breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेफैशनलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

सर्दी में फटी एड़ियों से है परेशान? ये चार घरेलू उपाय देंगे आराम

दरअसल,सर्दियों में हमारी स्किन तेजी से अपनी नमी खो देती है।सर्द हवाएं और ठंडा पानी इस समस्या को विकराल बना देते है...

fatti adiyo ko kaise thik kare-how to cure Cracked Heels-सर्दियां अपने पूरे शबाब पर है।

ऐसे में शरीर में रुखापन होना स्वाभाविक है।

यूं तो सर्दियों में एड़ियों का फटना(fatti adiyo)एक आम समस्या है लेकिन यह आम सी लगने वाली समस्या समय रहते उपचार न करने से इतनी गंभीर हो सकती है कि आपका चलना और सोना भी मुश्किल हो सकता है।

इसलिए जरुरी है कि आप जाने फटी एड़ियो को कैसे ठीक करें।

winter-ankles-care-remedies,home-remedies,skin-care-in-winter,-home-remedies-for-torn-ankles_optimized

दरअसल,सर्दियों में हमारी स्किन तेजी(skin care in winter)से अपनी नमी खो देती है।सर्द हवाएं और ठंडा पानी इस समस्या को विकराल बना देते है।

इसलिए जरुरी है कि आप समय रहते कुछ ऐसे घरेलू उपायों(Home remedies) का इस्तेमाल कर लें जिनसे सर्दियों में एड़ियां फटने (Cracked Heels) की समस्या से छुटकारा मिल जाएं और ठंड में भी आपकी एड़िया सॉफ्ट और कोमल (Heel Care) रहे।

 

इसलिए आज हम आपको चार ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनसे न केवल आपकी फटी एड़िया ठीक(home-remedies-for torn-ankles)होंगी बल्कि उनके उपयोग से आपको सर्दियों में एड़िया फटने की समस्या से भी निजात मिल जाएगा:

 

fatti adiyo ko kaise thik kare-how to cure Cracked Heels:

1.हटाएं डेड स्कीन

ठंडे पानी और सर्द हवाओं से एड़ियों में रुखापन बढ़ जाता है। नतीजा आपकी एड़ियां फटने लगती है। एड़ियों में दरारे पड़ने से न केवल दर्द बढ़ता है बल्कि गंदगी भी बढ़ जाती है और डेड स्कीन(dead skin) यानि मृत त्वचा की समस्या पैदा होने लगती है।

इससे छुटकारे के लिए आप सबसे पहले अपने पैरों के साबुन मिले गुनगुने पानी में थोड़ी देर के लिए रख लें। इस साबुन वाले गुनगुने वाली में अपने पैरों को कम से कम 15-20 मिनट तक रखें।

how-to-cure-cracked-heels,-winter-ankles-care-remedies-3_optimized (1)

इसके बाद डेड स्कीन को निकालने के लिए अपने पैरों को पत्थर वाले स्क्रबर या फिर प्लास्टिक के स्क्रबर से स्क्रब करें।

फिर पैरों को साफ गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह से पोंछ लें और एड़ियों सहित पूरे पैर में मॉश्चराइज कर लें और फिर इनपर मोज़े(socks) चढ़ा लें।

 

2.पैरों को मॉश्चराइज़र जरुर करें

जैसाकि हमने पहले ही बताया कि सर्दियों (Winter) में त्वचा तेजी से सूखी होने लगती है।ऐसे में पैरों में नमी बरकरार रखी जाएं तो एड़ियां फटने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

fatti-adiyo-ko-kaise-thik-kare-how-to-cure-cracked-heels--home-remedies-for-torn-ankles-2_optimized

इसके लिए आप विंटर मॉश्चराइज़र क्रीम या बॉडी लोशन का इस्तेमाल सकते है। मार्केट में वैसलीन बॉडी लोशन(Vaseline body lotion), क्रैक हिल(Crack heel cream) इत्यादि क्रीम और मरहम उपलब्ध है।

इनके इस्तेमाल से आपके पैरों को न केवल नमी मिलेगी बल्कि एड़ियां फटने की दिक्कत भी नहीं होगी।

मॉश्चराइज़र लगाकर पैरों पर मोजे जरूर पहनें और पूरे दिन में दो से तीन बार खासकर रात को सोते समय और नहाने के बाद पैरों पर मॉश्चराइज़र क्रीम जरूर लगाएं।

fatti adiyo ko kaise thik kare-how to cure Cracked Heels

 

3.एलोवेरा जेल का उपयोग करें

फटी एड़ियों (Cracked Heels) पर एलोवेरा जेल रामबाण उपाय की तरह काम करता है। दरअसल,एलोवेरा ने केवल ब्यूटी टिप्स में लाभकारी है बल्कि इसमें उपलब्ध जीवाणुरोधी क्वालिटीज इसे सबसे ज्यादा फायदेमंद बनाती है।

एड़िया फटने(fatti adiyo)की समस्या से छुटकारे के लिए आप सबसे पहले अपने पैरों के अच्छी तरह गुनगुने पानी से धोकर साफ करें औऱ फिर रात में इनके ऊपर एलोवेरा जेल लगाएं। इसके बाद मोजे पहनकर सुकून की नींद सो जाएं।

 

4.एप्सोम नमक का इस्तेमाल करें

fatti-adiyo-ko-kaise-thik-kare-how-to-cure-cracked-heels---3_optimized

एसेंशियल ऑयल के साथ एप्सम नमक के इस्तेमाल से फटी एड़िया दुरुस्त हो सकती है। आप एसेंशियल ऑयल में लैवेंडर, यूकेलिप्टस या पेपरमिंट की थोड़ी बूंदें लें और फिर इसके साथ गर्म या गुनगुने पानी में एप्सोम नमक मिला लें। इससे अपने पैर साफ करें। आपको बहुत आराम मिलेगा।

fatti adiyo ko kaise thik kare-how to cure Cracked Heels

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 8 =

Back to top button