Trending

Wrestlers Protest:महिला पहलवानों के सम्मान की लड़ाई में खाप पंचायतों का जंतर-मंतर कूच,पुलिस ने छावनी में बदला दिल्ली बॉर्डर

कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर सात महिला पहलवानों(Wrestlers)ने कथित यौन-उत्पीड़न का आरोप लगाया है,जिसके बाद देश के प्रतिष्ठित ओलपिंक मेडलिस्ट पहलवान महिला पहलवानों के सम्मान और ब्रजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बीते पंद्रह दिन से दिल्ली के जंतर-मंतर(Jantar-Mantar)पर धरने पर बैठे है।

Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers-महिलाओं के सम्मान और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन कर रहे पहलवानों(Wrestlers-Protest)को अब खाप पंचायतों(Khap Panchayat)का भी समर्थन मिल रहा(Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers)है।

कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर सात महिला पहलवानों(Wrestlers)ने कथित यौन-उत्पीड़न का आरोप लगाया है,जिसके बाद देश के प्रतिष्ठित ओलपिंक मेडलिस्ट पहलवान महिला पहलवानों के सम्मान और ब्रजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बीते पंद्रह दिन से दिल्ली के जंतर-मंतर(Jantar-Mantar)पर धरने पर बैठे है।

अब देशभर की खाप(Khap)पंचायतें पहलवानों के विरोध-प्रदर्शन को समर्थन देने मैदान में उतर आई है और जंतर-मंतर की ओऱ कूच कर रही(Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers)है।

किसान नेता राकेश टिकैत(Rakesh Tikait) के आव्हान पर पहलवानों को समर्थने देने पश्चिमी यूपी,हरियाणा और पंजाब से आज किसान नेता दिल्ली की ओर कूच कर सकते है।

इसलिए दिल्ली पुलिस(Delhi Police)ने इन किसान नेताओं(Farmers)को दिल्ली में न घुसने देने का निर्णय किया है और कड़े सुरक्षा बदोबस्त किए(Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers)है।

ब्रजभूषण शरण सिंह न सिर्फ कुश्ती संघ का अध्यक्ष है बल्कि सत्तारूढ़ भाजपा(BJP)का सांसद है। इसलिए दिल्ली पुलिस(Delhi Police) ने भी उसके खिलाफ केस सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद ही दर्ज किया।

लेकिन गिरफ्तारी अभी तक नहीं की गई है,यह कहना है पहलवानों का,इसलिए वह लगातार ब्रजभूषण शरण सिंह(Brij Bhushan Sharan Singh)की गिरफ्तारी की मांग कर रहे है। 

अब देशभर की खाप पंचायतों ने भी पहलवानों के विरोध-प्रदर्शन को समर्थन दे दिया(Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers)है।

पहलवानों को Delhi पुलिस कर्मियों ने डंडे से पीटा,रोते हुए विनेश फोगाट ने बताया-नशे में धुत पुलिसवाले ने भाई का सिर फोड़ा

उनका कहना है कि देश की बेटियां अपनी इज्जत के लिए सड़कों पर है तो ऐसे में वे बेटियों को सड़कों पर कैसे छोड़ सकते है।

सभी खाप पंचायतें आज दिल्ली के जंतर-मतंर पर महापंचायत करने का आव्हान कर रही है।

जिसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी कर दी है और प्रदर्शन स्थल जंतर-मंतर को पूरी तरह छावनी में बदल दिया(wrestlers-protest-khap-mahapanchayat-supports-wrestlers-move-to-jantar-mantar-delhi-police-tighten-border-security)है।

ब्रजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवानों ने देश के सभी लोगों से इस विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने की गुजारिश की है और सोशल मीडिया(Social Media)पर पहलवानों के प्रदर्शन स्थल को छावनी में बदलने और खाप पंचायतों को दिल्ली पुलिस द्वारा रोके जाने के वीडियोज भी तेजी से वायरल हो रहे है,जिसपर यूजर्स अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे(Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers)है।

 

दिल्ली के सभी बॉर्डर पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए 

देशभर की खाप पंचायतों के दिल्ली के लिए रवाना हो गई हैं। इसको देखते हुए दिल्ली के सभी बॉर्डर पर पुलिस की तैनाती की गई है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब के टिकरी बॉर्डर से स्थानीय नेताओं समेत कई महिलाओं ने दिल्ली में प्रवेश किया है।

इसके अलावा दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद और नोएडा बॉर्डर पर भी भारी संख्या में फोर्स लगाई गई है।

किसान नेता टिकैत ने कहा- शांतिपूर्ण तरीके से महापंचायत

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि वे दिल्ली में शांतिपूर्ण तरीके से महापंचायत करेंगे। उन्होंने कहा है कि यदि पुलिस ने किसी भी किसान को हिरासत में लिया तो उसी थाने में खापों की महापंचायत होगी।

हालांकि रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पुलिस ने अभी तक किसी को दिल्ली में आने से रोका नहीं है, लेकिन दिल्ली ने सड़कों पर भारी तादाद में फोर्स उतार दी है।

 

बृजभूषण शरण सिंह ने जारी किया था वीडियो

दिल्ली के जंतर मंतर में चल रहे पहलवानों के धरना प्रदर्शन के बीच भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने सोशल मीडिया पर एक अपील करते हुए वीडियो शेयर किया(Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers)था।

इसमें उन्होंने कहा था कि खाप के मेरे चाचा-ताऊ, मैं आपको दिल्ली आने से नहीं रोक रहा हूं,लेकिन जिल दिन दिल्ली पुलिस की जांच पूरी होगी और मैं दोषी पाया गया तो मैन आप सब के सामने खुद आउंगा। आप सब जूते मार-मार कर मेरी हत्या कर देना।

 

 हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पहलवानों को दिया समर्थन

बता दें कि शुक्रवार को हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदर्शनकारी पहलवानों को अपना समर्थन दिया। ANI से बातचीत में उन्होंने कहा था कि उन्हें विरोध करने वाले पहलवानों के लिए पूरी सहानुभूति और समर्थन है।

उन्होंने पहलवानों को आश्वासन भी दिया कि वे उनकी ओर से सरकार के साथ मध्यस्थता और बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

बृजभूषण सिंह के खिलाफ आज ही दर्ज होगी F.I.R.-पहलवानों की शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद दिल्ली पुलिस

 

 

 

 

 

Wrestlers-Protest-Khap-Mahapanchayat-supports-wrestlers

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button