breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

नहीं पचता दूध? टेंशन न लें इन चीजों से भी मिलेगा कैल्शियम,हड्डियां और जोड़ होंगे मजबूत

इसके लिए कुछ घरेलू उपाय(Home remedies)अपनाना जरुरी है जिनसे आपकी हड्डियां और जोड़ों को पर्याप्त कैल्शियम(highest-calcium-foods)मिले और आपकी हड्डियां मजबूत हो(Food-for-strong-bones-and-joints-highest-calcium-foods-apart-from-milk)सकें। 

Food-for-strong-bones-and-joints-highest-calcium-foods-apart-from-milk-उम्र बढ़ने और बेतरतीब खानपान के कारण जोड़(Joints)और हड्डियों का कमजोर(Bone)होना आजकल किसी भी उम्र में सामान्य बात हो गई है।

उम्र चाहे जो भी हो,वर्तमान समय में हर दूसरा आदमी हाथ,पैर,घुटने, कूल्हे,गर्दन,पीठ और कंधों के दर्द से परेशान है।

ऐसे में हड्डियों को मजबूती प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना अनिवार्य(Food-for-strong-bones-and-joints)है।

ऑनलाइन का जमाना है तो घंटो-घंटो एक ही पोजिशन में लगा्तार बैठकर काम करने से भी गर्दन और पीठ दर्द(Back Pain)की परेशानी ने लोगों की जिंदगी को परेशानी में डाल दिया है।

इसलिए जरुरी है कि आप अपनी जीवनचर्या और खानपान(Lifestyle)में बदलाव करें। कुछ ऐसी चीजें खाएं जिससे आपकी हड्डियां और जोड़(Bones and Joints)मजबूत हो।

इसके लिए कुछ घरेलू उपाय(Home remedies)अपनाना जरुरी है जिनसे आपकी हड्डियां और जोड़ों को पर्याप्त कैल्शियम(highest-calcium-foods)मिले और आपकी हड्डियां मजबूत हो(Food-for-strong-bones-and-joints-highest-calcium-foods-apart-from-milk)सकें। 

क्या आप भी कान के दर्द से है परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

यूं तो कैल्शियम युक्त फूड के रूप में ज्यादातर लोग दूध का ही सेवन करते है लेकिन दिक्कत वहां आती है जब कई लोगों को दूध(Milk)नहीं पचता और हड्डियों की मजबूती के लिए उन्हें कैल्शियम युक्त आहार की जरूरत पड़ती है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि बिना दूध के कैल्शियम युक्त कौन सी चीजें(Food-for-strong-bones-and-joints-highest-calcium-foods-apart-from-milk)खाएं।

चूंकि कई लोगों को पता ही नहीं कि हड्डियों और जोड़ो की मजबूती के लिए सिर्फ दूध पर निर्भर रहना जरुरी नहीं। दूध के अलावा भी बहुत सी खाने की चीजें है जिन्हें खाकर आपके शरीर को पर्याप्त कैल्शियम मिल सकता(Food-for-strong-bones-and-joints-highest-calcium-foods-apart-from-milk)है।

इसलिए आज हम आपको दूध के अलावा अपने खानपान में शामिल करने के लिए वो चीजें बता रहे है जिनमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में है और जिन्हें खाकर आपकी हड्डियां मजबूत और जोड़ दमदार होंगे।

आप इन वस्तुओं का सेवन करके अपने शरीर और जोड़ों को स्वस्थ,मजबूत बना सकते(Food-for-strong-bones-and-joints-highest-calcium-foods-apart-from-milk)है।

health tips:सिर दर्द दूर करना हो या बालों का झड़ना रोकना,इस एक चीज से चुटकियों में होगा दूर

 

 

 

 

 

मजबूत हड्डियों और जोड़ों के लिए फूड्स | Food for strong bones and joints

1. पनीर

कैल्शियम से भरपूर फूड्स के अलावा पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। आपका शरीर प्लांट बेस्ड प्रोटीन की तुलना में डेयरी प्रोडक्ट्स(Dairy)से कैल्शियम को तेजी से एब्जॉर्ब करता है। इसलिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करने का प्रयास करें।

 

 

 

 

 

 

2. दही

दही जैसे सभी डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम का भंडार हैं। खासकर लो फैट वाला दही फाइबर का अच्छा स्रोत है और एक कप लो फैट वाले दही में काफी कैल्शियम होता है। ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन और लो कैल्शियम होता है।

 

 

3. टोफू

अगर आप वेजिटेरियन और डाइट के प्रति सचेत हैं, तो टोफू आपकी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा। इसे स्क्रैम्बल्स, स्टर-फ्राई, सलाद आदि में शामिल करें।

4. सोया मिल्क

सोया मिल्क लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। फोर्टिफाइड सोयामिल्क कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक बेहतरीन और हेल्दी स्रोत है।

 

 

Varicose Veins से है पीड़ित कई सेलेब्स,क्या आपके पैरों पर भी है नीली-बैंगनी-फूली हुई नसें?जानें क्या है ये?कारण,लक्षण और इलाज

5. बीज

ये न्यूट्रिशन का पॉवरहाउस होते हैं और इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। चिया के बीज, खसखस ​​और अजवाइन।

इसमें जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन भी होते हैं जो आपकी हड्डी और ऑलओवर हेल्थ को हेल्दी बनाते हैं। चिया बीज में बोरान होता है जो हड्डियों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

यह शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है।

6. बादाम

बादाम कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। वे आपकी हड्डियों को मजबूत करने, आपके दिल को हेल्दी रखने में सुधार करने में मदद करते हैं।

 

 

 

 

 

 

7. बीन्स और दाल

बीन्स और दाल में फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं, लेकिन कुछ में कैल्शियम भी भरपूर होता है।

बीन्स और दाल जैसे सोयाबीन, हरी बीन्स, लाल बाजरा और मटर में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है।

 

 

 

क्या आप भी सुबह उठने के बाद थका हुआ और कमजोरी फील करते है? Vitamin B12 से भरे इन फूड्स का करें सेवन

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। समयधारा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

 

 

 

 

 

Food-for-strong-bones-and-joints-highest-calcium-foods-apart-from-milk

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button