breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

कोरोना संकट पर मोदी मंत्र: 5 अप्रैल को बालकनी में मोमबत्ती,टॉर्च जलाएं लेकिन कहीं कोई इकट्ठा न हो

इस दौरान सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना है। किसी को भी कहीं इकट्ठा नहीं होना। हम सभी को अंधकार को चीरकर प्रकाश की ओर जाना है

नई दिल्ली:PM modi video message to nation for Coronavirus highlights- कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) का आज 9वां दिन है। शुक्रवार को एक बार फिर पीएम मोदी ने कोरोनावायरस पर देश के नाम एक वीडियो मैसेज दिया।

अपने वीडियो मैसेज में पीएम मोदी ने कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देने को कहा और आव्हान किया कि 5 अप्रैल, रविवार को कोरोना के अंधकार को प्रकाश से दूर करना है।

मैं 5 अप्रैल को आपके 9 मिनट चाहता हूं। 5 अप्रैल रविवार को आप सभी देशवासियों को अपने घर की सभी लाइटें बुझाकर मोमबत्ती, टॉर्च, मोबाइल की फ्लैश लाइट और दिया बालकनी व घर में जरूर जलाएं और जब चारों ओर सभी व्यक्ति ऐसा करेंगे तो प्रकाश की महाशक्ति का अहसास होगा।

इस रोशनी में हम सभी को संकल्प करना है कि हम अकेले नहीं है। कोई भी अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासी एक ही संकल्प के साथ 5 अप्रैल रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने-अपने घरों की बालकनी में मोमबत्ती, दिया, टॉर्च और मोबाइल फ्लैश जलानी है और घर की सारी लाइटें बुझा देनी है

लेकिन इस दौरान सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना है। किसी को भी कहीं इकट्ठा नहीं होना। हम सभी को अंधकार को चीरकर प्रकाश की ओर जाना है।

अपने वीडियो संदेश में पीएम ने कोरोना लॉकडाउन (Coronalockdown) का सख्ती से पालन करने की अपील की। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखते हुए घरों में रहने की अपील भी की।

चलिए बताते है पीएम मोदी के कोरोना संकट पर राष्ट्र के नाम दिए वीडियो संदेश की मुख्य बातें:

PM modi video message to nation for Coronavirus highlights:

5 अप्रैल 9 बजे 9 मिनट कोरोना के अंधकार को चुनौती

पीएम मोदी (PM Modi) ने देशवासियों से कहा कि हम सभी को कोरोना संकट को मिलकर हराना है और इसके लिए रविवार, 5 अप्रैल रात 9 बजे 9 मिनट (9baje 9 minute) के लिए अपने-अपने घरों की बत्तियां बुझा दें

और घर के दरवाजे व बालकनी में मोमबत्ती, दीया टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं,लेकिन साथ में हिदायत दी कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें।

कहीं भी कोई इकट्ठा न हो। दरअसल, पिछली बार जनता कर्फ्यू के दौरान जब पीएम ने कोरोना कर्मवीरों के लिए ताली,थाली और घंटियां घर में बजाने को कहा था तो लोग बालकनी व खिड़कियां छोड़कर रास्तों में इकट्ठा होकर निकल आएं थे और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां ही उड़ा दी थी।

इसलिए पीएम मोदी ने कहा कि 5 अप्रैल को हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। और देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।

आपको दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं।

उस समय घर की सभी लाइटें बंद करेंगे, चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा तब प्रकाश की उस महाशक्ति का अहसास होगा कि हम सब एक ही मकसद से लड़ रहे हैं।

 

लोग गली- मोहल्लों में इकट्ठा न हो, कोई अकेला नहीं

पीएम ने कहा- साथियों, मेरी एक और प्रार्थना है कि इस आयोजन के समय किसी को भी कहीं पर भी इकट्ठा नहीं होना है।

रास्तों में , गलियों में या मोहल्लों में नहीं जाना है। अपने घर के दरवाजे या बलाकनी से ही इसे करना है। आपने जैसे 22 मार्च को कोरोना के खिलाफ लड़ने वालों का धन्यवाद दिया। उसकी मिसाल बाकी देश भी दे रहे है और वो भी ऐसा ही कर रहे है।

PM modi video message to nation for Coronavirus highlights:

 

रविवार 5 अप्रैल को मां भारती को याद करें

पीएम मोदी ने अपने वीडियो संदेश में 5 अप्रैल को रात में अकेले बैठकर मां भारती को याद करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में मां भारती से लड़ने की ताकत और आत्मविश्वास मांगे।

हमारे यहां कहा गया है कि हमारे उत्साह, हमारी स्पिरिट से बढ़कर दुनिया में कोई फोर्स नहीं होता है।

 

सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा नहीं लांघनी

पीएम मोदी ने कहा कि 5 अप्रैल को आप सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा न लांघे। आपको किसी भी हालत में सोशल डिस्टेंसिंग को तोड़ना नहीं है। कोरोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है।

PM modi video message to nation for Coronavirus highlights:

 

देश को विजयी बनाएं

मोदी ने कहा आइए साथ आकर, साथ मिलकर कोरोना को हराएं भारत को विजयी बनाएं। हमें सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है।

 

लॉकडाउन पर देशवासियों का प्रोत्साहन

मोदी ने अपने कोरोना वीडियो संदेश में देशवासियों को लॉकडाउन को लेकर प्रोत्साहित किया। उनके सेवा भाव की तारीफ भी की।

पीएम ने कहा कि देशवासी लॉकडाउन के 9 दिन हो गए हैं।

लॉकडाउन में शासन, प्रशासन और जनता ने मिलकर स्थिति को अच्छे ढंग से संभाला है।

PM modi video message to nation for Coronavirus highlights:

 

दुनिया के लिए मिसाल बना जनता कर्फ्यू और थाली बजाना

पीएम मोदी ने अपने वीडियो संदेश में 22 मार्च को लगाएं जनता कर्फ्यू और ताली-थाली बजाने को दुनिया के लिए मिसाल बताया।

उन्होंने कहा कि आपने 22 मार्च, रविवार के दिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले प्रत्येक कर्मवीर को जो धन्यवाद दिया। वह भी आज कई देशों के लिए मिसाल बन गया है।

जनता कर्फ्यू या थाली बजाने का कार्यक्रम हो। इन्होंने इसकी सामूहिक शक्ति का एहसास कराया।

इससे पता चला कि देश एक होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ सकता है।

 

लॉकडाउन में जनता की सामूहिकता दिखी

पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन में जनता की सामूहिकता नजर आई।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के समय में देश की और आप सभी की ये सामूहिकता नजर आ रही है।

आज जब देश के करोड़ों लोग घरों में है, तो किसी को लग सकता है कि वो अकेला क्या करेगा। ये सवाल भी मन में आते होंगे कि कितने दिन और रुकना पड़ेगा। हम अपने घरों में जरूर हैं लेकिन हममे से कोई भी अकेला नहीं है।

130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है। समय समय पर देशवासियों की इस सामूहिक शक्ति कि विराटता और इसकी दिव्यता की अनुभूति करना आवश्यक है।

PM modi video message to nation for Coronavirus highlights:

 

बड़ी लड़ाई लक्ष्य देती है

मोदी ने कहा कि बड़ी लड़ाई लक्ष्य देती है।

देश जब इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो तो बार-बार जनता रूपी विराट शक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए।

यह हमें मनोबल देता है, लक्ष्य देता है और इसकी प्राप्ति के लिए ऊर्जा भी देता है। हमारा मार्ग और प्रशस्त करता है।

 

हमें अंधकार के बीच प्रकाश को लाना है

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण फैले अंधकार को हटाकर हमें प्रकाश को लाना है। हमें निरंतर प्रकाश के बीच जाना है।

जो गरीब लोग इस कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, उन्हें निराशा से आशा की तरफ ले जाना है।

इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे खत्म करके हमें उजाले और निश्चितता की ओर बढ़ना है।

 

PM modi video message to nation for Coronavirus highlights:

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: