breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

क्या आपको भी सुबह उठने पर होता है पेट,छाती,गले में जलन,दर्द/एसिडिटी? ये नुस्खे देंगे राहत

बहुत बार रात के समय बे-टाइम खाने, जरुरत से ज्यादा खा लेने से एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है। एसिडिटी के लक्षणों(Acidity Symptoms)की बात करें तो इनमें जी मिचलाना,पेट,छाती और गले में दर्द व जलन, पेट में गैस(Gas)या भारीपन और गुड़गुड़ होना शामिल है।

Acidity-home-remedies-how-to-cure gas-acidity-permanently

कई बार सुबह उठने पर आपको छाती और गले में जलन और दर्द महसूस होता है और पेट(Stomach)भी भारी-भारी(Bloating)सा फील होता है,इसे एसिडिटी(Acidity)की समस्या कहते है।

बहुत बार रात के समय बे-टाइम खाने, जरुरत से ज्यादा खा लेने से एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है।

एसिडिटी के लक्षणों(Acidity Symptoms)की बात करें तो इनमें जी मिचलाना,पेट,छाती और गले में दर्द व जलन, पेट में गैस(Gastric Acid)या भारीपन और गुड़गुड़ होना शामिल है।

एसिडिटी एक ऐसी दिक्कत है जो कभी भी,किसी भी समय, किसी को भी हो सकती है।

यदि आपको भी सुबह उठने के बाद एसिडिटी महसूस होती है तो आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाये(acidity dur karne ke nuskhe)बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आपको फौरन आराम मिल सकता(Acidity-home-remedies-how-to-cure gas-acidity-permanently)है। चलिए बताते है इनके बारे(Homeremedies)में:

 

 

 

indigestion home remedies:गैस,अपच,एसिडिटी से है परेशान? ऐसे पाएं तुरंत आराम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एसिडिटी और गैस से राहत पाने के घरेलू नुस्खे | Acidity-home-remedies-how-to-cure gas-acidity-permanently

 

 

 

 

 

 

सौंफ का पानी 

एक कप पानी में सौंफ के दाने उबालें और चाय की तरह पिएं। पेट को ठंडक देने के साथ ही सौंफ (Fennel Seeds) एसिडिटी को दूर करने में सहायक है। आप अपने साथ सौंफ के दाने हमेशा रख सकते हैं और जैसे ही आपको पेट में गड़बड़ी लगे कुछ दाने सौंफ के चबा लें।

अदरक 

एक कप पानी लें और उसमें अदरक(Ginger)को छोटे टुकड़ों में काटकर उबाल लें। इस पानी को चाय की तरह पीने पर एसिडिटी दूर होती है।

स्वाद के लिए इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है। इसके अलावा एक गिलास पानी में तुलसी के पत्तों को 5 मिनट उबालें और छानने के बाद ठंडा करके पिएं।

बेकिंग सोडा 

सुबह उठने के बाद एसिडिटी होने पर एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) को आधा गिलास पानी में मिलाकर पी लें। यह पेट में गड़बड़ी और गैस जैसी दिक्कतों पर भी असरदार है।

एलोवेरा जूस 

 

घर में एलोवेरा का पौधा लगा है तो इस नुस्खे को अपना लेना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा की पत्ती को लेकर साफ करें और गूदा निकाल लें। इसे पानी के साथ मिलाकर पीस लें और पिएं।

आप एसिडिटी से राहत पाने के लिए इसे दिन में 2 से 3 बार भी पी सकते हैं। स्वाद के लिए इसमें काली मिर्च और नमक मिलाया जा सकता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा (Aloe Vera) पेट के लिए अच्छा साबित होता है।

 

 

 

 

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। समयधारा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

 

 

 

 

 

Acidity-home-remedies-how-to-cure gas-acidity-permanently

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button