breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूजमार्केट
Trending

चेक से पेमेंट करने पर 1 जनवरी 2021 से लागू होगा ये नया नियम,जानें सबकुछ

चेक जारी करने वाले को यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से मुहैया करा सकता है...

RBI changes cheque payment rules from1stJanuary 2021

नई दिल्ली:अगर आप भी चेक से पेमेंट करते है तो आपके लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है।

चेक से पेमेंट(cheque payments) करने पर आरबीआई(RBI)1 जनवरी 2021 से नए नियम लागू करने जा रहा है।

जिनके तहत आपको 50,000 रुपये से ज्यादा की रकम का भुगतान करने पर महत्वपूर्ण जानकारियों को फिर से कन्फर्म(re-confirmation)करने की आवश्यकता होगी।

इस नए नियम को पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive pay system) कहा गया है।

जी हां, जल्द ही चेक पेमेंट का ये नया नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास(Shaktikanta Das) ने अगस्त महीने में MPC की मीटिंग में इसकी घोषणा की थी।

शक्तिकांत दास ने बताया था कि ग्राहकों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए पॉजिटिव पे का नया नियम लागू करने का फैसला किया गया है।

इसका उद्देश्य चेक का दुरुपयोग रोकना है। साथ ही इससे फर्जी चेक के जरिए होने वाले फ्रॉड को कम किया जा सके।हालांकि इस सुविधा का लाभ उठाना खाताधारक पर निर्भर करेगा।

RBI changes cheque payment rules from 1st January 2021

 

जानें क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम-what is positive pay system

पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड को पकड़ने वाला उपकरण है। इस सिस्टम के तहत कोई भी जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल भेजी होगी।

इसमें चेक जारी करने वाले को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, जिसको पेमेंट किया जा रहा है- उसका नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट और अन्य जानकारी बैंक को देनी होगी।

इस सिस्टम से चेक का इस्तेमाल ज्यादा सुरक्षित बनेगा। इसके साथ ही चेक के क्लियरेंस में भी कम समय लगेगा। पॉजिटिव पे सिस्टम का नियम बड़ी धनराशि पर लागू होगा।

 

कैसे दें जानकारी

चेक जारी करने वाले को यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से मुहैया करा सकता है। इसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रॉस-चेक किया जाएगा।

अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो Cheque Truncation System (CTS) इस बारे में संबंधित दोनों बैंकों को जानकारी दी जाएगी। यानी जिस बैंक का चेक काटा गया है और जिस बैंक(BANK) में चेक डाला गया है।

 

RBI changes cheque payment rules from 1st January 2021

Show More

Dharmesh Jain

धर्मेश जैन www.samaydhara.com के को-फाउंडर और बिजनेस हेड है। लेखन के प्रति गहन जुनून के चलते उन्होंने समयधारा की नींव रखने में सहायक भूमिका अदा की है। एक और बिजनेसमैन और दूसरी ओर लेखक व कवि का अदम्य मिश्रण धर्मेश जैन के व्यक्तित्व की पहचान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + nine =

Back to top button