breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूज
Trending

CBSE Board कोरोना के कारण माता-पिता खोने वाले छात्रों से नहीं लेगा परीक्षा शुल्क

बोर्ड द्वारा उन छात्रों से न तो परीक्षा शुल्क और न ही पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा, जिन्होंने माता-पिता दोनों या परिवार की देखभाल करने वाले अभिभावक अथवा कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता को कोविड-19 के कारण खो दिया है।

CBSE-Board-not-charge-examination-fees-from-students-who-lost-their-parents-due-to-COVID-19

नई दिल्ली:सीबीएसई बोर्ड(CBSE Board) ने कहा है कि वह आगामी सत्र के लिए 10वीं और 12वीं(CBSE 10th-12th class) की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले उन छात्रों से कोई

पंजीकरण या परीक्षा शुल्क(CBSE-Board-not-charge-examination-fees)नहीं लेगा,जिन्होंने कोरोना महामारी के कारण अपने माता-पिता को खो(who lost-their-parents-due-to-COVID-19)दिया है।

cbse 10th result से नहीं है खुश?डोंट वरी,दोबारा दे सकते है एग्जाम,ये है डेट

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी ने देश पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है और छात्रों पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए राहत देने का फैसला किया है.

बोर्ड द्वारा उन छात्रों से न तो परीक्षा शुल्क और न ही पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा, जिन्होंने माता-पिता दोनों या परिवार की देखभाल करने वाले अभिभावक

अथवा कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता को कोविड-19 के कारण खो दिया(CBSE-Board-not-charge-examination-fees-from-students-who-lost-their-parents-due-to-COVID-19) है।

”भारद्वाज ने कहा, ‘‘स्कूल कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की सूची प्रस्तुत करते समय इन छात्रों के बारे में सत्यापन करने के बाद ब्योरा जमा करेंगे।”

CBSE Board 12th के नतीजे आज, जल्दी से ऐसे करें चेक

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करेगा। बोर्ड की ओर से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई.

बोर्ड ने कहा कि यह परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी।

इसमें बताया गया कि परीक्षा की जानकारी, पाठ्यक्रम, भाषा, योग्यता, फीस आदि के बारे में विस्तार से जानकारी सीटीईटी की वेबसाइट पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगी।

CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द,मोदी ने कहा-छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोपरि

उम्मीदवारों को सीटीईटी की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा और यह प्रक्रिया 20 सितंबर से 19 अक्टूबर तक चलेगी।

 

CBSE-Board-not-charge-examination-fees-from-students-who-lost-their-parents-due-to-COVID-19

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + six =

Back to top button