breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेडाइटलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

गर्मियों में दस्त ने कर रखा है परेशान? इन 4 घरेलू नुस्खों से तुरंत होगी रोकथाम

भले ही आप लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थों का सेवन करते है लेकिन फिर भी जब लू के कारण पेट अपसेट हो जाएं और दस्त लग जाएं तो ऐसा क्या खाया(What-to-eat-during-loose-motions) जाएं कि दस्त की तुरंत रोकथाम हो(how-to-stop-loose-motion-immediately)जाए।

What-to-eat-during-loose-motionshow-to-stop-loose-motion-immediately

मौसम में बदलाव का सीधा असर आपके पेट पर पड़ता है। फिर चाहें गर्मी हो या सर्दी। अक्सर गर्मियों(Summer) में हर उम्र के व्यक्ति को सबसे ज्यादा जिस परेशानी का सामना करना पड़ता है।वो है-लू(Loo)और दस्त (Loose motion)

दरअसल,सूरज की तपशी जब ज्यादा बढ़ती है तो लू (Sun Stroke)के थपेड़ों के कारण अक्सर उल्टी(Vomiting) और दस्त (Diarrhea)की समस्या पैदा हो जाती है।

भले ही आप लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थों का सेवन करते है लेकिन फिर भी जब लू के कारण पेट अपसेट हो जाएं और दस्त लग जाएं तो ऐसा क्या खाया(What-to-eat-during-loose-motions) जाएं कि दस्त की तुरंत रोकथाम हो(how-to-stop-loose-motion-immediately)जाए।

अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आज हम आपको इसका सरल उपाय बताने जा रहे है।

गर्मियों में जब भी लू के कारण दस्त लग जाएं तो कुछ ऐसी घरेलू(Loose Motion stop home remedies)चीजें हैं,जिन्हें खाने से न केवल आपके पेट को ठंडक मिलेगी बल्कि दस्त भी रूक(What-to-eat-during-loose-motionshow-to-stop-loose-motion-immediately)जाएंगे।

ये चार चीजें आपकी रसोई घर में ही उपलब्ध है।

Siddharth Shukla की तरह आप न हो कम उम्र में हार्ट अटैक का शिकार,ये उपाय है असरदार

what to eat during loose motions-how to stop loose motion immediately-2
लूज मोशन की रोकथाम के लिए क्या खाएं

चलिए बताते है दस्त को तुरंत रोकने के लिए घरेलू नुस्खें: how-to-stop-loose-motion-immediately

 

What-to-eat-during-loose-motionshow-to-stop-loose-motion-immediately

1.धनिया – Coriander

धनिया(Coriander)लगभग सभी के रसोई घर में उपलब्ध होता है। फिर चाहे धनिये की पत्तियां हो या फिर साबुत धनिया।

दरअसल, धनिया न केवल आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ता है बल्कि इसके काफी सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी है।

चूंकि यह पोषक तत्वों से पूर्ण होता है। जैसेकि विटामिन A, विटामिन C और विटामिन K.

इतना ही नहीं, धनिये की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी साबित होती है। आपको बता दें कि धनिया की पत्तियों में 6 प्रकार के एसिड्स और विटामिन C,विटामिन E, विटामिन K, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी मौजूद होता है।

गर्मियों में लू या हीट स्ट्रोक(Heat Stroke)होना आम बात है। धनिया न केवल लू (Loo) से बचाता है बल्कि दस्त पर भी तुरंत रोक लगाता है।

लू  के प्रभाव को शरीर पर कम करने के लिए धनिया की हल्की गर्म चाय (Coriander Tea) काफी फायदेमेंद होती है।

धनिया की चाय शरीर के लिए एक टॉनिक की तरह काम करती है और बॉडी को डिटॉक्स कर देती है।

दस्त और पेट की मरोड़ या एसिडिटी(Acidity) में भी धनिया की चाय राहत पहुंचाती है।

बस इसे बनाने के लिए आपको आधा  चम्मच धनिया के दाने लेने है और उन्हें एक गिलास पानी में मिलाकर के थोड़ा सा उबाल लेना है।

अब इस चाय को छान कर पी लें। आपको दस्त(Loose Motion) में आराम मिलेगा।

इसके अतिरिक्त जहां तक संभव हो पत्तेदार धनिया को अपने खाने में जरूर शामिल करें।दरअसल,धनिया के पत्ते ठंडी तासीर वालेे होते है जोकि आपके शरीर को ठंडक पहुंचाते है।

इसलिए गर्मियों(Summer)में धनिया का सेवन काफी लाभकारी होता है।आप धनिया का इस्तेमाल रायता या फिर स्मूदी बनाकर भी कर सकते है।

 

2.प्रोबायोटिक फूड्स – Probiotic Foods

दस्त की तुरंत रोकथाम के लिए प्रोबायोटिक फूड्स सबसे लाभकारी होते है। दही एक ऐसा खाद्द पदार्थ है जोकि प्रोबायोटिक्स से युक्त होता है।

दही(Curd)पाचन तंत्र में मौजूद संक्रमित बैक्टीरिया से लड़ने में काफी मददगार होती है।यह संक्रामक बैक्टीरिया ही दस्त का कारण बनता है।

सलिए अगर आप दस्त से पीड़ित है तो दही का सेवन पूरा दिन करें। आप ईसबघोल में दही मिलाकर भी खा सकते है। इससे भी दस्त फौरन रूकते है।

weight loss drink: इस चमत्कारिक ड्रिंक से Fat से हो जाए Fit,जानें तरीका

What-to-eat-during-loose-motions-how-to-stop-loose-motion-immediately

 

3.पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ – Potassium rich foods

पोटेशियम से युक्त खाद्ध वस्तुएं दस्त रोकने में सहायक होती है। जैसे कि आलू(Potato) और केला (Banana)

इन दोनों में ही पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इनमें पेक्टिन भी होता है,जोकि पानी में घुलनशील फाइबर है जो आंतो में एक्स्ट्रा पानी को अवशोषित करने में हेल्पफुल होता है।

इसके अतिरिक्त केला में जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स होते है जो दस्त लगने पर आपके शरीर खो देता है। इलेक्ट्रोलाइट्स आपकी बॉडी में पानी की कमी और थकान को दूर करके ऊर्जा प्रदान करते है।

इसलिए दस्त लगने पर प्रत्येक दो घंटे में एक पका केला खाएं। अगर आप थोड़ा नमकीन पसंद करते है तो आप एक केले को मैश करके उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खा सकते है या फिर आप मैश किए हुए आलू का चिव्स के साथ भी सेवन कर सकते है।

 

 

4.खट्टे फल –  citrus fruits

नींबू, आंवला, अंगूर और मीठा चूना जैसे खट्टे खाद्य पदार्थ दस्त से पीड़ित होने पर आपके शरीर में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करते हैं। आप पूरे दिन खट्टे फलों का भी सेवन कर सकते है।

हालांकि,इस बात का ध्यान रखना जरूर है कि आप ये खट्टे फल खाली पेट या फिर रात में न खाएं। अगर आप ऐसा करते है तो इससे बहुत ज्यादा जलन और सूजन हो सकती है।

आप अगर आंवला को भी काफी कम मात्रा में चीनी के साथ मिलाकर लेते है तो यह ड्रिंक भी आपके पेट को शांत करने में मददगार होता है।

आप वैकल्पिक रूप से, एक कप गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू मिलाकर उसका सेवन करें। यह घरेलू उपाय भी आपके दस्त को फौरन रोकने में सहायक होता है।

viral-fever-in-kids-आपके बच्चे के लिए खतरनाक है ये वायरल फीवर,ऐसे करें बचाव

 

नोट: उपरोक्त पोस्ट केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। इसे किसी भी प्रकार से एक्सपर्ट डॉक्टर की राय का ऑप्शन न समझें। उचित इलाज के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।

 

What-to-eat-during-loose-motionshow-to-stop-loose-motion-immediately

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button