breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

पेट में गैस और भारीपन बढ़ाती है कौन सी दालें, जानें यहां

हालात गंभीर तब होते है जब पहले से ही आपके पेट में गैस(Stomach Gas)बनने की समस्या चल रही हो और ऐसे में आप उन दालों का सेवन कर लें जो आपके पाचन-तंत्र को और ज्यादा नुकसान पहुंचा दें।

Which-Pulses-create-gas-in-stomach-भारतीय खान-पान का सबसे अहम हिस्सा होती है दालें(Pulses).

लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ दालें(Dal)ऐसी है जिन्हें खाने से आपके पेट में गैस और भारीपन की समस्या बढ़ जाती(Which-Pulses-create-gas-in-stomach)है।

हालात गंभीर तब होते है जब पहले से ही आपके पेट में गैस(Stomach Gas)बनने की समस्या चल रही हो और ऐसे में आप उन दालों का सेवन कर लें जो आपके पाचन-तंत्र को और ज्यादा नुकसान पहुंचा दें।

पेट में गैस(Gas)या एसिडिटी(Acidity)की एक ऐसी कॉमन लेकिन गंभीर समस्या है जो पैदा होने पर आपके पूरी दिनचर्या को प्रभावित करती है।

इसलिए जरुरी है कि आप ध्यान रखें कि अपने खाने में गलती से भी उन दालों का सेवन न करें जो पेट में गैस या भारीपन(Bloating)को(Which-Pulses-create-gas-in-stomach)बढ़ती है।

तो चलिए आज आपको बताते है कि वो कौनसी दाले (konsi-dal-se-gas-banti-hai)है जिनसे पेट में गैस बनने लगती है।

 

 

 

 

 

 

 

कौन सी दालें गैस बनाती है  | Which-Pulses-create-gas-in-stomach

1. राजमा

राजमा खाने से पेट में गैस बनने की समस्या बढ़ती है।राजमा अपनी हाई फाइबर सामग्री के लिए जानी जाती है, जो गैस को बढ़ा सकती है।

राजमा को अच्छी तरह भिगोने और पकाने से गैस पैदा करने वाले यौगिकों को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. चना दाल

चना दाल में हाई फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिससे कुछ लोगों के लिए इसे पचाना (Digestion)मुश्किल हो जाता है।

इसकी वजह से गैस बनना और पेट फूलने (Stomach Bloating) की समस्या हो सकती है। चना दाल खाने के बाद सूजन या बेचैनी जैसे शारीरिक लक्षणों पर ध्यान दें। इसे अपनी डाइट में सीमित करना या इससे बचना सबसे अच्छा हो सकता है।

 

 

 

lower back pain:कमर दर्द से है बेहाल,इन उपायों से पाएं आराम

3. उड़द दाल

उड़द दाल फाइबर और प्रोटीन(Protein)का एक बेहतरीन स्रोत है। हालांकि ये कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है, लेकिन ये कुछ लोगों में पेट फूलने का कारण भी बन सकती है। खासकर अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए।

4. मूंग दाल

मूंग दाल आमतौर पर अच्छी तरह से सहन की जाती है, लेकिन कुछ मामलों में ये पेट फूलने का कारण बन सकती है। मूंग दाल की पाचनशक्ति बढ़ाने के लिए उसे अच्छी तरह पकाने की सलाह दी जाती है।

बेहतर पाचन के लिए एक गिलास छाछ के साथ मूंग दाल की खिचड़ी खाने की सलाह दी।

5. तूर दाल

तुअर दाल एक सामान्य दाल किस्म है जो कुछ लोगों में बहुत ज्यादा गैस बनने का कारण बन सकती है।

अगर आपको तुअर दाल खाने के बाद पेट फूलने की समस्या बढ़ती हुई दिखाई देती है, तो अपने सेवन को कम करने पर विचार करें।

 

 

Ginger-medicinal-uses:अदरक में है औषधीय गुण,वजन कम करना हो या महावारी की ऐंठन,ये है कारगर

 

 

 

 

 

 

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। समयधारा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Which-Pulses-create-gas-in-stomach

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button