breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरें
Trending

Russia-Ukraine War:रूस ने यूक्रेन के चार शहरों में फिर युद्धविराम का एलान किया,नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए देगा ह्यूमन कॉरिडोर

रूस ने यूक्रेन के जिन चार शहरों में युद्धविराम का एलान किया है,उनमें कीव और खारकीव शामिल हैं,यहीं पर ज्यादातर भारतीय भी फंसे है।

Russia-Ukraine-War-Putin-announces-ceasefire-in-Ukraine-4-cities-for-evacuation

रूस-यूक्रेन युद्ध(Russia-Ukraine-War)में सोमवार को पुतिन(Putin)ने यूक्रेन के चार शहरों में युद्धविराम की घोषणा कर दी है।

यह युद्धविराम यूक्रेन में फंसे नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए किया गया(Putin-announces-ceasefire-in-Ukraine-4-cities-for-evacuation)है।

रूस(Russia)नागरिकों को यूक्रेन(Ukraine)के इन चार शहरों से निकलने के लिए एक ह्यूमन कॉरिडोर देगा।

रूस ने यूक्रेन के जिन चार शहरों में युद्धविराम का एलान किया(Russia-Ukraine-War-Putin-announces-ceasefire-in-Ukraine-4-cities-for-evacuation)है,उनमें सुमी,मारिपोल कीव और खारकीव शामिल हैं,यहीं पर ज्यादातर भारतीय भी फंसे है।

Russia Ukraine War:असफल रही रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता,नागरिकों की निकासी के लिए सुरक्षित गलियारे पर अस्थायी सहमति

अब कीव और खारकीव से भारतीयों(Indians in Ukraine)की भी निकासी हो रही है। 

वहीं,अभी तक रूस के यूक्रेन पर हमले जारी है बल्कि वह पहले से भी तेज आक्रमण कर रहा है। यूक्रेन के एक के बाद एक शहर रूसी मिसाइलों से तबाह किए जा चुके है।

दूसरी ओर,यूक्रेन आज रूसी हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र (UN)की शीर्ष अदालत में युद्ध रोकने की मांग करने जा रहा है। यूक्रेन का कहना है कि हमले के लिए मॉस्‍को का औचित्‍य नरसंहार कानून की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है। 

Russia-Ukraine War:रूस पर आर्थिक हल्ला बोल!Visa-Mastercard ने रूस में लेनदेन किए बंद

आपको बता दें कि रूस पर पश्चिमी देश लगातार प्रतिबंध(Russia Sanctions)लगा रहे हैं। कई कंपनियों ने रूस में अपना कारोबार बंद कर दिया है।

Russia-Ukraine-War-Putin-announces-ceasefire-in-Ukraine-4-cities-for-evacuation

टिकटॉक(TikTok)ने रूस में लाइवस्‍ट्रीमिंग को बंद कर दिया है और नए वीडियो पोस्‍ट करने पर भी रोक लगा दी है। साथ ही ओटीटी प्‍लेटफॉर्म नेटफ्लिक्‍स ने रूस में अपनी सेवाओं को बंद करने का एलान किया है, तो अमेरिकन एक्‍सप्रेस ने रूस(Russia) और बेलारूस(Belarus)में अपनी सभी सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

नेटफ्लिक्स ने रूस में अपनी सेवा को निलंबित कर दिया है।

Russia-Ukraine War:भारतीयों को बंधक बनाने की खबर गलत,यूक्रेन से मिल रहा है समर्थन:भारत सरकार

एक प्रवक्ता ने अमेरिकी पत्रिका वैरायटी को बताया, “जमीन पर मौजूद परिस्थितियों को देखते हुए, हमने रूस में अपनी सेवा को निलंबित करने का फैसला किया है।”

अब बात करें यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों(Indian student stuck in Ukraine)की तो सोमवार को ऑपरेशन गंगा के तहत हंगरी के बुडापेस्ट से तकरीबन 6700 से ज्यादा छात्रों को भारत लाया गया है।

बुडापेस्ट से आखिरी फ्लाइट छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंची, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी साथ में वापस आए।

आज बुडापेस्ट से आखिरी फ्लाइट जो दिल्ली पहुँची,उसमें खारकीव में फंसे 180 छात्रों को दिल्ली लाया गया,इस फ्लाइट में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी भी छात्रों के साथ वापस लौटे,उन्हें यूक्रेन में फंसे छात्रों को लाने के लिए हंगरी की सीमा पर भेजा गया था।
Russia-Ukraine-War-Putin-announces-ceasefire-in-Ukraine-4-cities-for-evacuation

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button