breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीदेशबिजनेसबिजनेस न्यूजराज्यों की खबरें
Trending

लंबी लाइन का झंझट खत्म! अब WhatsApp पर ‘Hi’ करने से मिलेगा Metro का टिकट

अब मेट्रो टिकट(Metro ticket) खरीदने के लिए आपको घंटो लाइन में लगे रहना नहीं पड़ेगा बल्कि सिर्फ व्हाट्सएप(whatsapp)पर एक मैसेज करने से ही आपका मेट्रो टिकट बुक हो जाएगा।

Tips-to-book-Mumbai-Metro-One-e-ticket-on-whatsapp

बिजी ट्रैफिक में मेट्रो(Metro)सेवा ने लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है,जिसका नतीजा यह है कि आज तकरीबन हर दूसरा आदमी अपना समय बचाने केे लिए मेट्रो का इस्तेमाल करता है।

लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब मेट्रो का टिकट लेने के लिए घंटों लंबी लाइनों में खड़े रहना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

अब मेट्रो टिकट(Metro ticket) खरीदने के लिए आपको घंटो लाइन में लगे रहना नहीं पड़ेगा बल्कि सिर्फ व्हाट्सएप(whatsapp)पर एक मैसेज करने से ही आपका मेट्रो टिकट बुक हो जाएगा।

जी हां, दरअसल मुंबई मेट्रो(Mumbai Metro)वन प्राइवेट लिमिटेड (MMOPL),जोकि मुंबई में वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मार्ग पर मेट्रो सेवा को चलाती है  ने यात्रियों की सुविधा के लिए ‘व्हाट्सएप पर ई-टिकट‘(e-ticket on whatsapp)सेवा शुरू की है।

मुंबई मेट्रो ने एक रिलीज में यह दावा किया है कि “मुंबई मेट्रो वन व्हाट्सएप पर ई-टिकट की पेशकश(Tips-to-book-Mumbai-Metro-One-e-ticket-on-whatsapp)करने वाला दुनिया का पहला एमआरटीएस (मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) है”।

आपको बता दें कि वर्तमान में यात्रियों के पास पहले से ही एक पेपर क्यूआर टिकट( Paper QR Ticket)

प्रणाली है जिसका वे टिकट काउंटरों के माध्यम से फायदा उठा सकते हैं।

दिनभर कौन-कितनी बार देखता है आपका WhatsApp प्रोफाइल, इस ट्रिक से करें पता

चलिए अब आपको मुंबई मेट्रो वन व्हाट्सएप ई-टिकट बुक करने का तरीका बताते है:

Tips-to-book-Mumbai-Metro-One-e-ticket-on-whatsapp

-सबसे पहले अपना WhatsApp खोलें और 9670008889 पर “Hi” टेक्स्ट भेजें।

-अब आपको WhatsApp पर एक OTP प्राप्त होगा।

-आपको यह ओटीपी टिकट काउंटर पर दिखाना होगा और मांगी गई राशि का भुगतान करना होगा।

-यह ओटीपी केवल पांच मिनट के लिए वैध रहेगा।

-बुकिंग समय के 20 मिनट के अंदर मेट्रो का लाभ उठाने के लिए टिकट काउंटर पर यह वन टाइम पासवर्ड जेनरेट किया जा सकता है।

जैसा कि पहले भी बताया गया है, यात्रियों के पास पहले से ही क्यूआर कोड को स्कैन करने और प्लेटफॉर्म पर टिकट प्राप्त करने का ऑप्शन है।

whatsapp-tricks-कमाल के है ये WhatsApp Features,सेकेंड्स में करते है काम,जानें कैसे?

 

Tips-to-book-Mumbai-Metro-One-e-ticket-on-whatsapp

 

इस स्मार्ट ट्रिक से अपनी निजी WhatsApp chat को छिपाएं

 

2,60,000 लोगों को मिलेगा लाभ

वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर वर्ष 2014 से परिचालित, मुंबई में पहला मेट्रो मार्ग है। मुंबई मेट्रो वन में रोजाना 2,60,000 यात्री सफर करते है। MMOPL का दावा है कि उसने मोबाइल क्यूआर टिकट,बैंक कॉम्बो कार्ड और लॉयल्टी प्रोग्राम सरीखी टेक्निकल इनोवेशन को अडॉप्ट किया है।

WhatsApp की ये सुविधा10 करोड़ यूजर्स को मिलेगी
अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने एलान किया है कि अब वह भारत में अपनी पेमेंट(Whatsapp Payment)सेवा को100 मिलियन (10 करोड़) यूजर्स तक पहुंचायेगा।जबकि पहले यह सेवा महज 40 मिलियन (4 करोड़) तक ही सीमित थी।
लेकिन, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने अब इसकी लिमिट को बढ़ाकर 100 मिलियन कर दिया है।वैसे तो यह छूट व्हाट्सएप के लिए राहतभरी है लेकिन फिर भी यह भारत में सर्विस के डेवलपमेंट में बाधा पैदा कर सकती है चूंकि देश में इसके एक्टिव यूजर्स 500 मिलियन (50 करोड़) से ज्यादा है।
Tips-to-book-Mumbai-Metro-One-e-ticket-on-whatsapp

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button