एप्स

Google Drive का झंझट नहीं!WhatsApp Chat Backup अब अपने लैपटॉप,PC और फोन पर भी ले सकेंगे आप

WhatsApp चैट बैकअप पर्सनल डिवाइसेज में ले सकेंगे आप,जानें इसके मायने

Share

Whatsapp-let-users-chat-backup-on-pc-laptop-or-phone-very-soon

क्या आप भी अपना Whatsapp Chat Backup गूगल ड्राइव पर स्टोर करते है? और चाहते है कि इसके अलावा भी आप किसी अन्य डिवाइस में अपना बैकअप ले सकें?अगर हां तो अब आपकी ये ख्वाहिश पूरी हो सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ड्राइव जल्द ही व्हाट्सएप चैट का बैकअप एक लिमिट साइज तक ही लेगा और उसके बाद आपको व्हाट्सएप चैट बैकअप को गूगल ड्राइव में स्टोर(WhatsApp-chat-backups-unlimited-storage-on-Google-Drive-may-stop)करने के लिए चार्जेस देने पड़ेंगे।

संभवत:यही कारण है कि कंपनी ने अपने यूजर्स की सुविधा का ध्यान रखते हुए व्हाट्सएप चैट का बैकअप निजी डिवाइसेज में लेने की सुविधा देने का प्लान किया(Whatsapp-let-users-chat-backup-on-pc-laptop-or-phone-very-soon)है।

आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में व्हाट्सएप(WhatsApp)चैट बैकअप को एंड्रॉयड यूजर्स गूगल ड्राइव में रख पाते है और फिलहाल बाहर किसी डिवाइस पर लेने की सुविधा उपलब्ध नहीं है,

लेकिन अब जल्द ही व्हाट्सएप अपने यूजर्स को चैट बैकअप उनके पीसी/लैपटॉप और फोन में रखने की सुविधा देने वाला(Whatsapp-let-users-chat-backup-on-pc-laptop-or-phone-very-soon)है।

इसके लिए व्हाट्सएप(Whatsapp)एक नए फीचर पर काम कर रहा है,जिसकी मदद से आप अपनी व्हाट्सएप चैट का बैकअप एप के बाहर पर्सनल डिवाइसेज पर भी स्टोर कर सकेंगे।

आपको गूगल ड्राइव(Google Drive)के झंझट से निजात मिल जाएगी।

यानि जल्द ही यूजर्स अपनी व्हाट्सएप चैट का बैकअप गूगल ड्राइव के साथ-साथ अपनी लोकल स्टोरेज में भी स्टोर कर(Whatsapp-let-users-chat-backup-on-pc-laptop-or-phone-very-soon)सकेंगे।

व्हाट्सएप के नए-ऩए फीचर्स और अपडेट(Whatsapp latest Update)को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपनी एक नई रिपोर्ट में दावा किया है कि जल्द ही व्हाट्सएप यूजर्स को अपनी चैट का बैकअप गूगल ड्राइव के बाहर पीसी,लैपटॉप और फोन में भी करने की परमिशन देगा।

WABetaInfo ने खुलासा किया है कि उन्होंने Whatsapp चैट बैकअप Menu में एक नया ऑप्शन देखा है।रिपोर्ट में इस नए विकल्प के स्क्रीनशॉट भी साझा किए गए है।

हालांकि यह ध्यान रहें कि व्हाट्सएप(Whatsapp new feature)का ये नया फीचर बीटा यूजर्स के लिए भी मौजूद नहीं है और अभी फिलहाल यह डेवलपिंग मोड में है।

इसलिए इस फीचर के रोलआउट होने तक इसमें बहुत कुछ बदलाव किया जा सकता है या फिर व्हाट्सएप खुद ही इसे पूरी तरह से रिमूव कर सकता है या नए चेंजेस के साथ अपडेट कर सकता है।

 

 

WhatsApp चैट बैकअप पर्सनल डिवाइसेज में ले सकेंगे आप,जानें इसके मायने

 

-आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में व्हाट्सएप के एंड्रॉयड यूजर्स अपनी व्हाट्सएप चैट का बैकअप गूगल ड्राइव में ले पाते है।

जब भी आप अपनी मेन डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन करते है तो आप अपने Google Drive में स्टोर हुई लेटेस्ट व्हाट्सएप चैट बैकअप को डाउनलोड कर पाते है।

-अब नए फीचर के रोलआउट होने से,यूजर्स अपने Whatsapp Chat Backup को किसी भी एक्सटर्नल स्टोरेज यानि लोकल स्टोरेज या दूसरे अन्य क्लाउड स्टोरेज पर भी स्टोर कर(Whatsapp-let-users-chat-backup-on-pc-laptop-or-phone-very-soon)सकेंगे।

इस व्हाट्सएप बैकअप(Whatsapp backup) में आपकी चैटा का सारा डाटा यानि मैसेजेस, फोटोज, वीडियोज और अन्य फाइलें शामिल होंगी।

-इतना ही नहीं, अगर कंपनी इस नए फीचर को लाती है तो यूजर्स अपनी चैट का बैकअप न सिर्फ अपनी पर्सनल डिवाइसेज पर ले सकेंगे बल्कि चाहें तो वापस से इस बैकअप को गूगल ड्राइव पर भी स्टोर कर सकेंगे।

-कुल मिलाकर कहा जाएं तो यूजर्स को अपने डाटा पर पहले से ज्यादा कंट्रोल मिलेगा और वह अपनी पसंद की स्टोरेज लोकेशन पर अपना व्हाट्सएप चैट बैकअप रख सकेंगे।

Whatsapp-let-users-chat-backup-on-pc-laptop-or-phone-very-soon

 

 

 

 

नया फीचर जल्द ही बीटा यूजर्स के लिए लाया जा सकता है

Whatsapp का new feature एंड्रॉयड से आईओएस और iOS से Android चैट ट्रांसफर सुविधा को और एक कदम आगे ले जाने वाला हो सकता है।

हो सकता है कि व्हाट्सएप एक नया तरीके के साथ यूजर्स को सुविधा देना चाहता हो,जहां व्हाट्सएप यूजर्स अपनी चैट का बैकअप लोकल स्टोरेज में डाउनलोड सकेंगे और फिर उस बैकअप फाइल को iOS डिवाइस में ट्रांसफर कर सकेंगे।

खैर,जो भी हो फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई है।लेकिन उम्मीद है कि यह फीचर जल्द ही बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है और तब ही हम इस फीचर के फायदों का मूल्यांकन कर सकेंगे।

 

 

Whatsapp-let-users-chat-backup-on-pc-laptop-or-phone-very-soon

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।