breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Delhi के सीमापुरी इलाके में संदिग्ध बैग से IED जब्त,मौके पर NSG ने किया नष्ट

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)की एक टीम ने दिलशाद गार्डन के जिला पार्क में एक गड्ढे में विस्फोट कर आईईडी को नष्ट कर दिया।

Delhi-suspicious-bag-containing-IED-found-in-old-Seemapuri-NSG-defuses-it

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली(Delhi)में गुरुवार को दिल्ली पुलिस(Delhi Police)की स्पेशल सेल ने सीमापुरी इलाके से एक संदिग्ध बैग बरामद किया,जिसमें आईईडी (IED) मिला।

इस खबर से इलाके में हड़कंप मच गया।

इस बात की जानकारी दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड यानि NSG को दी और एनएसजी ने मौके पर पहुंचकर आईईडी (IED) वाले संदिग्ध बैग को डिफ्यूज़ कर दिया और दिल्ली को दहलाने की एक बड़ी साजिश वक्त रहते नाकाम कर(Delhi-suspicious-bag-containing-IED-found-in-old-Seemapuri-NSG-defuses-it)दी।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)की एक टीम ने दिलशाद गार्डन के जिला पार्क में एक गड्ढे में विस्फोट कर आईईडी को नष्ट कर दिया।

विस्फोट की आवाज को कम करने के लिए इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस(IED)को 8 फुट गहरे गड्ढे में उतारा गया।

दरअसल, बीते महीने गाजीपुर में मिले आरडीएक्स (RDX) के बाद तलाशी अभियान चलाया जा रहा था। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम सीमापुरी स्थित घर पहुंची।

तलाशी के दौरान बैग में एक संदिग्ध सीलबंद पैक मिला।

एनएसजी(NSG)की टीम को बुलाया गया तो बैग में आईईडी होने की पुष्टि हुई।

इनका खोखला राष्ट्रवाद ‘बांटो और राज करो’ की अंग्रेजी नीति पर टिका है:पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर हल्ला बोल

सूत्रों ने बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के पुरानी सीमापुरी इलाके के एक घर से बरामद तीन किलो विस्फोटक आईईडी वैसा ही है जैसाकि जनवरी में गाज़ीपुर फ्लावर मार्केट से बरामद हुआ था।

संदिग्ध दिल्ली-यूपी बॉर्डर(Delhi-UP Border)के पास के स्थान पर छिपे थे।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एनएसजी के बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते को इमारत की दूसरी मंजिल से बरामद किए गए बैग से आईईडी मिली है।

आईईडी वाले इस बैग को बाद में सुरक्षित स्थान पर निष्क्रिय कर दिया(Delhi-suspicious-bag-containing-IED-found-in-old-Seemapuri-NSG-defuses-it) गया।

आपको बता दें कि जिस घर से आईईडी बरामद हुआ है, वह कासिम नाम के शख्स का है, जिसने कुछ दिन पहले अपने घर की दूसरी मंजिल एक प्रॉपर्टी डीलर के जरिए एक लड़के को किराए पर दी थी।

बाद में, तीन और लड़के उसके साथ रहने आए। पुलिस की छापेमारी से पहले ये सभी आईईडी बैग छोड़कर घर से फरार हो गए।

एक निवासी ताहिर सिद्दीकी ने कहा कि घर में तीन या चार लड़के किरायेदार के रूप में रह रहे थे। उन्होंने दावा किया कि पुलिस को घर में बम मिला है। उन्होंने जोर देकर कहा कि मामले की जांच होनी चाहिए।

Delhi Riots 2020: JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद 10 दिनों की पुलिस कस्टडी में भेजे गए

स्पेशल सेल ने कैसे किया संदिग्धों का पता?

स्पेशल सेल ने कई दर्जन संदिग्ध फोन कॉल्स को इंटरसेप्ट किया था, जिसके आधार पर इस घर का पता लगाया गया था।

उन्हें शक था कि घर के किराएदारों का गाजीपुर आरडीएक्स(RDX) मामले से संबंध है। पुलिस ने मौके पर छापेमारी की। किराएदार तो भाग गए थे लेकिन एक बैग मिला जिसमें उन्हें कुछ संदिग्ध मिला।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के गाजीपुर में बरामद आईईडी(IED) 29 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के कल्लू में एक पार्किंग में हुए कार विस्फोट से जुड़ा है।

मौके पर पहुंची फोरेंसिक टीम को गाजीपुर में आईईडी और कुल्लू में कार में मैग्नेट के मिलते-जुलते निशान मिले। आज मामला सीमापुरी में मिले विस्फोटक से जुड़ा है।

Delhi-suspicious-bag-containing-IED-found-in-old-Seemapuri-NSG-defuses-it

Delhi violence: कोर्ट में चला कपिल मिश्रा का वीडियो, भड़काऊ भाषण देने वालों पर FIR दर्ज हो: हाईकोर्ट

दिल्ली के गाजीपुर फूल बाजार में 1.5 किलो विस्फोटक मिला

14 जनवरी को गाजीपुर फ्लावर मार्केट में एक लावारिस बैग से एक आईईडी डिवाइस बरामद किया गया था। लगभग 1.5 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री मिली, जो भारी क्षति से निपटने में सक्षम बड़ी मात्रा में थी।

दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ते और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को बुलाया गया। एनएसजी ने आईईडी को बेअसर करने के लिए एक नियंत्रित विस्फोट किया।

दिल्ली के पुराने सीमापुरी इलाके में सड़क पर एक संदिग्ध बैग मिलने के बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई हैं।

Delhi-suspicious-bag-containing-IED-found-in-old-Seemapuri-NSG-defuses-it

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button