घरेलू नुस्खे

ठंडा-गर्म खाते ही आपके भी दांतों में तेजी से होता है दर्द?कैविटी है ये,इन नुस्खों से दूर करें दांतों के कीड़े

दांतों से कीड़े निकालने के घरेलू तरीके-Danto se kide nikalne ke gharelu tarike

Share

How-to-remove-cavity-from-teeth-at-home-tooth-decay-treatment

तेज गर्मी में हर किसी का मन करता है कि वो कुछ ठंडा-बर्फीला सा खाएं या फिर ठंड में कुछ गर्मागर्म खाएं,लेकिन कुछ भी ठंडा या गर्म खाने पर आपके दांतों(Teeth)में तेजी से दर्द उठता(teeth sensitivity home remedy)है, तो समझ जाएं कि आपके दांतों पर भी कीड़ों(teeth Cavity)का प्रहार हो चुका है।

दांतो में कीड़े यानि कैविटी दांतो की सतह पर बैक्टीरिया जमने के कारण पनपने लगती है।

दांतों में काले कीड़े या छोटे-छोटे गड्ढे(hole in tooth)दांतो की कैविटी(cavity) या टूथ डिके(tooth-decay) कहलाती है,जिसका समय रहते इलाज न किया (How-to-remove-cavity-from-teeth-at-home-tooth-decay-treatment)जाएं तो न केवल आपको मसूड़ों से खून,दुर्गंध आने लगती है,

बल्कि आप कुछ भी खा-पी नहीं पाते है और अक्सर पेट खराब(Stomach Upset)रहने लगता है।

दांतों में कैविटी कैसे दूर करें

इतना ही नहीं, दांतों में कीड़े लगने(Danto mein Kide) पर दांत खोखले होकर समय से पहले ही टूटने लगते है और आप फेस लुक व स्माइल बहुत खराब हो जाता है।

कुल मिलाकर कहा जाएं,तो दांतो में कैविटी आपकी सेहत,खान-पान और लुक को तहस-नहस करने में सक्षम है। इसलिए दांतों में कीड़े लगने की समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

फिजिकल(Physical)और मेंटल हेल्थ(Mental Health) के साथ ओरल हेल्थ(Oral Health) पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है।

इसलिए आज हम खास आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खें (Home Remedies)लाएं है जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने दांतों से इन काले कीड़ों को निकाल सकते है या कैविटी की समस्या से निजात पा सकते(How-to-remove-cavity-from-teeth-at-home-tooth-decay-treatment) है।

आप अपने दांतों की कैविटी दूर करने के लिए घर बैठे एक हर्बल पाउडर (Herbal Powder) तैयार कर सकते है,जिसकी मदद से न केवल आपके दांतो के कीड़े दूर होंगे बल्कि दांतों की सफेदी (White Teeth) और मजबूती भी बनी रहेगी।

 

दांतों से कीड़े निकालने के घरेलू तरीके-Danto se kide nikalne ke gharelu tarike

दांतों से कीड़े दूर करने के नुस्खे

How-to-remove-cavity-from-teeth-at-home-tooth-decay-treatment

आंवला और नीम पाउडर (Neem Powder) से तैयार यह हर्बल पाउडर दांतों पर कई कारणों से अच्छा असर दिखाता है। नीम के एंटीऑसक्सीडेंट गुण मसूड़ों से खून निकलने (Gum Bleeding) की दिक्कत को भी दूर करते (teeth sensitivity home remedy)हैं।

वहीं, इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है।

इस हर्बल पाउडर को तैयार करने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होगी। आपको इस हर्बल पाउडर को बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला के पाउडर में एक चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर(cinnamon powder),बेकिंग सोडा, लौंग(Cloves) का पाउडर और नमक(Salt) मिलाना है।

सभी सामग्रियों को एकसाथ मिलाने के बाद किसी डिब्बी में बंद करके रखें। इस पाउडर से आपको रोजाना अपने दांतों को साफ (Tooth Brush) करना होगा। कुछ ही दिनों में दांतों में नजर आ रहे काले कीड़े दूर हो जाएंगे। 

 

घर बैठे दांतों से कैविटी कैसे दूर करें । How-to-remove cavity-from teeth-at-home

दांतों से कीड़े दूर करने के नुस्खे

-हर्बल पाउडर के अलावा ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) भी फायदेमंद साबित होती है। ऑयल पुलिंग के लिए नारियल तेल को मुंह में इधर-उधर घुमाया जाता है। हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए ऑयल पुलिंग करना दांतों और मसूड़ों की कई दिक्कतों को दूर करता है। 

-नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना भी दांतों के लिए अच्छा साबित होता है। यह कैविटी हटाने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को दूर करता है। 

 

 

 

 

 

 

नोट:यह पोस्ट सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इसे किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा का विकल्प न समझें। आपसे अनुरोध है अपनी समस्या के लिए हमेशा संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता को प्रमाणित नहीं करता।

 

 

How-to-remove-cavity-from-teeth-at-home-tooth-decay-treatment

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।