breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अब बिना सोशल डिस्टेंसिंग के सभी बर्थ पर सफर, 3 जगह रूकेंगी

अब 1,200 की जगह पूरी क्षमता के साथ 1,700 सवारियों को लेकर यह ट्रेनें चलेंगी...

नई दिल्ली:Shramik Special trains run full capacity no social distancing- अब श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को सभी श्रमिक-मजदूरों के लिए बिना सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के चलाया जाएगा। यह ट्रेनें केवल तीन जगह रूकेंगी। भारतीय रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

लॉकडाउन (Lockdown) की सबसे ज्यादा मार गरीब मजदूरों पर पड़ी है। देश के सभी राज्यों से प्रवासी मजदूर  (migrant workers)अपने-अपने पैतृक गांव जाने के लिए पैदल ही निकल पड़े है।

सरकार ने राज्यों के साथ मिलकर इनके लिए 350 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई है। पहले जहां इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जा रहा था और 1200 सवारियों को ही सफर की इजाजत थी, जिसे अब वापस 1,700 कर दिया गया (Shramik Special trains run full capacity no social distancing) है।

अब भारतीय रेलवे (Indian railway) ने सोमवार को एक प्रेस नोटिस जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अब मिडल बर्थ पर भी सफर किया जा सकेगा।

सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए पहले इसे हटा दिया गया था।

दूसरे शब्दों में कहें, तो अब श्रमिक स्पेशल ट्रेनें सभी सवारियों के लिए पूरी तरह खोल दी गई है। अब 1,200 की जगह पूरी क्षमता के साथ 1,700 सवारियों को लेकर यह ट्रेनें चलेंगी।

इतना ही नहीं,श्रमिक स्पेशल ट्रेनें(Shramik Special trains)अब अपने गंतव्य राज्य में तीन स्टेशनों (three station stopppage) पर ही रूकेंगी।

गौरतलब है कि सोमवार को भारतीय रेलवे (railway) ने नया आदेश देते हुए कहा है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सोशल डिस्टैंसिंग (Social Distancing) भी नहीं होगी और मिडिल बर्थ को पहले की तरह की सीट के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

हालांकि रेलवे ने इससे पूर्व रविवार को ही कोरोना लॉकडाउन (Corona lockdown) के कारण बंद रेल सेवाओं को दोबारा से शुरू करने का एलान किया था।

इसी घोषणा के अंतर्गत भारतीय रेलवे मंगलवार 12 मई से दिल्ली से 15 जोड़ियां ट्रेनें चरणबद्ध तरीके से चला रहा है,

जिसके लिए टिकटों की बुकिंग सोमवार शाम चार बजे से केवल ऑनलाइन IRCTC की वेबसाइट से की जा सकती है।

 

Shramik Special trains run full capacity no social distancing

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × two =

Back to top button