breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति

LJP नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का पटना में 10 अक्टूबर अंतिम संस्कार,आज राजकीय शोक

केंद्रीय मंत्री रामविलास के निधन पर गृहमंत्रालय ने निर्देश दिया है कि आज 9 अक्टूबर,शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और आज राजकीय शोक मनाया जाएगा...

नई दिल्ली:Ramvilas Paswan funeral will be on Oct 10 in Patna-सियासत के मौसम वैज्ञानिक के नाम से मशहूर एलजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 8 अक्टूबर शाम 6 बजकर 5 मिनट पर निधन हो गया।

आज शुक्रवार रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन हेतु अस्पताल से सुबह 10 बजे उनके घर 12 जनपथ पर लाया जाएगा।

राजनीति के महारथी रामविलास पासवान लंबी बीमारी के चलते इस दुनिया को अलविदा कह गए है। उनके पार्थिव शरीर को आज दोपहर 2 बजे के बाद दिल्ली से पटना लेकर जाया जाएगा।

यहां लोक जनशक्ति कार्यालय में उनके पार्थिव शरीर को अंतिम विदाई के लिए लेकर जाया जाएगा।

फिर इसके बाद शनिवार 10 अक्टूबर को दिवंगत आत्मा रामविलास पासवान का अंतिम संस्कार पटना में ही कर दिया (Ramvilas Paswan funeral will be on Oct 10 in Patna) जाएगा।

गौरतलब है कि एनडीए का हिस्सा रहे केंद्रीय मंत्री रामविलास के निधन (Union Minister Ramvilas Paswan passes away) पर गृहमंत्रालय ने निर्देश दिया है

कि आज 9 अक्टूबर,शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और आज राजकीय शोक मनाया जाएगा।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री, राम विलास पासवान(Ramvilas Paswan) के सम्मान के रूप में ऐसा किया जाएगा।

गौरतलब है कि स्वर्गीय गणमान्य व्यक्तियों के सम्मान के चिह्न के रूप में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया जाता है।

नई दिल्ली में 8 अक्टूबर को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान के निधन पर भारत सरकार ने गहरा दुख जताया है।

प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी,जेडीयू नेता नीतीश कुमार, आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और अध्यक्ष तेजस्वी यादव सहित कई बॉलिवुड हस्तियों ने भी केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

गुरुवार,8 अक्टूबर को रामविलास पासवान के देहांत की सूचना उनके पुत्र और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने ट्विटर पर ट्वीट करके दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि

 ‘‘पापा….अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं। मिस यू पापा।”

लोजपा (LJP) के संस्थापक और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पासवान कई हफ्तों से दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती थे। हाल ही में उनके हृदय की सर्जरी हुई थी।

 फॉर्टिस एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट द्वारा जारी बयान के अनुसार, बीते 24 घंटों में पासवान के स्वास्थ्य में गिरावट आयी और बृहस्पतिवार को शाम छह बजकर पांच मिनट (06:05 शाम) पर उन्होंने अंतिम सांस ली।

समाजवादी आंदोलन के स्तंभों में से एक पासवान बाद के दिनों में बिहार के प्रमुख दलित नेता के रूप में उभरे और जल्दी ही राष्ट्रीय राजनीति में अपनी विशेष जगह बना ली।

1990 के दशक में अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण से जुड़े मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने में पासवान की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए शुक्रवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलायी गयी है।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार देर रात घोषणा की कि केन्द्रीय मंत्री पासवान के निधन(Ramvilas Paswan dies) पर उनके सम्मान में शुक्रवार को दिल्ली, सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में तिरंगा आधा झुका रहेगा।

केन्द्रीय मंत्री का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

 

Ramvilas Paswan funeral will be on Oct 10 in Patna

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × four =

Back to top button