breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

Farmers protest update:किसानों का एलान-आज बंद करेंगे दिल्ली-जयपुर हाईवे

केंद्र सरकार के साथ 6 दौर की चर्चा और एक बार गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बावजूद अभी तक सरकार और किसानों के बीच सहमति नहीं बनी है...

Farmers protest latest update: farmers will close Delhi-Jaipur highway on Dec13

नई दिल्ली:नए कृषि बिलों के खिलाफ बीते 17दिनों से दिल्ली की हाड कंपाती ठंड में बैठे हजारों किसानों(Farmers Protest)ने अब दिल्ली-जयपुर हाईवे को आज रविवार,13 दिसंबर 2020 बंद करने का एलान किया है।

इतना ही नहीं, 13 दिसंबर को ही हजारों किसान (Farmers) राजस्थान बॉर्डर से ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इसकी घोषणा संयुक्त किसान आंदोलन(Kisan andolan) के नेता कमलप्रीत सिंह पन्नू ने की है।

दरअसल, केंद्र सरकार आनन-फानन में अध्यादेश द्वारा तीन नए कृषि बिलों को लेकर आ गई और उन्हें कानून बना डाला,लेकिन देशभर के किसान इन बिलों को किसान विरोधी बता रहे है और कॉरपोरेट के फेवर में बनाएं गए कह रहे है।

राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसान धरने(Farmers Protest) पर बैठे हैं। किसान मांग कर रहे है कि सरकार इन कानूनों को वापस लें और एमएसपी (MSP)को लेकर कानून बनाए।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के साथ 6 दौर की चर्चा और एक बार गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) से मुलाकात के बावजूद अभी तक सरकार और किसानों के बीच सहमति नहीं बनी है।

शनिवार को किसानों ने देश के कई हिस्सों में टोल प्लाजा को फ्री करवा दिया।

शनिवार के आंदोलन के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में संयुक्त किसान आंदोलन के नेता कमलप्रीत सिंह पन्नू ने कहा, “हमने इस आंदोलन को और तेज करने का निर्णय लिया है. अभी हमारा धरना दिल्ली के 4 पॉइंट पर चल रहा है.।

संयुक्त किसान आंदोलन के नेता ने बताया, “14 दिसम्बर को सारे देश के डीसी ऑफिस में प्रोटेस्ट करेंगे. हमारे प्रतिनिधि 14 दिसम्बर को सुबह 8 से 5 बजे तक अनशन पर बैठेंगे।

हमारी मांगे 3 कानूनों को रद्द कराना चाहते हैं. हम सरकार से बातचीत करने को तैयार हैं। जब तक ये 3 कानून रद्द नहीं होंगे हम चौथी मांग तक नहीं जाएंगे।”

Farmers protest latest update: farmers will close Delhi-Jaipur highway on Dec13

किसान नेता ने कहा, “हम अपनी माताओ बहनों को भी इस आंदोलन को हम बुला रहे हैं,उनके लिए यहां रुकने की सभी व्यवस्था की जा रही है। सरकार चाहती है कि अगर इसे लटका दिया जाए तो ये आंदोलन कमजोर पड़ जायेगा।”

कमलप्रीत सिंह पन्नू ने कहा, “और भी किसान लगातार आ रहे हैं. हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण रहेगा। सरकार ने आंदोलन को भड़काने और फूट डालने की पूरी कोशिश की। हम आंदोलन को जीत तक जारी रखेंगे।”

 

Farmers protest latest update: farmers will close Delhi-Jaipur highway on Dec13

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 16 =

Back to top button