breaking_newsअन्य ताजा खबरेंफैशनबीमारियां व इलाजलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

क्या आप भी सुबह उठकर बिना ब्रश किए पीते है पानी?जानें इसका सेहत पर प्रभाव

क्या आपको पता है कि सुबह सोकर उठने के बाद खाली पेट बिना ब्रश पानी पीने से सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है?चलिए इसके बारे में बताते है।

drinking-water-in-morning-without-brush-beneficial-or-not

क्या आप भी सुबह जब सोकर(Sleep)उठते है तो बिना ब्रश किए ही सबसे पहले पानी पी लेते है? अगर हां तो क्या आपको पता है कि आपकी ये आदत सेहत के लिए नुकसानदायक है या (drinking-water-in-morning-without-brush-beneficial-or-not)फायदेमंद?

अगर इसका जवाब नहीं है तो आज हम इसका जवाब लेकर आएं है।

कई बार आपने भी पढ़ा,सुना या बुजुर्गों को सलाह देते हुए देखा होगा कि सुबह नहार पेट यानि खाली पेट पानी पी लो,इससे तुम्हारा पेट(stomach)पूरी तरह साफ हो जाएगा। चूंकि सारे विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे।

drinking water in morning without brush beneficial or not-know-here-2
खाली पेट पानी पीने के फायदे

लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह सोकर उठने के बाद खाली पेट बिना ब्रश पानी पीने से सेहत पर क्या(effects of drinking water)प्रभाव पड़ता(drinking-water-in-morning-without-brush-beneficial-or-not)है?चलिए इसके बारे में बताते है।

सबसे पहले आप जान लें कि हमारे शरीर में 70 फीसदी पानी होता है। सिर्फ गर्मी(Summer)में ही नहीं बल्कि हमेशा पानी पीना स्वास्थ्य को हाइड्रेट बनाएं रखने के लिए बहुत जरूरी होता है।

पानी पीने(Water) से न केवल स्किन में चमक आती है बल्कि पेट संबंधी रोगों से भी निजात मिलती है। लेकिन पानी पीने का तरीका आपको सही पता होना चाहिए।

अमूमन डॉक्टर्स भी सलाह देते है कि इंसानों को एक दिन में कम से  कम आठ और ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना (Drinking Water) चाहिए।

लेकिन इसके साथ ही कई लोग कगहते है कि जब आप सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी पीते है तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है तो वहीं कई लोग इसे खराब आदत भी करार देते है।

तो असल में सच्चाई क्या है क्या सुबह उठकर बिना ब्रश किए पानी पीना (drinking water without brushing) सेहत के लिए सही है या(drinking-water-in-morning-without-brush-beneficial-or-not)नहीं?चलिए जानते है।

दस्त,उल्टी और पेट में मरोड़ से छुटकारा दिलाएंगे ये 12 घरेलू नुस्खे

 

 

सुबह बिना ब्रश पानी पीने के फायदे । Drinking water benefits without brushing 

-विशेषज्ञों का भी कहना है कि सुबह उठकर बिना ब्रश पानी पीने से मुंह के लारवा से आपका पाचन शक्ति (digestive system)मजबूत होता है।साथ ही मुंह में रातभर जमे बैक्टीरिया(bacteria)भी शरीर से बाहर निकल जाते है।

-खाली पेट बिना ब्रश पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity System)दुरुस्त रहती है। जिनकी इम्यूनिटी वीक है मतलब जिन्हें सर्दी-जुकाम जल्दी पकड़ता है,उन्हें सुबह उठकर बिना ब्रश पानी पीना चाहिए।

-जब आप बिना ब्रश पानी पीते है तो आपके बाल मजबूत और चमकदार होते है। इतना ही नहीं,स्किन में भी ग्लो बरकरार रहता है।

 इसके अतिरिक्त पेट संबधी समस्याओं जैसेकि-कब्ज, कच्ची डकार और मुंह में छाले इत्यादि नहीं होते।

-यदि आप हाई बीपी (high blood pressure)और डायबिटीज (diabetes) के पेशेंट है। तो ऐसे में सुबह खाली पेट बिना ब्रश आपको पानी जरुर पीना चाहिए।

-खाली पेट बिना ब्रश पानी पीने से वजन (weight loss)और मोटापा भी कम होता है। इसके लिए आप पानी में आधा नींबू  का रस और एक चम्मच शहद डालकर पी सकते है।

पीरियड्स आने में देरी या अनियमितता हो तो क्या खाएं?कैसे करें irregular periods treatment

 

 

 

 

 

नोट:ऊपर लिखी पोस्ट सामान्य जानकारी पर आधारित है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा का विकल्प नहीं हो सकती। अपनी समस्या के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।

 

 

 

 

 

 

drinking-water-in-morning-without-brush-beneficial-or-not

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button