breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Maharashtra:एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की ली शपथ,देवेंद्र फडणवीस बने उपमुख्यमंत्री

एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है।उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आज गुरुवार को महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। इसके बाद भाजपा के शीर्ष नेता देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

Maharashtra-Eknath-Shinde-takes-oath-as-Maharashtra-new-Chief-Minister-Devendra-Fadnavis-becomes-Deputy Chief-Minister

नई दिल्ली:महाराष्ट्र (Maharashtra)का महानाटक जारी है। एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ(Eknath Shinde appointed Maharashtra new CM) ले ली है।

उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आज गुरुवार को महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ(Maharashtra-Eknath-Shinde-takes-oath-as-Maharashtra-new-Chief-Minister) दिलाई।

इसके बाद भाजपा के शीर्ष नेता देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई(Devendra-Fadnavis-becomes-Deputy Chief-Minister)गई।

महाराष्ट्र की महासियासत में उस समय महाट्विस्ट आ गया जब भाजपा ने आखिर समय में एलान कर दिया कि एकनाथ शिंदे(Eknath Shinde)मुख्यमंत्री होंगे और देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बनेंगे।

देवेंद्र फडणवीस ने जहां गुरुवार को एलान किया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे और वह यानि देवेंद्र फडणवीस(Devendra Fadanavis) सरकार को बाहर से समर्थन करेंगे।

एकाएक इस कहानी में उस समय महाट्विस्ट आ गया जब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एलान कर दिया कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री होंगे।

अब आज एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बन गए है और देवेंद्र फडणवीस जो महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके है अब उन्हें नंबर दो की सीट मिली है और वह महाराष्ट्र के नए डिप्टी सीएम बन गए(Maharashtra-Eknath-Shinde-takes-oath-as-Maharashtra-new-Chief-Minister-Devendra-Fadnavis-becomes-Deputy Chief-Minister) है।

यह कंफर्म हो गया है कि देवेंद्र फडणवीस एकनाथ शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम होंगे। इससे पहले शिंदे की ताजपोशी के ऐलान के साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने खुद को सरकार से बाहर रखने का फैसला लिया था।

इससे पहले,

ऐसा माना जा रहा था कि फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाया और शिंदे को मुख्यमंत्री बनाना स्वीकार किया। मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि देवेंद्र फडणवीस के सरकार से बाहर रहने के फैसले पर भाजपा हाईकमान तैयार नहीं था। किसी तरह उन्हें शिंदे कैबिनेट में शामिल होने के लिए मनाया गया। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कंफर्म किया कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के नए डिप्टी सीएम होंगे।

बुधवार को उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से माना जा रहा था कि देवेंद्र फडणवीस ही प्रदेश के अगले मुखिया होंगे लेकिन, बड़ा उलटफेर करते हुए फडणवीस ने प्रेस वार्ता में ऐलान किया कि एकनाथ शिंदे ही प्रदेश के नए सीएम होंगे। ऐलान हुआ कि शिंदे आज ही सीएम पद की शपथ भी लेंगे। फडणवीस ने यह भी कहा कि वो शिंदे सरकार को समर्थन देंगे लेकिन सरकार में शामिल नहीं होंगे।

Maharashtra-Eknath-Shinde-takes-oath-as-Maharashtra-new-Chief-Minister-Devendra-Fadnavis-becomes-Deputy Chief-Minister

हालांकि फडणवीस के फैसले से भाजपा हाईकमान तैयार नहीं था। जिसके बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम बनना चाहिए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी कि जेपी नड्डा के कहने पर देवेंद्र फडणवीस सरकार में शामिल होने के लिए तैयार हो गए हैं। शाह ने ट्वीट किया, “भाजपा अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी के कहने पर श्री देवेंद्र फडणवीस जी ने बड़ा मन दिखाते हुए महाराष्ट्र राज्य और जनता के हित में सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया है। यह निर्णय महाराष्ट्र के प्रति उनकी सच्ची निष्ठा व सेवाभाव का परिचायक है। इसके लिए मैं उन्होंने हृदय से बधाई देता हूँ।”

Maharashtra-Eknath-Shinde-takes-oath-as-Maharashtra-new-Chief-Minister-Devendra-Fadnavis-becomes-Deputy Chief-Minister

 

 

 

 

नड्डा ने फडणवीस को मनाया
जेपी नड्डा ने ट्वीट किया, “एकनाथ शिंदे जी और देवेंद्र फडणवीस जी को बधाई। आज ये सिद्ध हो गया कि भाजपा के मन में कभी मुख्यमंत्री पद की लालसा नहीं थी। 2019 के चुनाव में स्पष्ट जनादेश नरेंद्र मोदी जी एवं देवेंद्र जी को मिला था। उद्धव ठाकरे ने सीएम पद के लालच में हमारा साथ छोड़कर विपक्ष के साथ सरकार बनाई थी।”

नड्डा ने कहा, “भाजपा ने महाराष्ट्र की जनता की भलाई के लिए बड़े मन का परिचय देते हुए एकनाथ शिंदे जी का समर्थन करने का निर्णय किया। श्री देवेन्द्र फडणवीस जी ने भी बड़े मन दिखाते हुए मंत्रिमंडल में शामिल होने का निर्णय किया है, जो महाराष्ट्र की जनता के प्रति उनके लगाव को दर्शाता है।”

नड्डा आगे कहते हैं, “भाजपा ने ये निर्णय लेकर एक बार फिर साबित कर दिया है कि कोई पद पाना हमारा उद्देश्य नहीं है अपितु नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश और महाराष्ट्र की जनता की सेवा करना हमारा परम लक्ष्य है।”

 

 

Maharashtra-Eknath-Shinde-takes-oath-as-Maharashtra-new-Chief-Minister-Devendra-Fadnavis-becomes-Deputy Chief-Minister

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button