Trending

Congress Presidential election counting: खड़गे बनाम थरूर,कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज मतगणना,24 साल बाद कांग्रेस में गैर-गांधी अध्यक्ष

आज,बुधवार 19 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतगणना होने जा रही(Congress-Presidential-election-counting-today)है और आज बहुत लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस को उसका नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

Congress-Presidential-election-counting-today-Mallikarjun-Kharge-Vs-Shashi-Tharoor

आखिरकार देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस(Congress)को आज पूरे 24 साल बाद गैर-गांधी अध्यक्ष मिलने जा रहा(Non-Gandhi-president-will-be-elected-after-24-years-in-Congress)है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव मल्लिकार्जुन खड़गे बनाम शशि थरूर(Mallikarjun-Kharge-Vs-Shashi-Tharoor)हुआ है।

आज,बुधवार 19 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतगणना होने जा रही(Congress-Presidential-election-counting-today)है और आज बहुत लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस को उसका नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

कांग्रेस ने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव(Congress President Election2022)लोकतांत्रिक तरीके से कराया है जोकि कांग्रेस की परंपरा रही है। लेकिन काफी बरसों बाद इस परंपरा को पुन: शुरु किया गया।

भाजपा सहित अन्य पार्टियों में जहां बिना किसी मतदान के अध्यक्ष चुन लिए जाते है तो वहीं,कांग्रेस ने अपनी पुरानी परंपरा को बरकरार रखते हुए लंबे अंतराल के बाद लोकतांत्रिक तरीके से अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग कराई और आज वोटों की गिनती होनी है।

ऐसा 24 साल बाद होगा जब कोई गैर गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर विराजमान होगा। कांग्रेस को वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे(Mallikarjun-Kharge)और शशि थरूर (Shashi-Tharoor)के बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग हुई(Congress-Presidential-election-counting-today-Mallikarjun-Kharge-Vs-Shashi-Tharoor)है।

जिसका आज रिजल्ट आने वाला है।

पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक पदाधिकारी ने बताया कि मतगणना बुधवार सुबह 10 बजे से आरंभ होगी और उसके लिये सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘देश के सभी मतदान केंद्रों से मतपेटियां कांग्रेस मुख्यालय लाई गईं हैं। इन्हें कांग्रेस मुख्यालय के भीतर बने स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है। पार्टी मुख्यालय में ही मतगणना होगी।’’

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव – गहलोत ने अपने उत्तराधिकारी को लेकर कही यह बड़ी बात

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुई थी वोटिंग 

माना जा रहा है कि मतगणना के मौके पर दोनों उम्मीदवारों के एजेंट के अलावा उनके समर्थक भी कांग्रेस मुख्यालय (Congress-Presidential-election-counting-today-Mallikarjun-Kharge-Vs-Shashi-Tharoor)पहुंचेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी(Sonia Gandhi), पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था।

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है।

 

अशोक गहलोत ने सोनिया गांधी से मांगी माफी,कहा-कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लडूंगा

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर इस चुनाव में उम्मीदवार हैं। गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।

मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, “मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी।”

कांग्रेस के करीब 9900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के पात्र थे। कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

137 साल के इतिहास में छठी बार हुआ चुनाव

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं।

इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है।

उन्होंने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना(Congress-Presidential-election-counting-today-Mallikarjun-Kharge-Vs-Shashi-Tharoor-Non-Gandhi-president-will-be-elected-after-24-years-in-Congress)जाएगा।

इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे।

Rajasthan Political Crisis: गहलोत गुट सचिन पायलट को CM बनाने के विरोध में,सोनिया गांधी को भेजें ये 5 नाम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गांधी परिवार की सलाह लेता रहूंगा: खड़गे

थरूर ने निर्वाचकों से ‘‘बदलाव अपनाने’’ का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के ‘‘मूल्यों’’ में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा।

वहीं, खड़गे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है।

Congress-Presidential-election-counting-today-Mallikarjun-Kharge-Vs-Shashi-Tharoor

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button