breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोदेशराज्यों की खबरेंलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

Delhi में अब Driving Licence बनवाने के लिए रात में भी दे सकेंगे ड्राइविंग टेस्ट

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में नाइट टेस्ट के लिए स्थापित ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का उद्घाटन किया।

Delhi-Driving-Licence-Three-automated-tracks-inaugurated-for-evening-driving-tests

नई दिल्ली:अगर आप अपने बिजी शेड्यूल या डे ड्यूटी के चलते काफी टाइम से ड्राइविंग लाइसेंस(Driving Licence) नहीं बनवा पा रहे तो अब टेंशन नहीं।

चूंकि दिल्ली में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रात में भी अपना ड्राइविंग टेस्ट दे(Delhi driving tests can give in evening for driving licence)सकेंगे।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इस दिशा में अहम कदम उठाते हुए तीन ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरूआत 25 मई को कर दी(Delhi-Driving-Licence-Three-automated-tracks-inaugurated-for-evening-driving-tests-by- Kejriwal-govt)है।

दिल्ली(Delhi)के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में नाइट टेस्ट के लिए स्थापित ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का उद्घाटन किया।

अब यहां पर ड्राइविंग टेस्ट देने वाले लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जा सकेगा। 

केजरीवाल सरकार ने अप्रैल माह में मयूर विहार और विश्वास नगर में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक का  ट्रायल शुरू किया था,

जिसकी सफलता के बाद बुधवार को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने औपचारिक उद्घाटन किया(Delhi-Driving-Licence-Three-automated-tracks-inaugurated-for-evening-driving-tests-by- Kejriwal-govt)है।

उद्घाटन अवसर पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि केजरीवाल सरकार(Kejriwal Govt)हमेशा जनता की मांगों के प्रति उत्तरदायी रही है और हम नागरिकों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने के लिए सफल परीक्षण कर रहे हैं।

मई से पायलट के तहत ड्राइवर टेस्ट उपलब्ध हैं, जहां लोग नाइट शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट की सुविधा का लाभ उठाकर अपने समय को बचा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार एक मई से नाइट शिफ्ट (शाम/रात की पाली) में पहले ही 2500 से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट कर चुकी हैं।

हम लगातार नाइट शिफ्ट की निगरानी कर रहे हैं और अधिकतम दक्षता सुनिश्चित करने के लिए प्लाइट, कैमरा रिज़ॉल्यूशन आदि जैसे सुधार कर रहे हैं।

DL रखने की टेंशन नहीं !अब Whatsapp पर कर सकेंगे डाउनलोड,जानें कैसे?

रात के टेस्ट की सुविधा दिन के समय जितनी ही अच्छी है। हम शिक्षण संस्थानों में 8 नए एडीटीटी भी जोड़ रहे हैं, जो अभी निविदा की चरण में है। प्रतीक्षा समय कम करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि विभाग ने 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक स्थापित करने के(Delhi-Driving-Licence-Three-automated-tracks-inaugurated-for-evening-driving-tests-by- Kejriwal-govt) लिए मारुति सुज़ुकी फाउंडेशन को जिम्मेदारी दी गई है।

इसके साथ ही सभी 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक सेंटर को ऑपरेटर देखरेख की जिम्मेदारी रोसमेर्टा टेक्नोलॉजी लिमिटेड को दी गई है।

उन्होंने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट(Driving test)की बारीकी से जांच हो इसके लिए हाई रेजोल्यूशन के 17 कैमरा लगाए गए हैं, जो रियल टाइम फुटेज और इमेज कैप्चर करता है।

साथ ही टोकन के लिए इलेक्ट्रॉनिक कतार प्रबंधन प्रणाली भी लगाया गया है जो टेस्ट देने आए हुए लोगो को टोकन के साथ समय निर्धारित करता है।

उन्होंने बताया कि एप्लीकेंट इसमें फर्स्ट इन फर्स्ट आउट करेंगे।

बिना टोकन लिए किसी अन्य व्यक्ति का टेस्ट नहीं हो सकेगा। इसके लिए 6 सर्वर लगाए गए हैं, जो वीडियो को अच्छी तरह से जांच करेगा और उसका पारदर्शी रिजल्ट देगा।

साथ ही साथ सारथी सॉफ्टवेयर पर ऑटोमेटिक अपलोड कर देगा।

दिल्लीवासियों के RTO के चक्कर होंगे बंद, 33 सेवाएं-लर्निंग लाइसेंस अब Online

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट पारदर्शी और प्रभावी तरीके से हो सके, इसके लिए 10 सीसी टीवी कैमरे सभी ऑटोमेटिक टेस्ट ट्रैक सेंटर पर स्थापित किया गया(Delhi-Driving-Licence-Three-automated-tracks-inaugurated-for-evening-driving-tests-by- Kejriwal-govt)है।

कैलाश गहलोत ने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट के दौरान मोटर व्हीकल एक्ट 99 के तहत आने वाले 20 आवश्यक ड्राइविंग स्किल्स की जांच की जाएगी।

ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक पर  शाम 5:00 बजे से रात 8:00 बजे तक ड्राइविंग टेस्ट होगी।

हर ट्रैक पर प्रतिदिन 45 अपॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे। सभी 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक चालू होने के बाद प्रतिदिन 3000 अपॉइंटमेंट शेड्यूल उपलब्ध होगा।

फिलहाल इन तीनों ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक पर प्रतिदिन 135 ड्राइविंग टेस्ट शेड्यूल किया जा रहा है।

तीनों जगह एक से 24 मई के बीच ट्रायल किया गया। जिसमे उत्साहवर्धक नतीजे सामने आए हैं।

शकुरबस्ती, मयूरविहार और विश्वासनगर के ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक पर 30 अप्रैल से 24 मई तक ट्रायल के दौरान 2565 स्लॉट बुक हुए थे।

जिसने से शकुरबस्ती में 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था। जिसमें से 255 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुँचे थे। इसमें से 129 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक पर पास हुए।

Delhi में 1 अप्रैल से बसों-ट्रकों के लिए स्पेशल लेन,उल्लंघन पर 10,000 रु तक जुर्माना

वही 126 लोग फेल हो गए. इसी तरह मयूर विहार में में 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था। जिसमें से 424 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुँचे थे।

इसमें से 232 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक में पास हुए, वही 192 लोग फेल हो गए। वहीं विश्वासनगर में भी 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. जिसमें से 266 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुँचे थे।

इसमें से 149 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर पास हुए, जबकि 117 लोग फेल हो गए।

 

Delhi-Driving-Licence-Three-automated-tracks-inaugurated-for-evening-driving-tests-by- Kejriwal-govt

 

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button