breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजमनोरंजनलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

Varicose Veins से है पीड़ित कई सेलेब्स,क्या आपके पैरों पर भी है नीली-बैंगनी-फूली हुई नसें?जानें क्या है ये?कारण,लक्षण और इलाज

बॉलिवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने भी वर्ष 2020 के अंत में, अपनी एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की थी और उस समय को याद किया था, जब उन्होंने अपनी वेरिकोज वेन्स(नस) का ऑपरेशन करवाया था और अपनी शूटिंग शुरू करने से कुछ सप्ताह पहले उन्हें हटा दिया था।

Varicose-Veins-kya-hai-varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery      

अभी हाल ही में बॉलिवुड एक्टर रजत रवैल को वेरिकोज नस(Varicose-Veins)फटने के कारण बहुत ज्यादा खून का बहाव होने के बाद अस्पताल में एडमिट कराया गया था।

इतना ही नहीं, इससे पहले बॉलिवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने भी वर्ष 2020 के अंत में, अपनी एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की थी और उस समय को याद किया था, जब उन्होंने अपनी वेरिकोज वेन्स(नस) का ऑपरेशन करवाया था और अपनी शूटिंग शुरू करने से कुछ सप्ताह पहले उन्हें हटा दिया था।

तापसी ने उस दर्द भरे एहसास को याद करते हुए लिखा था कि “जब मैं इस तस्वीर को देखती हूं तो मुझे याद आता है कि कैसे मैंने शूटिंग शुरू करने से ठीक 6 हफ्ते पहले अपनी वेरिकोज नसों का ऑपरेशन किया और उन्हें हटवा दिया। अब वे निशान एक बुरी नज़र का काम कर सकते हैं,”

हॉलिवुड सिलेब्रिटी ब्रिटनी स्पीयर्स, क्रिस्टन डेविस, सेरेना विलियम्स और एम्मा थॉम्पसन सरीखे कई सेलेब्स ने भी वैरिकोज नसों के साथ अपने अनुभव शेयर किए(Celebrities Who suffered Varicose Veins)हैं।

अब आप मेंं से कई लोग सोच रहे होंगे कि आखिर ये वेरिकोज वेन्स है क्या(What is varicose veins)?जिससे सेलेब्रिटी भी पीड़ित रहे है।

तो चलिए आपको विस्तार से इसके बारे में बताते है कि आखिर वेरिकोज वेन्स है क्या(Varicose-Veins-kya-hai),इसके कारण,लक्षण और इलाज क्या(varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery)है।

क्या आपके पैरों में भी टेड़ी-मेढ़ी सी,नीली-बैंगनी,फूली हुई नसें है? क्या इनमें दर्द होता है? अगर हां तो यह वेरिकोज वेन्स है।

वेरिकोज वेन्स यानि वेरिकोज नसों को वेरिकोसाइटिस भी कहते है। ये परेशानी तब पैदा होती है जब नसें बड़ी,फैली हुई या ब्लड(Blood)से भर जाती है।

varicose veins-kya-hai-varicose veins causes-symptoms- treatment-surgery-1
वेरिकोज वेन्स

आपके शरीर में वेरिकोज वेन्स सूजी और उभरी हुई नसों के रूप में दिखने लगती है और यह कई लोगों के पैरों पर नीली या बैंगनी या लाल कलर की दिखती है जिनमें अक्सर पेन यानि दर्द फील होता है।

गर्मियों में दस्त ने कर रखा है परेशान? इन 4 घरेलू नुस्खों से तुरंत होगी रोकथाम

अमूमन यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है लेकिन तकरीबन 25 फीसदी वयस्‍क लोग वेरिकोज वेन्स की समस्या से पीड़ित है और ज्यादातर मामलों में वैरिकोज वेन्स पैरों को प्रभावित करती है।

नीली या  बैंगनी कलर की वेरिकोज नसें मुड़ी हुई होती है,जिनके उभरने के यूं तो कई कारण है  लेकिन अक्सर ज्यादा देर तक खड़े रहने या चलने के कारण भी ये समस्या पैदा हो सकती है। इसे ही वेरिकोज वेन्स (Varicose Veins) कहते है।

Varicose-Veins-kya-hai-varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery     

varicose veins-kya-hai-varicose veins causes-symptoms- treatment-surgery-2
वेरिकोज वेन्स के कारण

जब वेरिकोज वेन्स की परेशानी उत्पन्न होती है तो पैरों में ऐंठन,जलन और टांगों में भारीपन व नसों के ऊपरी भाग में खुजली इत्यादि के लक्षण(Symptoms)दिखने लगते है।

हालांकि कई लोग में वेरिकोज वेन्स के कारण किसी प्रकार की समस्या नहीं होती लेकिन कुछ लोगों में यह स्थिति काफी दर्दनाक हो जाती है। ऐसे लोगों को नसों में दर्द,खींच या ऐंठन भरी तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

जब आपके शरीर की नसें सही प्रकार से काम नहीं कर पाती तब वेरिकोज वेन्स की समस्या पैदा हो जाती है। इनमें नसों की एक ओर की वॉल्व खून के प्रवाह को रोक देती है। ये वॉल्व जब काम करना बंद कर देती है तो खून हार्ट तक पहुंचने की जगह नसों में ही जमा होने लगता है।

नतीजा,नसों का साइज बढ़ जाता है और यह समस्या अक्सर टांगों को या शरीर के निचले हिस्सो को प्रभावित करती है।

इसलिए जरुरी है कि आप समय रहते इसके होने के कारण, लक्षण और इलाज व सर्जरी के बारे में सबकुछ जान(Varicose-Veins-kya-hai-varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery)लें।

वेरिकोज वेन्स होने के कारण क्या है- Varicose Veins Causes

 

-बहुत देर तक खड़े रहना-यदि आप ज्यादा देर तक खड़े रहते हैं तो आपको वेरिकोज वेन्‍स की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में थोड़ी-थोड़ी देर में पैरों को आराम देते रहें।

-वजन अधिक होना-वजन बढ़ने से भी वेरिकोज वेन्स की समस्‍या हो सकती है। दरअसल, वजन ज्‍यादा होने से नसों पर दबाव पड़ता है और नसों में ब्‍लड फ्लो बि‍गड़ने लगता है।

-प्रेग्‍नेंसी

-मेनोपॉज

-50 से अधिक उम्र

जीन्स की वजह से- बहुत बार यह समस्या जीन्स या अनुवांशिक भी होती है। यदि आपके परिवार में किसी को वेरिकोज वेन्स की समस्या रही है तो आपको भी यह हो सकती है।

डीप वेन थ्रोम्‍बोसिस- डीप वेन थ्रोम्‍बोसिस के कारण से वेरिकोज वेन्‍स की समस्‍या हो सकती है। इसमें शरीर के निचले भाग या पैर के कुछ हिस्‍सों में खून जमने लगता है।

varicose veins-kya-hai-varicose veins causes-symptoms- treatment-surgery
वेरिकोज के लक्षण

 

 

वेरिकोज वेन्स के लक्षण- Varicose Veins Symptoms

-नसों में दर्द और सूजन होना।

-त्वचा के घाव का आसानी से ठीक न होना।

-सूखी व पपड़ीदार त्वचा नजर आना।

-पैर या टखनों में सूजन।

-रात में पैर या अन्‍य भाग में ऐंठन या दर्द।

-नसों के आसपास त्वचा का मोटा और सख्त होना।

-नसों के आसपास त्वचा का रंग बदलना।

-गंभीर मामलों में नसों से खून आ सकता है या अल्‍सर बन सकता है।

क्या आपके घुटनों में भी चलते-फिरते,बैठते-उठते रहता है दर्द?खाने में शामिल करें ये healthy food chart

Varicose-Veins-kya-hai-varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery  

varicose veins-kya-hai-varicose veins causes-symptoms- treatment-surgery-3
वेरिकोज वेन्स का इलाज

वेरिकोज वेन्स का इलाज- Varicose Veins treatment

कहते है इलाज से बेहतर है बचाव करना। इसलिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार(Varicose Veins home remedies) या तरीके है जो वेरिकोज वेन्स के इलाज में कारगर हो  सकते है।

जैसेकि रोजाना व्यायाम करना। इससे टांगों में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है और रक्त नसों में जमता नहीं है।

एक्‍सरसाइज(varicose veins exercise)ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करती है जोकि वेरिकोज वेन्स का अन्‍य कारण है। आप स्विमिंग, पैदल चलना, साइक्‍लिंग और योग कर सकते हैं। 
Varicose-Veins-kya-hai-varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery     
 

 

कंप्रेशन स्‍टॉकिंग (Compression stockings)

कंप्रेशन स्‍टॉकिंग आपको केमिस्‍ट से मिल जाएंगी। ये टांगों पर दबाव बनाकर मांसपेशियों और नसों को ह्रदय तक रक्‍त प्रवाह करने में मदद करती हैं।
वर्ष 2018 के अध्‍ययन में पाया गया था कि घुटने पर कंप्रेशन स्‍टॉकिंग के इस्‍तेमाल के साथ एक हफ्ते तक 18 से 21 एमएमएचजी तक प्रेशर बनाने से वैरिकोज वेन्स के दर्द और अकड़न में कमी आई थी।
varicose veins-kya-hai-varicose veins causes-symptoms- treatment-surgery
वेरिकोज वेन्स के घरेलू नुस्खे

 

फ्लेवेनोएड

वेरिकोज वेन्स में फ्लेवेनोएड युक्‍त आहार भी मदद करता है। फ्लेवेनोएड रक्‍त प्रवाह को बेहतर करते हैं। ये धमनियों में ब्‍लड प्रेशर को कम करते हैं और रक्‍त वाहिकाओं को आराम पहुंचाते हैं जिससे वैरिकोज वेन्स कम हो सकता है।

सब्जियों जैसे किप्‍याज(Onion), पालक और ब्रोकली, खट्टे फल जैसे कि अंगूर, चैरी और ब्‍लूबैरी एवं लहसुन(Garlic) में फ्लेनोएड्स होते हैं।

 

 

मालिश

प्रभावित हिस्‍से की मालिश(Massage)करने से भी राहत मिलती है। तेल या मॉइस्‍चराइजर से मालिश कर सकते हैं। इसमें नसों पर ज्‍यादा दबाव न बनांए क्‍योंकि इससे नाजुक ऊतक क्षतिग्रस्‍त हो सकते हैं।

इसके अलावा आप अधिक देर तक खड़े रहने से बचें।

-वजन कंट्रोल करें।

-टाइट जीन्‍स से बचें।

-हाई हील्‍स की बजाय कंफर्टेबल जूते पहनें।

इन घरेलू नुस्खों(Home Remedies)की मदद से आप काफी हद तक वेरिकोज वेंस की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं।

 

पीरियड्स की परेशानी या मां बनने में हो रही हो दिक्कत,रसोई की ये एक चीज है रामबाण इलाज

Varicose-Veins-kya-hai-varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery     

 

 

varicose veins-kya-hai-varicose veins causes-symptoms- treatment-surgery-6
वेरिकोज वेन्स का इलाज

 

वेरिकोज वेन्स सर्जरी (varicose veins surgery)

यदि जीवनशैली में बदलाव और अन्य विकल्प विफल हो जाते हैं, तो वेरिकोज नसों को हटाने के लिए सर्जरी अगला कदम हो सकता है।

यदि आपकी वेरिकोज नसें दर्दनाक हो गई हैं, तो आपका डॉक्टर नसों को बांधना और अलग करने की की सिफारिश कर सकता है, जो एक सर्जिकल प्रक्रिया है।

अन्य उपचारों में स्क्लेरोथेरेपी, लेजर थैरेपी, रेडियोफ्रीक्वेंसी का उपयोग करके कैथेटर-आधारित प्रक्रियाएं और एम्बुलेटरी फ्लेबेक्टोमी शामिल हैं।

डॉक्टर आपके पैरों की जांच करेंगे और वेरिकोज नसों से जुड़े लक्षणों की तलाश करेंगे। नसों में रक्त के प्रवाह पर नजर रखने के लिए आपको अल्ट्रासाउंड से भी गुजरना पड़ सकता है।

आपका डॉक्टर नसों का और अधिक आंकलन करने के लिए वेनोग्राम की भी सिफारिश कर सकता है, जिसमें वह आपके पैरों में एक विशेष डाई इंजेक्ट करेगा और फिर उसी का एक्स-रे लेगा।

ये परीक्षण शरीर में रक्त के थक्कों, रुकावटों और सूजन का पता लगाने में भी मदद करते हैं।

 

Siddharth Shukla की तरह आप न हो कम उम्र में हार्ट अटैक का शिकार,ये उपाय है असरदार

 

Varicose-Veins-kya-hai-varicose-veins-causes-symptoms-treatment-surgery     

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button