breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

PM Modi आज पहली बार सूर्यास्त के बाद लाल किसे से देंगे भाषण,जानें क्या है वजह

गुरुवार,21 अप्रैल गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती (400th Birth Anniversary of Guru Tegh Bahadur) के अवसर पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूर्यास्त के बाद मुगल-युग के स्मारक लाल किले (Red Fort) पर भाषण देने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होने वाले हैं।

PM-Modi-address-to-nation-at-Red-Fort-after-sunset-on-400th-birth-anniversary-Guru-Tegh-Bahadur

नई दिल्ली:आज,गुरुवार 21 अप्रैल 2022 को पीएम मोदी(PM Modi)लाल किले(Red Fort)से सूर्यास्त के बाद देश को संबोधित करेंगे।

सूर्यास्त के बाद लाल किले से भाषण देने वाले मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री(PM-Modi-address-to-nation-at-Red-Fort-after-sunset)है। अब सवाल उठता है कि मोदी सूर्यास्त के बाद भाषण क्यों देंगे?

तो इसका जवाब है कि ऐसा वह गुरु तेग बहादुर की400 वीं जयंती (400th Birth Anniversary of Guru Tegh Bahadur) के अवसर पर करने जा रहे है।

PM-Modi-address-to-nation-at-Red-Fort-after-sunset-on-400th-birth-anniversary-Guru-Tegh-Bahadur
गुरु तेग बहादुर जयंती

गुरुवार,21 अप्रैल गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती (400th Birth Anniversary of Guru Tegh Bahadur) के अवसर पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूर्यास्त के बाद मुगल-युग के स्मारक लाल किले (Red Fort) पर भाषण देने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होने वाले(PM-Modi-address-to-nation-at-Red-Fort-after-sunset-on-400th-birth-anniversary-Guru-Tegh-Bahadur)हैं।

पीएम मोदी लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। हालांकि प्रधानंमत्री लाल किले की प्राचीर से नहीं, बल्कि लॉन से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, क्योंकि इसी किले से मुगल शासक औरंगजेब ने 1675 में सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर(Guru Tegh Bahadur)को फांसी देने का आदेश दिया था, यही कारण है कि लाल किले को गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती के आयोजन स्थल के रूप में चुना गया।

लाल किले की प्राचीर वह जगह है जहां से प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हैं।

PM Modi ने नए ‘डिफेंस कॉम्पलेक्स’ का उद्घाटन किया,रक्षा मंत्रालय के 7 हजार कर्मचारी करेंगे काम

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी गुरुवार की रात 9.30 बजे भाषण देंगे। स्वतंत्रता दिवस(Independence Day)के अलावा, यह दूसरी बार है जब पीएम इस ऐतिहासिक स्मारक से भाषण देंगे।

2018 में उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा आजाद हिंद सरकार के गठन की 75 वीं वर्षगांठ मनाई थी और लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।

इस मौके पर प्रधानमंत्री का संबोधन सुबह 9 बजे हुआ था। गुरुवार के कार्यक्रम में 400 सिख संगीतकारों द्वारा परफॉर्मेंस दी जाएगी और लंगर भी होगा। अधिकारियों ने बताया कि मोदी इस अवसर पर एक स्मरणीय सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे।

लाल किले के ही पास चांदनी चौक में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब है। यह उस जगह पर बनाया गया है जहां मुगलों ने गुरु तेग बहादुर का सिर काटा था, उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब, जो संसद के पास है, उनके श्मशान स्थल पर बनाया गया था।

PM Modi speech highlights:21जून से सभी को फ्री वैक्सीन,गरीबों को दिवाली तक मुफ्त राशन,जानें प्रमुख बातें

 

 

 

PM-Modi-address-to-nation-at-Red-Fort-after-sunset-on-400th-birth-anniversary-Guru-Tegh-Bahadur

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button