Trending

पेट की चर्बी बढ़ा रही है आपकी कमर का साइज?इन चीजों को खाने से पेट 2 हफ्तों में हो जाएगा कम

आपको लग रहा होगा कि अरे ये सिर्फ कहने की बातें है भला बिना एक्सरसाइज,जिम या योगा के सिर्फ खाने-पीने में बदलाव करके या कुछ पौष्टिक चीजों को जोड़कर आप अपना वजन कैसे कम(weight loss)कर सकते है?लेकिन यह सच है।

How-to-lose-belly-fat-in-2-weeks-peit-kam-kaise-kare-आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में सबसे ज्यादा नुकसान सेहत को हो रहा है।

बे-टाइम खाना,पीना सबसे पहले आपके शरीर पर असर डालता है और फिर दिमाग पर। शरीर का जो भाग सबसे जल्दी चर्बी पकड़ता है वो है-पेट(Stomach)।

पेट की चर्बी(Belly Fat)बढ़ने से न केवल कमर का साइज बड़ा और भद्दा हो जाता है बल्कि आत्मविश्वास भी कम हो जाता है।

ऐसे में जरुरी है कि कुछ ऐसे घरेलू उपाय(Home Remedies)अपनाएं जाएं जिनसे पेट कम हो जाएं और उसकी चर्बी तुरंत गलने लगे और आप जान सकें की अपने पेट की चर्बी को कैसे कम करना(How-to-lose-belly-fat-in-2-weeks-peit-kam-kaise-kare)है।

कई लोग अपना वजन(Weight)कम करने के लिए डाइट प्लान करते है तो कई भूखा रहने की कोशिश करते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि ये दोनों ही आदतें आपका वजन तो कम नहीं करती उल्टा कई अन्य शारीरिक और मानसिक बीमारियां लगा देती है।

अब इतनी तनावपूर्ण और बिजी लाइफ में हर किसी के पास समय नही है कि वह घंटों जिम में पसीना बहाएं या फिर रोजाना मॉर्निंग वॉक या फिर योगा करें।

ऐसे में जरुरी है कि अपने खानपान में ही आप कुछ ऐसे फूड्स शामिल कर(how to lose belly fat naturally)लें जिनसे आपके पेट की चर्बी फौरन कम हो जाएं और आपकी 34 कमर 28 हो जाएं।

आपको लग रहा होगा कि अरे ये सिर्फ कहने की बातें है भला बिना एक्सरसाइज,जिम या योगा के सिर्फ खाने-पीने में बदलाव करके या कुछ पौष्टिक चीजों को जोड़कर आप अपना वजन कैसे कम(weight loss)कर सकते है?लेकिन यह सच है।

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स(Weight loss foods)बता रहे है जो आपका पेट कम करने(peit-kam-kaise-kare)में मददगार साबित होंगे,जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप महज दो हफ्तों मे ही अपने पेट की चर्बी को कम और कमर को छरहरा बनाने में सफल हो (How-to-lose-belly-fat-in-2-weeks-peit-kam-kaise-kare)सकेंगे:

 

 

 

मोटे पेट को कम करने के लिए 5 अचूक फूड्स | 5 Foods for Weight Loss

गोभी 

वजन घटाने के लिए पत्ता गोभी (cabbage for weight loss) का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, जो वजन कम करने के लिए कारगर मानी जाती है। पत्ता गोभी पानी और फाइबर से भरपूर होती है, जो आंतों को हेल्दी रखने में मदद करती है। आप अपनी डाइट में गोभी का जूस, सूप, उबली सब्जियां या चाट शामिल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि पत्तागोभी का सेवन अच्छी तरह धोकर ही करना चाहिए।

 

 

 

 

चिवड़ा 

चिवड़ा भारत में सबसे आम स्नैक्स में से एक है। चिवड़ा(Chiwada)एक कुरकुरे और स्वादिष्ट स्नैक है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। क्या चिवड़ा वजन घटाने के लिए अच्छा है?

क्या यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट (healthy breakfast) ऑप्शन हो सकता है? ये ऐसे सवाल हैं जो कई लोगों के मन में आते हैं। आपको बता दें चिवड़ा एक हेल्दी और बैलेंस डाइट (balance diet)का हिस्सा हो सकता है, यह याद रखना जरूरी है कि यह कोई जादुई फूड नहीं है जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेगा।

आपके शरीर द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी से कम कैलोरी का सेवन करने से वजन कम होता है और चिवड़ा एक लो कैलोरी वाला फूड (low calorie food) है।

सही प्रकार का चिवड़ा चुनना आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ा सकता है। अगर सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो चिवड़ा एक हेल्दी वेट लॉस स्नैक हो सकता है।

Hair loss treatment: इन फूड्स से बालों का गिरना रुकेगा,तेजी से बढ़ेंगे,होंगे मजबूत,आज ही करें डाइट में शामिल

 

काली मिर्च

काली मिर्च वजन घटाने को बढ़ावा देती है। काली मिर्च मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए फैट सेल्स को तोड़ने में सहायता करती है। काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बहुत बेहतर बनाने में भी मददगार है।

 

क्या आप भी सुबह उठकर बिना ब्रश किए पीते है पानी?जानें इसका सेहत पर प्रभाव

 

 

 

गाजर

गाजर वजन कम करने में मदद करती है क्योंकि इनमें कैलोरी काफी कम होती है। अगर आप वजन कम करने के हेल्दी तरीके (healthy ways to lose weight) की तलाश कर रहे हैं, तो गाजर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

गाजर(carrot)में मौजूद फाइबर भूख को कम करने में भी मदद करता है। इसका मतलब है कि गाजर खाने के बाद आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करेंगे।

वजन घटाने में मदद करने के अलावा, गाजर विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं।

 

 

 

 

पनीर 

वजन घटाने पर की गई स्टडीज से पता चलत है कि पनीर में कैलोरी और फैट कम होता है, इसलिए इसे एक अपने वजन घटाने के आहार (weight loss diet) में शामिल करना चाहिए। इसे वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक बेहतरीन स्नैक विकल्प माना जाता है, क्योंकि ये पेट को लंबे समय तक भरे होने का अहसास करता है जिससे हम कुछ भी अनहेल्दी खाने से बचे रहते हैं।

 

Ginger-medicinal-uses:अदरक में है औषधीय गुण,वजन कम करना हो या महावारी की ऐंठन,ये है कारगर

 

 

 

 

अस्वीकरण:सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।समयधारा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

 

 

 

 

How-to-lose-belly-fat-in-2-weeks-peit-kam-kaise-kare

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button