breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Kisan Rally: संभलकर निकलें!आज दिल्ली की ओर किसानों का कूच,मेट्रो रूट चेंज,नहीं जाएगी नोएडा-गुरुग्राम,हरियाणा बॉर्डर भी सील

मेट्रो के मुताबिक 2 बजे के बाद सभी रूट पर मेट्रो की सामान्य सेवाएं चलेगी...

Kisan Rally for Delhi today-Metro regulates Service due to Farmers protest

नई दिल्ली: दिल्ली में एक ओर कोरोना का कहर,दूसरी ओर प्रदूषण का जहर और इन सबके बीच आज पंजाब व हरियाणा के किसानों का विरोध प्रदर्शन किसान रैली(Kisan Rally)शुरू होने जा रहा है।

देश के किसान केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पास किए गए कृषि कानून (Farm services bill) के विरोध में 26 नवंबर, गुरुवार को दिल्ली में विरोध-प्रदर्शन करने आ रहे है।

भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में हजारों किसान आज को दिल्ली की ओर कूच करेंगे।

किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने भी अपनी तैयारियां कर ली है और दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

इतना ही नहीं, किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने भी अपने रुट और समय में बदलाव किया है।

कृषि कानूनों के विरुद्ध प्रदर्शन के कारण दिल्ली मेट्रो ने 26 नवंबर से दोपहर  2 बजे तक दिल्ली से नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम तक मेट्रो सेवाओं पर रोक लगा दी है।

 

चलिए बताते है कि मेट्रो ने आज किसान रैली के कारण अपने किन-किन रुटों और मेट्रो के समय में बदलाव किया है:

Kisan Rally for Delhi today-Metro regulates Service due to Farmers protest

-DMRC ने कहा  है कि दिल्ली से पड़ोस के शहरों में मेट्रो सेवा दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी। दिल्ली मेट्रो(Delhi Metro) के मुताबिक ब्लू लाइन पर आज सुबह से दोपहर दो बजे तक आनंद विहार से वैशाली और न्यू अशोक नगर से नोएडा सिटी सेंटर तक मेट्रो की सेवाएं बंद रहेगी।

-इतना ही नहीं, येलो लाइन पर सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन से लेकर गुरु द्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन तक भी सेवाएं बंद रहेगी।

-रिठाला और दिलशाद गार्डन लाइन पर सुबह से दोपहर दो बजे तक दिलशाद गार्डन से मेजर मोहित शर्मा राजेंद्र नगर के बीच मेट्रो(Metro) सुविधा नहीं मिलेगी।

-इसके अलावा कीर्ति नगर/इंदरलोक से टिकरी कलां सेक्‍शन पर सुबह से दोपहर दो बजे तक टिकरी कलां से ब्रिग हाशियार सिंह के लिए मेट्रो सुविधा बंद रहेगी.

-कश्‍मीरी गेट से बदरपुर बॉर्डर वाले मेट्रो रूट पर बदरपुर बॉर्डर से मेवला महाराजपुर तक भी मेट्रो सर्विस बंद रहेगी।

-जसोला विहार से बोटैनिकल गॉर्डन तक भी मेट्रो सेवाएं सुबह से दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगी।

-मेट्रो के मुताबिक 2 बजे के बाद सभी रूट पर मेट्रो की सामान्य सेवाएं चलेगी।

किसानों के महाधरना-प्रदर्शन के कारण हरियाणा ने भी पंजाब से लगती अपनी सीमा को सील कर दिया है। ठंड में किसानों पर अंबाला में पानी की बौछार फेंकी गई है। फिर भी किसानों को गुस्सा विरोध-प्रदर्शन के रूप में आगे बढ़ता जा रहा है।

काफी बड़ी संख्या में किसान आज दिल्ली की ओर कूच करने को तैयार है।हरियाणा सरकार ने कहा है कि पंजाब से लगने वाली सीमा 2 दिनों के लिए सील रहेगी।

Kisan Rally for Delhi today-Metro regulates Service due to Farmers protest

दिल्ली पुलिस मुस्तैद

नए कृषि बिलों के विरोध के लिए दिल्ली आ रही किसान रैली(Farmers protest)को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस मुस्तैद है। किसान संगठनों की दिल्ली में प्रदर्शन करने की मांगों को दिल्ली पुलिस(Delhi Police) ने ठुकरा दिया है।

दिल्ली पुलिस ने किसानों की विरोध प्रदर्शन की मांगों को यह कहकर मना किया है कि दिल्ली में कोरोना से हालात बेकाबू है और इन हालातों में अगर किसान दिल्ली में इकट्ठा होते है तो उनके खिलाफ कोविड-19 नियमों के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

हरियाणा ने लगाई धारा-144

किसानों के जमावड़े को रोकने के लिए भाजपा शासित हरियाणा सरकार ने कई इलाकों में धारा 144 लगा दी है।

 हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि 26 और 27 नवंबर के लिए पंजाब के लिए बस सेवा भी बंद कर दी गई है।

चंडीगढ़ से हरियाणा आने वाली बस सेवा को भी दो दिनों के लिए सस्पेंड कर दिया गया है ताकि पंजाब से किसान दिल्ली की ओर न आ सकें। हालांकि किसानों का काफिला दिल्ली के लिए कूच कर चुका है।

 

Kisan Rally for Delhi today-Metro regulates Service due to Farmers protest

किसान प्रदर्शन में 25 हजार महिलाएं, 4 हजार ट्रैक्टर शामिल

भारतीय किसान यूनियन (EU) के महासचिव सुखदेव सिंह ने कहा है कि इस विरोध मार्च में 25 हजार महिलाएं और 4000 ट्रैक्टर शामिल होंगे. इस संगठन ने कहा है कि उनके लगभग दो लाख सदस्य खनौरी और डबावली से हरियाणा में प्रवेश करेंगे.

 

किसान राशन-पानी लेकर निकले हैं 

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली मार्च के लिए निकले किसान(Farmers) खाने-पीने के सामान और कपड़े लेकर निकलें हैं। किसानों की मंशा है कि वे या तो ट्रैक्टर में रात गुजारेंगे या फिर नेशनल हाईवे के किनारे बनें कैंपों में ठहरेंगे।

किसान जान हथेली पर लेकर निकले है।

 

Kisan Rally for Delhi today-Metro regulates Service due to Farmers protest

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − nine =

Back to top button