breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेडाइटलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

Mosquito home remedy:पास भी नहीं फटकेंगे मच्छर,ये घरेलू उपाय करेंगे असर

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता(Mosquito-home-remedy)रहे है,जिनकी मदद से आपको इन मच्छरों से छुटकारा मिल(how-to-get-rid-of-mosquitoes-at-home)सकता है और आपका स्वास्थ्य भी बना रहें।

Mosquito-home-remedy-गर्मी आ चुकी है और ऐसे में घर हो या बाहर मच्छरों(Mosquito)की आवक भी हो गई है।एक ओर गर्मी का ताप तो दूसरी ओर मच्छरों का आतंक,जीना दुश्वर कर देता है।

यूं तो बाजार में मच्छर मारने(Mosquito repellent)की कई दवाईयां या कोइल उपलब्ध है लेकिन जैसे ही ये खत्म होते है मच्छर फिर से आपका काट-काटकर बुरा हाल कर देते है।

रसोई घर हो या टॉयलेट,ड्राइंग रूम हो या बेडरूम हर जगह ये मच्छर मिल ही जाते है। आप कितना ही मच्छर मारने की दवाई (Mosquito Repellent) लगा लें,फिर भी ये वापस आ ही जाते है।

पूरा दिन ये मच्छर नाक में दम किए रखते है। गर्मी में इनके साथ जीना और मुश्किल हो जाता है। ऊपर से इनके काटने से कई हेल्थ इशूज शुरू हो जाते है।

अगर आप भी मच्छरों को मारने के उपाय ढूंढ(machcharo-ko-marne-ke-upay) रहे है तो आज हम आपकी मदद कर सकते है।

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता(Mosquito-home-remedy)रहे है,जिनकी मदद से आपको इन मच्छरों से छुटकारा मिल (how-to-get-rid-of-mosquitoes-at-home)सकता है और आपका स्वास्थ्य भी बना रहें।

weight loss drink: इस चमत्कारिक ड्रिंक से Fat से हो जाए Fit,जानें तरीका

मच्छरों को भगाने के लिए घरेलू नुस्खे | Mosquito-home-remedy

तेजपत्ता

तेजपत्ता(Bay Leaf) हर किसी की रसोई में मिल जाता है। यूं तो इसका उपयोग खाने में सुगंध और स्वाद के लिए किया जाता है। लेकिन इनकी तेज गंध मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं।

आप नीम के तेल या फिर सरसों के तेल में कपूर की गोलियों का चूर्ण मिला लें और अब इस मिश्रण को तेजपत्तों(Tejpatta) के साथ जलाकर मच्छरों वाली जगह पर रख दें। आप देखेंगे की कुछ ही देर में मच्छर छूमंतर हो गए है।

 

 

सोयाबीन का तेल 

सोयाबीन का तेल भी मच्छरों को आपसे दूर रखता है। रात में इसे शरीर पर लगाकर सोने पर मच्छर आपको नहीं काट पाएंगे।

लहसुन 

लहसुन (Garlicका रस मच्छरों को फूटी आंख नहीं सुहाता। कुछ लहसुन की कलियों को मसलकर पानी में उबाल लें।अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पूरे कमरें में छिड़क लें. कमरे में मौजूद सभी मच्छर भाग जाएंगे।

 

health tips:सिर दर्द दूर करना हो या बालों का झड़ना रोकना,इस एक चीज से चुटकियों में होगा दूर

Mosquito-home-remedy

पुदीना 

मच्छरों को पुदीने की खुशबू से चिड़ होती है। पुदीने के तेल को घर में जगह-जगह छिड़क दें। मच्छर आपके घर से दूर रहेंगे।

 

नीम का तेल 

शरीर पर मच्छर ना काटें और आपसे दूर रहें इसके लिए नीम के तेल (Neem Oil) को पानी में मिलाकर या अपने बॉडी लोशन में मिलाकर शरीर पर लगा लें। मच्छर आपके आसपास भी नहीं भटकेंगे।

 

कॉफी 

जहां भी आसपास आपको लगता है कि मच्छर अंडे दे सकते हैं या पनप सकते हैं वहां कॉफी पाउडर या कॉफी ग्राउंड्स डाल दें। सब मच्छर और उनके अंडे मर जाएंगे।

क्या आपके घुटनों में भी चलते-फिरते,बैठते-उठते रहता है दर्द?खाने में शामिल करें ये healthy food chart

 

 

 

 

नोट:ऊपर दी गई जानकारी केवल सामान्य ज्ञान पर आधारित है। यह किसी भी प्रकार से योग्य चिकित्सा का विकल्प नहीं हो सकती।अपनी समस्या के लिए हमेशा संबंधित विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श लें। समयधारा इस जानकारी की सटीकता की पु्ष्टि नहीं करता।

 

 

Mosquito-home-remedy

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button