breaking_newsअन्य ताजा खबरेंफैशनलाइफस्टाइल
Trending

Friendship day 2022:भारत में कब है फ्रेंडशिप डे?फ्रेंडशिप डे की शुरुआत के पीछे क्या है इतिहास?

भारत के तो पुराणाों में भी दोस्ती की अनगिनत मिसाले है। फिर चाहे वह श्रीकृष्ण और सुदामा की दोस्ती हो, दुर्योधन और करण की दोस्ती हो या फिर वासुदेव-अर्जुन,प्रभु राम व हनुमान की दोस्ती और श्रीकृष्ण उनकी सखा यानि द्रोपदी की दोस्ती हो।

Friendship-day-2022-Date-friendship-day-kab-hai-india-mein-friendship-day-history

नई दिल्ली:फ्रेंडशिप यानि दोस्ती(Friendship)हमारे जीवन का वह अमूल्य रिश्ता जो हम अपने दिल से,अपनी खुशी,अपनी च्वाइस से बनाते है।

दोस्ती जिंदगी की सबसे महत्वपूर्ण और मूल्यवान चीजों में से एक है।कहते है सच्चे और अच्छे दोस्त साथ हो तो खुशियां दोगुनी और गम न के बराबर हो जाते है।

Friendship‘ वो सबसे खूबसूरत उपहार है,जिसे आप किसी को भी भेंट कर सकते है।

यूं तो हम सभी अपने जीवन में कई  लोगों से मिलते है लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते है जो आपके साथ हमेशा के लिए रह जाते है।

ऐसे लोग भले ही मीलों दूर रहते हो, लेकिन दिल के सबसे ज्यादा करीब होते है। कुछ दोस्त ऐसे होते है जिनसे भले ही आप रोजाना बात न करें।

भले ही सालों साल न मिलें लेकिन आपके गम,आपकी खुशी में वह दूर होकर भी हमेशा सबसे पहले शामिल होते है।

इसे ही सच्ची दोस्ती कहते है। दोस्ती के इसी जज़्बें को सलाम करने के लिए विश्वभर में फ्रेंडशिप डे(Friendship Day 2022)धूमधाम से मनाया जाता है।

जब मनुष्य पैदा होता है तो उसे हर रिश्ता जन्म से मिलता है लेकिन दोस्ती यानि फ्रेंडशिप ही एक ऐसा रिश्ता है जिसे कोई भी शख्स अपनी मर्जी,अपनी खुशी से और प्यार से जोड़ता है।

विश्वास से सींचता है और समझदारी से निभाता है।

दोस्ती जैसे खूबसूरत रिश्ते के सम्मान में ही भारत सहित विश्वभर में हर साल फ्रेंडशिप डे(friendship-day)सेलिब्रेट किया जाता है।

विश्वभर में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे(International Friendship Day)हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है।

दोस्ती यानि फ्रेंडशिप(Friendship)का महत्व सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में है।

जबकि भारत सहित मलेशिया,बांग्लादेश,संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका सरीखे देशों में फ्रेंडशिप डे प्रति वर्ष अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है।

इस वर्ष भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार यानि 7 अगस्त, 2022 को मनाया जा रहा(Friendship-day-kab-hai-India-mein)है।

जी हां,इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे,जोकि इस साल शनिवार, 30 जुलाई 2022 को है(International Friendship Day date 30 July 2022)की तर्ज पर ही,

भारत में भी मित्रता दिवस (Friendship-day-2022-Date-friendship-day-kab-hai-india-mein-friendship-day-history)पूरे हर्षोउल्लास से सेलिब्रेट किया जाता है और प्रति वर्ष अगस्त माह के पहले रविवार(Friendship day 2022 in India 7 August 2022) को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

पहला मित्रता दिवस वर्ष 1958 में आयोजित किया गया था। फ्रेंडशिप दे दोस्ती का जश्न मनाने का दिन है। दुनिया में सबसे खूबसूरत रिश्ते के महत्व को बताने के लिए ही हर साल फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता है।

 

 

 

 

 

इस साल भारत में कब है फ्रेंडशिप डे?-Friendship-day-kab-hai-india-mein

Friendship-day-2022-Date-friendship-day-kab-hai-india-mein-friendship-day-history

भारत के तो पुराणाों में भी दोस्ती की अनगिनत मिसाले है।

फिर चाहे वह श्रीकृष्ण और सुदामा की दोस्ती हो, दुर्योधन और करण की दोस्ती हो या फिर वासुदेव-अर्जुन,प्रभु राम व हनुमान की दोस्ती और श्रीकृष्ण उनकी सखा यानि द्रोपदी की दोस्ती हो।

दोस्ती की निश्च्छलता को हमारे पुराणों में भी महत्व दिया गया है।

इसलिए भारत में भी मित्रता दिवस बहुत ही धूमधाम से सेलिब्रेट करने का विधान है। इस साल भारत में मित्रता दिवस यानि फ्रेंडशिप डे रविवार,7 अगस्त 2022 को (Friendship-day-2022-Date)है।

फ्रेंडशिप डे के दिन लोग अपने प्रिय दोस्तों,मित्रों के साथ यह दिन इंजॉय करते है। एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड पहनाते है।पार्टी करते है। कार्ड्स,चॉकलेट और गिफ्ट्स देते है।

जमाना सोशल मीडिया का है।इसलिए फ्रेंडशिप डे के दिन लोग अपने फ्रेंड्स को हैप्पी फ्रेंडशिप डे कोट्स(Friendship day quotes),फ्रेंडशिप डे शायरी(friendship day shayari) भेजकर उन्हें खास महसूस करवाते है।

फ्रेंड्स के बीच यह दिन किसी त्यौहार से कम नहीं। फ्रेंडशिप डे का क्रेज सिर्फ यूथ के बीच ही नहीं होता,बल्कि उम्र के किसी भी पड़ाव में हर इंसान को दोस्त की जरुरत पड़ती ही है

और फ्रेंडशिप डे,वह दिन होता है जब आप अपने दोस्त या फ्रेंड को बता सकते है कि उनकी दोस्ती यानि फ्रेंडशिप आपके लिए कितनी अनमोल है।

दिल के जज्बातों से बना रिश्ता फ्रेंडशिप किसी भी शख्स के लिए सबसे कीमती होती है। चूंकि दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें आपको कोई जज नहीं करता।

दो दोस्त बिना किसी शर्त के भी ताउम्र साथ रह सकते है। इसलिए सभी रिश्तों में दोस्ती को सबसे प्रमुख माना गया है।

यही कारण है कि इस रिश्ते को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ‘इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे’ के रुप में सेलिब्रेट किया जाता है और हमारे देश में भी हर वर्ष अगस्त महीने के पहले  रविवार को फ्रेंडशिप डे के रुप में धूमधाम से मनाया जाता(Friendship-day-2022-Date-friendship-day-kab-hai-india-mein-friendship-day-history)है।

इस साल 7 अगस्त 2022,रविवार को फ्रेंडशिप डे(friendship-day-kab-hai-India-mein)देशभर के लोग मना रहे है।

 

 

फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे क्या है इतिहास?-Friendship-day-history

Friendship-day-2022-Date-friendship-day-kab-hai-india-mein-friendship-day-history

फ्रेंडशिप डे कई देशों में मनाया जाता है। पहली बार 1958 में पराग्वे में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे को प्रस्तावित किया गया था।

वैसे,1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड से फ्रेंडशिप डे का जन्म हुआ माना जाता है।

इसके बाद अंतत: संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई का दिन आधिकारिक रूप से इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में घोषित कर दिया।

हालांकि,भारत में आमतौर फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार को ही सेलिब्रेट किया जाता है।

वर्ष 1998 में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी, नैन अन्नान ने UN में विनी द पूह को फ्रेंडशिप के वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे कब-कब मनाया जाता है?

विश्वभर में मित्रता दिवस विभिन्न देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है।

दरअसल, 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई के दिन को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे घोषित किया था।

लेकिन, भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

हालांकि, ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Friendship-day-2022-Date-friendship-day-kab-hai-india-mein-friendship-day-history

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button