय छात्र,सरकार से लगाई मदद की गुहार 

इतना ही नहीं अन्य यूरोपीय देशों ने भी रूस के साथ व्यापारिक संबंध खत्म करते हुए मॉस्को पर एक के बाद एक प्रतिबंध लगाएं है।

इसके फलस्वरूप,वीजा,मास्टरकार्ड(Visa-Mastercard companies suspended their service in Russia) सहित कई अन्य बड़ी कंपनियों ने रूस में अपनी सेवाएं बंद कर दी है।

Russia-Ukraine युद्ध थमेगा?Ukraine का अब NATO सदस्यता पर जोर नहीं,गठबंधन रूस से नहीं चाहता टकराव:यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

इसका सबसे बड़ा असर आम ज़िंदगी पर पड़ा है। रूस में महंगाई (Inflation) बढ़ गई है और कई संस्थानों में नौकरियां कम होने का खतरा बढ़ गया है।

अमेरिका और कई अन्य पश्चिमी देशों ने रूस पर जो आर्थिक प्रतबिंध और दंड लगाएं है उनके कारण ही रूस की अर्थव्यवस्था को गहरा धक्का लगा है लेकिन फिर भी रूस के राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन के साथ जंग को रोकने का नाम नहीं ले रहे।

उल्टा अब पुतिन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया(Russia-Ukraine war-Russia-Sanctioned-US-president-Biden-and-other-Top-US-Officials) है।

अमेरिकी प्रतिबंधो के कारण रूस में खाद्य तेल, चीनी और दूसरी ज़रूरी चीजों के दाम बढ़ गए है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार मास्को और दूसरे शहरों में दवाओं की बिक्री को सीमित किया जा रहा है और जमाखोरी की भी खबरें आईं हैं।

Russia-Ukraine War:PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की बात,यूक्रेन से सीधी बात सहित सुमी से भारतीयों को निकालने का आग्रह

चीनी के दाम 20% तक बढ़ गए हैं। रुस की मुद्रा रूबल यूक्रेन पर हमला शुरू होने के बाद से ही गिरना शुरू हुई थी।

एक यूरोपीय संघ के नागरिक, जैन ने बीबीसी को बताया कि 20 फरवरी को जो ग्रॉसरी का सामान 5,500 रूबल में आ जाता था वो अब 8,000 रूबल में आ रहा है।

पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बाद रूस विदेशी मुद्रा में डॉलर और यूरो रिजर्व का प्रयोग नहीं कर पा रहा है। इसके उपाय के तौर पर रूस विदेश मुद्रा के तौर पर चीनी मुद्रा युआन का प्रयोग करेगा।  रूस के वित्त मंत्री अंटोन सिलुआनोव ने यह जानकारी दी।

Russia-Ukraine crisis:पुतिन ने रखी ये तीन शर्ते,कहा-मांगे मानी तो ही यूक्रेन से बातचीत

 

Russia-Ukraine war-Russia-Sanctioned-US-president-Biden-and-other-Top-US-Officials 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button