breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज

SBI ग्राहक कृप्या ध्यान दें,आप लोन रिस्ट्रक्चर का फायदा ले सकते है या नहीं, करें चेक

इस स्कीम का लाभ होम,ऑटो,एजुकेशन और पर्सनल लोन लेने वाले उठा सकते है...

SBI launches loan restructuring scheme portal-know how to apply 

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) से खस्ता हाल हुई अर्थव्यवस्था (economy) में आम आदमी के लिए लोन का रिपेमेंट (loan repayment) मुश्किल हो गया है।

इसके लिए आरबीआई (RBI) ने सभी बैंकों (Banks) को लोन रिस्ट्रक्चर की सुविधा ग्राहकों के लिए लाने को कहा है।

इसी के तहत देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने  अपने ग्राहकों के लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग पोर्टल की (SBI launches loan restructuring scheme portal) सुविधा शुरू कर दी है। 

इस पॉलिसी का उद्देश्य COVID-19 के कारण प्रभावित हुए रिटेल कर्जदारों को लोन की ईएमआई (EMI) चुकाने में सुविधा प्रदान करना है।

इस स्कीम का लाभ होम (Home),ऑटो(auto),एजुकेशन(education)और पर्सनल लोन (personal loan) लेने वाले उठा सकते है।

सोमवार को एसबीआई (SBI) ने लोन रिस्ट्रक्चरिंग के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च किया।

इसका फायदा यह है कि अब ग्राहक घर या ऑफिस में बैठे ही बिना बैंक जाएं अपनी सुविधानुसार अपने लोन्स की रिस्ट्रक्चरिंग के लिए अपनी पात्रता को चेक कर सकते है।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के लोन रिस्ट्रक्चरिंग  फ्रेमवर्क के अंतर्गत वह लोन कर्जदार लोन रिस्ट्रक्चरिंग के लिए योग्य हैं, जिनके लोन अकाउंट स्टैंडर्ड श्रेणी में आते हैं।

दूसरे शब्दों में कहें तो, जिन्होंने लोन पेमेंट(loan payment) में 1 मार्च 2020 तक 30 दिन या इससे ज्यादा की अवधि का डिफॉल्ट नहीं किया है और जिनकी इनकम कोविड19 से प्रभावित हुई है।

SBI लोन रिस्ट्रक्चरिंग  की सुविधा का ऐसे लें लाभ-How to apply SBI loan restructuring scheme

 

-सबसे पहले SBI loan रिस्ट्रक्चरिंग पोर्टल  पर जाएं।

-अब यहां आपको अपना लोन अकाउंट नंबर डालना होगा।

-इसके बाद आपसे OTP जेनरेट करने को कहा जाएगा। ओटीपी वैलिडेशन पूरा होे के बाद और सभी जरूरी जानकारियां भरने के बाद ग्राहक को लोन रिस्ट्रक्चरिंग को लेकर अपनी पात्रता का पता चल सकेगा और उसे रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा।

-आपको मिला यह रेफरेंस नंबर 30 दिन तक मान्य रहेगा और इस समयावधि में ग्राहक जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए बैंक ब्रांच में जा सकता है।

-ग्राहक के लोन रिस्ट्रक्चरिंग की प्रक्रिया डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और ब्रांच/सीपीसी में सिंपल डॉक्यूमेंट के एग्जीक्यूशन के बाद पूरी होगी।

दरअसल, एसबीआई में रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी सीएस सेटी ने उम्मीद जताई कि इस पोर्टल के लॉन्च से ग्राहक लोन रिस्ट्रक्चरिंग को लेकर बैंक ब्रांच में जाने से पहले घर बैठे आसानी से अपनी पात्रता चेक कर सकेंगे।

लोन रिस्ट्रक्चरिंग के आवेदन (Loan restructuring application)को मंजूर कर लिए जाने की जानकारी ग्राहक को SBI ब्रांच/सीपीसी द्वारा भेज दी जाएगी।

 

SBI launches loan restructuring scheme portal-know how to apply 

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =

Back to top button