breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेहेल्थ
Trending

Dry cough: सर्दी में सूखी खांसी ने कर दिया परेशान, इन घरेलू उपायों से पाएं आराम!

सूखी खांसी होने के भी विभिन्न कारण है। जैसेकि-ठंड या सर्दी, प्रदूषण, वायरल संक्रमण और धूल-मिट्टी या ठंडा खाना...

नई दिल्ली:Dry cough relief tips in winter- सर्दी (winter) ने दस्तक दे दी है। ऐसे में खांसी-जुकाम होना लाजिमी है। ठंड में सूखी खांसी (Dry cough) सबसे ज्यादा दिमाग खराब करती है।

बार-बार खांसी की दवाई लेने से नींद जैसा फील होने लगता है और ऐसे में घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Dry Cough) कारगर साबित होते है।

सर्दी की खांसी छाती में बलगम जमा देती है। न सोते चैन होता है और न जागते। रात-दिन छाती में दर्द(Chest Pain)रहता है और कई बार समस्या बढ़ने पर गले में फांस जैसी चुभ रही हो,ऐसा फील होता है।

सूखी खांसी दूर करने के लिए घरेलू उपाय (Dry cough relief tips in winter)फायदेमंद साबित हो सकते है।

किसी भी बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि आपको उसके होने का कारण पता हो। सूखी खांसी होने के भी विभिन्न कारण(Causes Of Dry Cough) है।

जैसेकि-ठंड या सर्दी, प्रदूषण, वायरल संक्रमण और धूल-मिट्टी या ठंडा खाना।

वैसे सूखी खांसी ज्यादातर ठंड के मौसम में होती है लेकिन बहुत बार इसके होने का कारण एलर्जी भी हो सकता है।

इसलिए देसी नुस्खों से आप सूखी खांसी से निजात पा सकते है।इसके लिए हम घर में उपलब्ध कुछ चीजों से सूखी खांसी से छुटकारा पाने के उपाय बताते है।

सूखी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खेDry cough relief tips in winter

-अदरक, हल्दी, शहद और दूध- आप सूखी खांसी से छुटकारे के लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी और अदरक मिला लें और ऊपर से एक चम्मच शहद की डालकर मिक्स कर लें।

दूध को छान कर उसे हल्का गर्म करके पी लें। ये दूध सूखी खांसी में काफी फायदेमंद हो सकता है।

tulsi-basil_optimized

-तुलसी- आयुर्वेद में सबसे बड़ी और रामबाण औषधि है तुलसी। ठंड के मौसम में तुलसी का सेवन न केवल आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों के लिए तुलसी एक दवा का काम करती है।

सूखी खांसी से परेशाना है तो तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर उनका काढ़ा बना लें और पी लें। इतना ही नहीं,

आप सूखी खांसी छुटकारे के लिए तुलसी की पत्तियों के रस और अदरक के रस को एक समान मात्रा में मिला लें और साथ में शहद भी मिला लें।

अब आप देखेंगे कि इस देसी नुस्खे का फायदा आपको महसूस हो रहा है और फिर आपकी खांसी दूर हो जाएगी।

dry-cough-relief-tips-in-winter-causes-of-dry-cough-2_optimized

-शहद और मुलेठी- सूखी खांसी में शहद और मुलेठी का सेवन लाभदायक रहता है। इनमें उपलब्ध एंटी ऑक्सीडेंट्स खांसी से छुटकारा दिलाने में हेल्प कर सकते है।चलिए अब शहद-मुलेठी के सेवन की विधि बता देते है। दो चम्मच शहद में छोटा आधा चम्मच मुलेठी का चूर्ण मिला लें। अब इस पेस्ट को धीरे-धीरे चाट लें। इससे आपको सूखी खांसी में राहत मिलेगी।

-गरारे करें- सूखी खांसी में आराम के लिए आप नमक के पानी से गरारे करना न भूलें।

आप इसका सेवन इस तरह से कर सकते है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारा करें।दिन में कम से कम 4 बार गरारा करने से आपको जल्द लाभ मिल सकता है।

dry-cough-relief-tips-in-winter-causes-of-dry-cough--dry-cough-natural-remedies-3_optimized

-गिलोय- कोरोनावायरस(Coronavirus) का संक्रमण मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम वाले व्यक्ति को कम गिरफ्त में ले रहा है। ऐसे में वायरस की बात हो या फिर सर्दी के कारण खांसी की, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मशहूर गिलोय का इस्तेमाल रामबाण नुस्खा है।

दरअसल, गिलोय(Giloy) में ऐसे औषधीय गुण मौजूद है जो इम्यूनिटी पावर बढ़ाने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।सूखी खांसी से परेशान है तो गिलोय के रस को रोजाना सुबह-शाम खाली पेट पीना फायदेमंद माना जाता है।

Dry cough relief tips in winter

Show More

Dropadi Kanojiya

द्रोपदी कनौजिया पेशे से टीचर रही है लेकिन अपने लेखन में रुचि के चलते समयधारा के साथ शुरू से ही जुड़ी है। शांत,सौम्य स्वभाव की द्रोपदी कनौजिया की मुख्य रूचि दार्शनिक,धार्मिक लेखन की ओर ज्यादा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =

Back to top button