breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

पेट्रोल-डीजल के बाद अब 1 अप्रैल से मोबाइल फोन,TV,फ्रिज,AC,LED भी महंगे

44 डिग्री की तपती गर्मी में अब एसी,फ्रीज खरीदने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाएगा। क्योंकि कल यानि शुक्रवार,1 अप्रैल से टीवी,फ्रिज,एसी और मोबाइल फोन भी महंगा होने जा रहा है।

TV-AC-refrigerator-Mobile-Phone-LED-expensive-from-1-April-here-details

नई दिल्‍ली:एक ओर पेट्रोल-डीजल के दामों में रोजाना(Petrol-diesel price hike) बेतहाशा वृद्धि हो रही है और दूसरी ओर रसोई गैस(LPG Cylinder price hike),सीएनजी (CNG),पीएनजी(PNG),दूध(Milk price hike) महंगी हो चली है।

सुरसा के मुंह सी महंगाई(Inflation)इतनी बढ़ती जा रही है कि अब 1 अप्रैल से आपका गरीबी में और आटा गीला होने जा रहा है।

चूंकि  बजट 2022(Budget 2022) के कुछ प्रावधानों के कारण 1 अप्रैल से आम जनता की जेब पर महंगाई का भार और ज्यादा बढ़ने जा रहा(Products expensive from 1 April)है।

44 डिग्री की तपती गर्मी में अब एसी,फ्रीज खरीदने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाएगा। क्योंकि कल यानि शुक्रवार,1 अप्रैल से टीवी,फ्रिज,एसी और मोबाइल फोन भी महंगा होने जा रहा(TV-AC-refrigerator-Mobile-Phone-LED-expensive-from-1-April-here-details)है।

अबकी बार नहीं थम रही,महंगाई की मार!पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े,जानें नई कीमतें

आपको बता दें कि इस साल फरवरी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman)ने बजट 2022(Budget 2022)पेश किया था।

इस बजट में कई प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क बढ़ाया गया था और कुछ पर कटौती की गई थी।

अब ये नए शुल्क 1 अप्रैल से लागू हो रहे है। नतीजतन जिन कच्‍चे माल पर उत्‍पाद शुल्‍क बढ़ाया गया है, उनसे जुड़े उत्‍पादों की कीमतों में इजाफा होना तय माना जा रहा(TV-AC-refrigerator-Mobile-Phone-LED-expensive-from-1-April-here-details) है।

 

 

 महंगे होंगे टीवी, फ्रिज,एसी

सरकार ने 1 अप्रैल से एल्‍युमीनियम के अयस्‍क और कंसन्‍ट्रेट पर सरकार ने 30 फीसदी आयात शुल्‍क लगा दिया है। इसका इस्‍तेमाल टीवी, एसी और फ्रिज के हार्डवेयर बनाने में होता (TV-AC-refrigerator-Mobile-Phone-LED-expensive-from-1-April-here-details)है।

कच्‍चे माल की सप्‍लाई महंगी होने की वजह से कंपनियों की उत्‍पादन लागत में इजाफा होगा और इसका सीधा बोझ उपभोक्‍ताओं पर पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त कंप्रेसर में इस्‍तेमाल होने वाले पार्ट्स पर भी आयात शुल्‍क बढ़ा दिया है, जिससे रेफ्रिजरेटर के दाम बढ़ जाएंगे।

 

 

सस्ता LED बल्‍ब होगा महंगा

सरकार ने LED बल्‍ब बनाने में इस्‍तेमाल होने वाली सामग्री पर मूल सीमा शुल्‍क के साथ 6 फीसदी प्रतिपूर्ति शुल्‍क वसूलने की बात कही है। 1 अप्रैल से इसका नया नियम लागू होने के बाद LED बल्‍ब भी महंगे हो(TV-AC-refrigerator-Mobile-Phone-LED-expensive-from-1-April-here-details) जाएंगे।

महंगाई डायन! सिलेंडर के बाद अमूल दूध भी हुआ महंगा,जानें नई कीमत

 

निर्मला सीतारमण के और एलान

सरकार ने चांदी(Silver price)पर आयात शुल्‍क में भी बदलाव किया है, जिससे 1 अप्रैल के बाद चांदी के बर्तन और इससे बनने वाले उत्‍पाद भी महंगे हो जाएंगे।

इसके अलावा स्‍टील के सामान पर भी महंगाई की मार पड़ेगी और कल से स्‍टील से बने बर्तन महंगे हो जाएंगे।

 

 

मोबाइल फोन भी महंगा

सरकार ने मोबाइल फोन(Mobile Phone) बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्‍क लगा दिया है यानी बाहर से इन उत्‍पादों का आयात अब महंगा हो जाएगा जिसका असर कंपनियों की उत्‍पादन लागत पर (TV-AC-refrigerator-Mobile-Phone-LED-expensive-from-1-April-here-details)पड़ेगा।

अमेरिकी फर्म Grant Thronton के अनुसार, सरकार के इस फैसले का सीधा असर उपभोक्‍ताओं पर पड़ेगा और मोबाइल के दाम बढ़ सकते हैं।

Budget-2022:मोबाइल,जूते हुए सस्ते,जानें आपके लिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा?

 

 

टेलीकॉम कंपनियां भी देंगी झटका

जो टेलीकॉम कंपनियां अभी तक अपने ग्राहकों को फ्री अनलिमिटेड डाटा(Free Unlimited data)और कॉलिंग की सुविधा दे रहीं थीं।

वे 31 मार्च को इन सेवाओं को खत्‍म कर देंगी। ऐसे में 4G मार्केट में बढ़ती प्रतिस्‍पर्धा के बीच ऐसे ग्राहकों को अब कोई टैरिफ प्‍लान चुनना पड़ेगा और उन पर मोबाइल चलाने का खर्च भी अनायास ही बढ़ जाएगा।

 

 

 

वायरलेस  हेडफोन ईयरबड्स और महंगे

सरकार ने बजट में वायरलेस ईयरबड में इस्‍तेमाल होने वाले कुछ उपकरणों पर आयात शुल्‍क बढ़ा दिया है, जिससे इनका उत्‍पादन महंगा हो जाएगा।

माना जा रहा है कि अप्रैल से वायरलेस ईयरबड बनाने वाली कंपनियां भी अपने उत्‍पादों के दाम बढ़ा सकती हैं. इसके अलावा प्रीमियम हेडफोन के आयात पर भी शुल्‍क बढ़ जाएगा जिससे 1 अप्रैल के बाद हेडफोन खरीदना ग्राहकों को महंगा पड़ेगा।

Live यूनियन बजट 2022 की मुख्य बातें, आम आदमी को क्या मिला और क्या खोया

 

 

ये प्रोडक्ट्स होगें सस्ते

बजट 2022(India budget 2022) में स्मार्टफोन से जुड़े कई प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्‍क कम भी किया गया है।

इसमें मोबाइल का चार्जर, ट्रांसफार्मर, कैमरा लेंस मॉड्यूल सरीखे आइटम शामिल हैं।

नया शुल्‍क लागू होने के बाद इनसे जुड़े उत्‍पादों की कीमतों में गिरावट आ सकती है। सरकार ने स्‍मार्टवॉच और फिटनेस बैंड के कुछ पार्ट्स पर भी उत्‍पाद शुल्‍क घटाया है, जिससे अप्रैल से ये उत्‍पाद कुछ सस्‍ते हो सकते हैं।

 

 

 

 

TV-AC-refrigerator-Mobile-Phone-LED-expensive-from-1-April-here-details

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button