breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

बढ़ती उम्र में हड्डियों के दर्द और कमजोरी से है परेशान?कैल्शियम से भरपूर ये फूड्स बनाएंगे चुस्त-दुरुस्त,मजबूत

तो चलिए बताते है वह फूड्स जो कैल्शियम से भरपूर है और आपके जोड़ो और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

Calcium-rich-foods-for-bones-of-womenmen-to-makes-strong-bones-and-joints

नई दिल्ली:क्या आपकी भी हड्डियों में अक्सर दर्द रहता है। क्या सीढ़ियां उतरते,चढ़ते,उठते-बैठते आपकी हड्डियों में दर्द के साथ कट-कट की आवाज आती(how to make bones and joints strong)है?

अगर इन सभी सवालों का जवाब हां तो बहुत संभव है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई(Calcium-rich-foods-for-bones)है। कैल्शियम की कमी की समस्या बढ़ती उम्र विशेषकर 40 के बाद ज्यादा देखी जाती है।

हमारे शरीर में हड्डियों (Bones)और दांतों में तकरीबन 99 फीसदी मात्रा कैल्शियम की ही होती है और जो एक फीसदी बच जाता है वो ब्लड और मुलायम टिशूज में मौजूद रहता है।

ऐसे में 40 पार लोगों,विशेषकर महिलाओं और काफी हद तक पुरुषों के शरीर में भी कैल्शियम (Calcium) की सही मात्रा उपलब्ध होना उतना ही आवश्यक है जितना ही अन्य पौष्टिक तत्वों का।

दरअसल यूं तो 30 के बाद ही हड्डियों में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है लेकिन 40 के बाद यह समस्या ज्यादा तेजी से बढ़ती है। हड्डियों और जोड़ों के दर्द(Bones-Joint Pain)के कारण आप न ठीक से बैठ पाते है और न ही कहीं जा पाते(food for strong bones and joints)है।

इतना ही नहीं, समस्या और ज्यादा विकराल रूप तब ले लेती है जब बिना कोई काम किए भी आपकी हड्डियों (Bones),दांतों(Teeth) और मांसपेशियों में तेज दर्द रहने लगता है।

रोजमर्रा की दिनचर्या इससे प्रभावित होने लगती है। नतीजा,सेहत गिरती जाती है और कमजोरी शरीर को घेरने लगती है। ऐसे में जरुरी है कि आप अपने खान-पान में विशेषरूप से बदलाव(Calcium-rich-foods-for-bones-of-womenmen-to-makes-strong-bones-and-joints) करें।

क्या आप भी सुबह उठने के बाद थका हुआ और कमजोरी फील करते है? Vitamin B12 से भरे इन फूड्स का करें सेवन

इसके लिए आपको उन चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जो कैल्शियम से भरपूर(Calcium-rich-foods-for-bones) है।

फिर चाहें आप महिला हो या पुरुष। बढ़ती उम्र में कैल्शियम से भरपूर डाइट लेना आपकी हड्डियों और जोड़ों की मजबूती के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है।

तो चलिए बताते है वह फूड्स जो कैल्शियम से भरपूर है और आपके जोड़ो और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक(Calcium-rich-foods-for-bones-of-womenmen-to-makes-strong-bones-and-joints) है।

 

 

 

मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स | Calcium rich foods for bones

दूध 

Calcium-rich-foods-for-bones-of-women-men-to-makes-strong-bones-and-joints
दूध

दूध(Milk)को कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन बी12 और विटामिन डी भी होता है। दूध का एक गिलास पीने पर ही शरीर को 300mg कैल्शियम मिलता है।

अपनी हड्डियों को मजबूत (food for strong bones and muscles) बनाना चाहती हैं तो रोजाना दूध पीना आपके लिए एक अच्छा चुनाव होगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

पकी हुई केल और पालक कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत हैं। वहीं, कोलार्ड ग्रीन्स के आधे कप से ही 175mg तक कैल्शियम की मात्रा मिल जाती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अंजीर 

अंजीर (Figs) में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर को प्रतिदिन जितने कैल्शियम की जरूरत होती है उसका 10 प्रतिशत मिलता है।

वहीं, अंजीर में मौजूद पौटेशियम शरीर को कैल्शियम सोखने में मदद करता है। इन्हें सूखा भी खाया जा सकता है और भिगो कर भी आप अंजीर का सेवन कर सकती हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चिया सीड्स 

 

Calcium-rich-foods-for-bones-of-women-men-to-makes-strong-bones-and-joints
कैल्शियम से भरपूर फूड्स

कैल्शियम से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds) देखने में छोटे जरूर होते हैं लेकिन सेहत को बड़े फायदे देते हैं । इनसे शरीर को कैल्शियम ही नहीं बल्कि फोलेट, आयरन और सोल्यूबल फाइबर की भी अच्छी मात्रा मिलती है।

इन्हें पानी में भिगोकर दही(Curd)या सीरियल के साथ भी खाया जा सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सोयाबीन 

अगर आप आधा कप सोयाबीन भी खाती हैं तो इससे आपके शरीर को 230mg तक कैल्शियम मिलेगा। जो महिलाएं वीगन डाइट फॉलो करती हैं उनके लिए यह कैल्शियम का परफेक्ट स्त्रोत (Calcium Source) है। इसे भूनकर या बिना भूने सब्जी बनाकर भी खाया जा सकता है।

 

 

 

क्या आप भी कान के दर्द से है परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

 

 

 

 

 

 

नोट:यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा गया है। इसे किसी भी प्रकार से योग्य चिकित्सा का विकल्प न समझें।

अपनी समस्या के लिए हमेशा संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से ही संपर्क करें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।

Calcium-rich-foods-for-bones-of-womenmen-to-makes-strong-bones-and-joints

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button