breaking_newsअन्य ताजा खबरेंडाइटबीमारियां व इलाजलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

क्या आप भी सुबह उठने के बाद थका हुआ और कमजोरी फील करते है? Vitamin B12 से भरे इन फूड्स का करें सेवन

विटामिन बी 12 शरीर को एनर्जी देने में सहायक होता है। इसकी कमी से बॉडी का एनर्जी लेवल गिरने लगता है और नतीजा अच्छी नींद लेने के बावजूद भी आप थका हुआ और कमजोर फील है।

how-to-stop-feeling-tired-and-weakness-even-after-good-sleep-Eat-Vitamin-b-12-rich- foods

क्या आप भी रातभर में अच्छी नींद लेने के बावजूद सुबह जब उठते है तो बहुत थका-थका और कमजोर महसूस करते(why am I always tired and have no energy)है?

अगर ‘हां’ तो इस कमजोरी की वजह एक बहुत जरुरी विटामिन की कमी है,जिसका नाम है विटामिन बी 12(Vitamin B 12)

दरअसल,कई लोग रात में अच्छी नींद(Good Sleep)लेने के बाद भी मॉर्निग में खुद को फ्रेश फील नहीं करते।

उन्हें बहुत कमजोरी,थकावट और एनर्जी गायब सी महसूस होती(how to stop feeling tired)है और वे चाहकर भी इससे निजात नहीं पा पाते।

इस सिचुएशन को मॉर्निंग सिकनेस(Morning Sickness) या वीकनेस(Weakness)भी कहते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप जो खाना खा रहे है उसमें पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी है।

World Sleep Day : नींद न आना कोई आम बात नहीं यह है एक गंभीर बीमारी..?

यूं तो आज के टाइम में हेल्दी फूड(Healthy Foods)खाना खुद में ही एक बहुत बड़ा चैलेंज है चूंकि भागदौड़ भरी जिंदगी, काम का बोझ,समय की कमी और ऊपर से मिलावटी खाने की भरमार के कारण हेल्दी फूड या पौष्टिक तत्वों से पूर्ण खानपान लगभग नामुमकिन सा हो गया है।

ऐसे में जब आपकी डाइट में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है,तो आपको सुबह उठने के बावजूद भी थकान,कमजोरी महसूस होती(how-to-stop-feeling-tired-and-weakness-even-after-good-sleep-Eat-Vitamin-b-12-rich- foods) है।

सिर्फ पेट भरने के लिए खाने का सेवन नहीं करना चाहिए। खाने का मूल कारण होता है कि आपका स्वास्थ्य बना रहे।

पौष्टिक तत्व खासकर विटामिन बी 12 जब पर्याप्त मात्रा में शरीर को नही मिलता तो बॉडी ठीक प्रकार से काम नहीं कर पाती,कमजोरी(Weakness)के कारण हल्के चक्कर महसूस होते है।

शरीर की एनर्जी खत्म(Energy down) फील होती है और थकावट (Tired) लगातार बनी रहती है।

विटामिन बी 12 शरीर को एनर्जी देने में सहायक होता है। इसकी कमी से बॉडी का एनर्जी लेवल गिरने लगता है और नतीजा अच्छी नींद लेने के बावजूद भी आप थका हुआ और कमजोर फील करते(how-to-stop-feeling-tired-and-weakness-even-after-good-sleep-Eat-Vitamin-b-12-rich- foods)है।

इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में विटामिन बी12 से भरपूर पौष्टिक तत्व या फूडू्स लें,जिससे आपको मॉर्निंग में थकावट(Tiredness)या कमजोरी (Weakness) महसूस न हो।

पानी पीने के बाद भी क्या आपको बार-बार लगती रहती है प्यास? ये हो सकता है कारण

चलिए बताते है विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स कौन-कौन से है | Vitamin B12 Rich Foods 

how-to-stop-feeling-tired-and-weakness-even-after-good-sleep-Eat-Vitamin-b-12-rich- foods

how to stop feeling tired and weakness even after good sleep-Eat-Vitamin b 12 rich foods-2
विटामिन 12 फूड्स

दही- Curd

दही (Curd) विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत है। यह खासकर पेट और आंतों की सेहत (Gut Health) के लिए अच्छा माना जाता है। आप इसे सुबह नाश्ते में, लंच में या फिर रात में डिनर के समय भी बेझिझक खा सकते हैं। खासकर गर्मियों में इसका सेवन न केवल शरीर को ठंडक प्रदान करता है बल्कि आपको लू लगने और डीहाइड्रेशन से भी बचाता है।

 

 

 

 

 

अंडे – Egg

अंडे विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते है। स्वास्थ्य के लिए अंडा सर्वोत्तम आहार है। इनमें प्रोटीन और अमीनो एसिड्स के साथ-साथ विटामिन बी12 भी पाया जाता है।

आप इसे अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बना सकते हैं, ध्यान रहे कि आप अंडे को पूरा खाएं उसके पीले भाग को फेंके नहीं। आपके शरीर की कमजोरी और थकान दूर करने में अंडा सहायक होता है।

 

 

 

 

 

 

केला – Banana

केला भी विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। सुबह केले की स्मूदी या एक केला खाने भर से ही आपके शरीर को जरूरी एनर्जी मिल जाती है।यही कारण है कि हिंदू धर्म में ज्यादातर व्रत में भी केले का सेवन सर्वोत्तम माना गया है।

केला खाने पर आपको लंबे समय तक भूख का एहसास भी नहीं होता और पेट भरा हुआ भी लगता है। जिसके कारण एनर्जी लेवल बना रहते है और थकान महसूस नहीं होती।

 

Siddharth Shukla की तरह आप न हो कम उम्र में हार्ट अटैक का शिकार,ये उपाय है असरदार

 

 

 

 

मीट – Meat

पशुओं से मिलने वाला मीट ज्यादातर विटामिन बी12 से भरपूर होता है। चिकन और टर्की आदि शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की मात्रा को कई गुना बढ़ाने में असरदार हैं। मीट में प्रोटीन,विटामिन और वसा होती है जिससे शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है।

इनका हर दूसरे दिन सेवन करने से आपको सुबह उठने के बाद कमजोरी और थकावट महसूस होनी बंद हो जाएगी।

 

 

health tips:सिर दर्द दूर करना हो या बालों का झड़ना रोकना,इस एक चीज से चुटकियों में होगा दूर

 

 

 

 

 

 

अस्वीकरण: ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है। इसे किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा का विकल्प न समझें। पर्याप्त और सटीक जानकारी के लिए हमेशा संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता का दावा नहीं करता।

 

 

 

 

how-to-stop-feeling-tired-and-weakness-even-after-good-sleep-Eat-Vitamin-b-12-rich- foods

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button