breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

PM मोदी ने बाइडन संग वर्चुअल बैठक में यूक्रेन संकट पर कहा-बातचीत से हल निकले

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि यूक्रेन संकट का समाधान शांतिपूर्ण बातचीत के जरिए निकलना चाहिए।

PM-Modi-in-virtual-meeting-with-Joe-Biden-says-Ukraine-crisis-should-peaceful-solution

नई दिल्‍ली:पीएम मोदी(PM Modi)और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बीच सोमवार को वर्चुअल मीटिंग(PM Modi Joe-Biden virtual meeting) हुई।

यह बैठक अमेरिका और भारत के विदेश मंत्रियों के मध्य वाशिंगटन में होने जा रही मीटिंग से पहले हुई।

इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि यूक्रेन संकट का समाधान शांतिपूर्ण बातचीत के जरिए निकलना(PM-Modi-in-virtual-meeting-with-Joe-Biden-says-Ukraine-crisis-should-peaceful-solution)चाहिए।

इस बाबत रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की(Zelenskyy) को सीधे आपस में बातचीत करनी चाहिए।

इस दौरान यूक्रेन संकट (Ukraine Crisis) के अलावा दक्षिण एशिया का विकास, इंडो-पैसेफिक की हालात (Indo-Pacific) और द्विपक्षीय सहयोग चर्चा का अहम मुद्दा रहे।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडेन(US President Biden)से चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “हमारी संसद में यूक्रेन के विषय पर विस्तार से चर्चा हुई है।

हाल में यूक्रेन(Ukraine) के बुचा शहर में आम नागरिकों की हत्‍या की खबर चिंताजनक है। हमने इसकी निंदा की है और मामले की निष्‍पक्ष जांच की मांग उठाई है।

Russia-Ukraine-War:रूस बेलारूस में बातचीत को तैयार,यूक्रेन का इनकार,कहा-शांति को तैयार,लेकिन बातचीत बेलारूस में नहीं

“प्रधानमंत्री ने कहा कि हम उम्‍मीद करते हैं कि बातचीत से समस्‍या का हल निकलेगा।हमने अपनी ओर से दवाएं व अन्‍य सामग्री यूक्रेन को भेजी है।”

बाइडेन से मुखातिब होते हुए पीएम ने कहा कि आपने कहा है कि लोकतंत्र के जरिये सार्थक परिणाम निकल सकते हैं।

उम्‍मीद है कि यूक्रेन संकट जल्‍द ही खत्‍म(PM-Modi-in-virtual-meeting-with-Joe-Biden-says-Ukraine-crisis-should-peaceful-solution)होगा।

पीएम ने कहा, ‘पिछले साल सितम्बर में जब मैं वॉशिंगटन गया था, तब आपने (बाइडेन ने) कहा था कि भारत-अमेरिका की साझेदारी बहुत सी वैश्विक समस्याओं के समाधान में योगदान दे सकती है।मैं आपकी बात से पूर्णतया सहमत हूं।

विश्व के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों के रूप में, हम स्‍वाभाविक सहयोगी हैं।आज की हमारी बातचीत ऐसे समय पर हो रही है जब यूक्रेन में स्थिति बहुत चिंताजनक बनी हुई है।’  

PM Modi in US:अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले मोदी,भारत आने का दिया निमंत्रण

उन्‍होंने कहा कि कुछ सप्ताह पहले तक, 20,000 से अधिक भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए थे, इनमें से अधिकांश युवा छात्र थे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैंने यूक्रेन और रूस, दोनों के राष्ट्रपतियों से कई बार फ़ोन पर बातचीत की।

मैंने न सिर्फ़ शांति की अपील की, बल्कि मैंने राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सीधी बातचीत का सुझाव भी (PM-Modi-in-virtual-meeting-with-Joe-Biden-says-Ukraine-crisis-should-peaceful-solution)दिया।

हमारी संसद में भी यूक्रेन के विषय पर बहुत विस्तार से चर्चा हुई है हमने यूक्रेन में आम नागरिकों की सुरक्षा और उनको मानवीय सहायता की निर्बाध आपूर्ति पर भी महत्‍व दिया है।

Ukraine Russia War: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की गुहार-बचा लो हमें सरकार,जहां है,वहीं सुरक्षित रहें-भारतीय दूतावास की एडवाइजरी

हमने अपनी तरफ से दवाइयां व अन्य राहत सामग्री यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों को भेजी है। यूक्रेन की मांग पर हम शीघ्र ही दवाइयों का एक और कन्साइनमेंट भेज रहे हैं।’

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। अमेरिका के साथ हमारे संबंध वैश्विक राजनीति के लिहाज से बेहद अहम हैं।

इन 75 सालों में हमारी मित्रता भारत- अमेरिका संबंधों का अभिन्न अंग रही है।विश्व के दो सबसे पुराने और बड़े लोकतंत्र के तौर पर हम स्वाभाविक साझेदार हैं: एक बार फिर आपको बहुत बहुत धन्‍यवाद। “

 

 

PM-Modi-in-virtual-meeting-with-Joe-Biden-says-Ukraine-crisis-should-peaceful-solution

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button