breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेस न्यूजबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

क्या है हेल्थ इंश्योरेंस ? क्या ये COVID-19 को कवर करता है? हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान?

कोरोनावायरस जैसी अप्रत्याशित महामारी या बीमारी में आपका हेल्थ कवर बहुत काम आ सकता है...

What is health insurance it cover COVID-19 – अब भारतीय हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने कोरोनावायरस से फैली महामारी COVID-19 के इलाज को अपनी रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत शामिल कर लिया है। जी हां, हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने अब आपको कोरोनावायरस के इलाज पर भी कवर देना शुरू कर दिया है।

वैसे बीमा रेगुलेटर इरडा की गाइडलाइन्स के अनुसार, अब इंश्योरेंस कंपनियों ने कोरोनावायरस पर खास फोकस करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट को भी शुरू कर दिया (What is health insurance it cover COVID-19) है।

हेल्थ प्रोडक्ट कोरोना के संक्रमण के खिलाफ आपको पूरा कवरेज देते है।

ऐसे में जरूरी है कि आप जानें कि आखिर हेल्थ इंश्योरेंस होता क्या है और इसे खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए या इसके क्या फायदे है।

क्या है हेल्थ इंश्योरेंस (What is health insurance it cover COVID-19)           

हेल्थ इंश्योरेंस वह इंश्योरेंस या बीमा प्रोडक्ट होता है जोकि बीमार व्यक्ति के इलाज और सर्जिकल लागत को कवर करता है।

मान लीजिए आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो गए या फिर किसी एक्सीडेंट में आपको गहरी चोट लग गई तो इसके इलाज पर होने वाले खर्च की राशि का पूर्ण या आंशिक रूप से भुगतान करता है।

वहीं कई  केसेज में बीमा या इंश्योरेंस के आधार पर यह सीधे-सीधे बीमार व्यक्ति की देखभाल करने वाले हॉस्पिटल या प्रदाता को उसकी बीमारी के खर्चे का भुगतान करता (What is health insurance it cover COVID-19)है।

भारत में स्वास्थ्य का बेहतर और गुणवत्तापूर्ण ट्रीटमेंट काफी खर्चीला होता है और इलाज के खर्चों की तेजी से हो रही वृद्धि ने आज के समय में सभी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस या स्वास्थ्य बीमा को अत्यधिक महत्वपूर्ण बना दिया है।

जैसाकि आजकल कोरोनावायरस की महामारी के चलते अब ज्यादातर लोग हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance) लेने की ओर रुचि दिखा रहे है।

(What is health insurance it cover COVID-19)

चूंकि हेल्थ इंश्योरेंस ऐसे ही अप्रत्याशित फाइनेंशियल बोझ को ध्यान में रखता है जोकि किसी भी व्यक्ति के सिर पर अचानक अस्पताल में भर्ती होने पर या किसी बीमारी से ग्रस्त होने पर पैदा हो जाते है।

बीमारी व्यक्ति इलाज से ज्यादा उसपर होने वाले खर्च को लेकर परेशान रहता है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

सही हेल्थ इंश्योरेंस आपको स्वास्थ्य और धन दोनों का लाभ देता है और भविष्य को भी सुरक्षित रखता है।

पूरे परिवार की वित्तीय जिम्मेदारियां जिन लोगों को सिर पर है या यूं कहें कि घर का सारा खर्च जो लोग उठाते है,हेल्थ इंश्योरेंस उनके लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

इसलिए अगर आप अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग कर रहे है तो इसकी शुरूआत हेल्थ इंश्योरेंस कवर लेने से ही करें। चूंकि स्वस्थ शरीर में ही सफलता का राज छिपा होता है।

(What is health insurance it cover COVID-19)

आजकल इंश्योरेंस कंपनियों ने ढ़ेरों स्वास्थ्य बीमा कवर निकाले है। ऐसे में कंफ्यूज होना लाजिमी है कि आपके लिए कौन सा हेल्थ इंश्योरेंस बेहतर रहेगा।

इस बात को समझने के लिए जरूरी है कि आपको पता हो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health insurance) को खरीदते समय आप किन बातों का ध्यान रखें।

What to keep in mind while purchasing health insurance?

सबसे पहले जानें हेल्थ कवर में क्यों करें निवेश?

कोरोनावायरस (Coronavirus) जैसी अप्रत्याशित महामारी या बीमारी में आपका हेल्थ कवर (Health Cover) बहुत काम आ सकता है। भारत में मेडिकल इंफ्लेशन की सलाना दर तकरीबन 17फीसदी है।

महंगाई के औसत स्तर से यह बहुत ज्यादा है। ऐसी सिचुएशन में हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत बहुत बढ़ जाती है।लेकिन आपके लिए जरूरी है कि आप सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को चुनें।

आज के समय में बीमारी किसी की उम्र देखकर नहीं आती। आपकी हेल्थ आज ठीक है लेकिन जरूरी नहीं कभी आपके साथ कोई दुर्घटना नहीं होगी या भविष्य में कोई बीमारी नहीं होगी तो ऐसे हालातों में बेहतर हेल्थ कवर काफी हेल्पफुल साबित होता है।

हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance) को आप मात्र बीमारी और इलाज से जोड़कर न देखें। हेल्थ पॉलिसी (Health Policy) कम उम्र में खरीदकर आप बिना क्लेम के उसे रिन्यू कराते रहते है तो फिर अचानक आई किसी भी बीमारी का सामना करने में आपको वित्तीय मदद मिल जाती है।

What is health insurance it cover COVID-19

Health insurance प्लान में चेक करें सब-लिमिट

हेल्थ इंश्योरेंस में सब लिमिट का मतलब होता है-री-इंबर्समेंट की लिमिट तय करना। अधिकतर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में सब-लिमिट होती है।

इसे एक उदाहरण से समझें। मान लीजिए आप अस्पताल में भर्ती हुए तो आपके कमरे के किराये पर इंश्योर्ड अमाउंट (insured amount )या बीमित राशि के एक फीसदी तक की सीमा या लिमिट हो सकती है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, भले ही पॉलिसी की बीमित राशि कितनी भी हो, लिमिट या सीमा से ज्यादा खर्चा आने पर हॉस्पिटल के बिलों का भुगतान आपको अपनी जेब से करना पड़ सकता है।

लेकिन कुछ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऐसे भी होते है जिनमें किसी भी तरह की कोई सब-लिमिट नहीं होती। इतना ही नहीं, कुछ प्लान को खरीदते वक्त आप सब-लिमिट जोड़ भी सकते है।

कुछ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health insurance policy) इसका विकल्प देती है।

 

प्लान में आपकी मौजूदा बीमारियां कवर हो रही है या नहीं?

वैसे तो सामान्यतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान (Health Insurance Plan) आपकी पहले से ही मौजूद बीमारियों को कवर करते ही है। किंतु कुछ प्लान इन बीमारियों को 48 महीनों के बाद तो कुछ 36 महीनों के बाद कवर करते है।

इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय अपनी मौजूदा बीमारियों के बारे में जरूर बताएं। ताकि आपको क्लेम सेटलमेंट में कोई परेशानी नहीं आए।

आप पॉलिसी में को-पेमेंट फीचर को भी जांच लें। ऐसा जरूरी नहीं कि सभी हेल्थ इंश्योरेंस में को-पेमेंट फीचर उपलब्ध हो।

हालांकि सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में यह जरूरी फीचर हो सकता है। हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वाले की उम्र जितनी ज्यादा होती है उसके लिए प्रीमियम की दरें भी उतनी ज्यादा होती है।

ऐसे में को-पेमेंट फीचर थोड़ी राहत देता है। चूंकि इससे प्रीमियम की दर कम करने में हेल्प मिलती है।

What is health insurance it cover COVID-19

 

इन्वेस्ट करने से पहले कॉम्पैरिज़न करें

अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना हमेशा प्रीमियम राशि के साथ करें जोकि समान लाभ देती हो। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपको ज्यादा लाभ प्रदान कर रही है।

 

हेल्थ प्लान में नेटवर्क अस्पताल

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने से पहले इस बात को अच्छी तरह सुनिश्चित कर लें कि आपने एक प्लान के अंतर्गत आने वाले नेटवर्क अस्पतालों पर अच्छी तरह से विचार कर लिया है।

आपकी मौजूदा हेल्थ प्लान को भुनाने की अनुमति नेटवर्क अस्पताल ही देता है। नेटवर्क अस्पताल अस्पतालों का एक समूह होता है।

आप उसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को खरीदें जो आपके एरिया में ज्यादा से ज्यादा नेटवर्क अस्पताल प्रदान करता है वर्ना आपका इन्वेस्टमेंट या निवेश इमरजेंसी के टाइम में काम नहीं आ सकेगा।

 

What is health insurance it cover COVID-19

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 4 =

Back to top button