breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

आपका WhatsApp account हो जाएगा BAN! जो इन नियमों का किया उल्लंघन

क्या आपको पता है कि कभी-कभी आपकी छोटी सी गलतियां या लापरवाहियां व्हाटसएप पर आपको हमेशा के लिए बैन कर सकती है?

Whatsapp-banned-your-account-after-violation-these-rules  

Whatsapp एक ऐसा एप है जिसे विश्वभर में बिलियन लोग इस्तेमाल करते है। अपने सहूलियत भरे फीचर्स के कारण व्हाट्सएप यूजर्स दुनियाभर के यूजर्स की पहली पसंद बना हुआ है। विश्वभर में तकरीबन 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है।

वर्तमान में व्हाट्सएप केवल फोटो,वीडियो शेयरिंग तक सीमित नहीं रह गया है बल्कि वॉयस,वीडियो कॉल,ग्रुप कॉल,पेमेंट्स,location और बिजनेस(Whatsapp Business)के लिए भी व्हाट्सएप यूजर्स की पहली पसंद बना हुआ है।

आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो व्हाट्सएप पर न हो।

लेकिन क्या आपको पता है कि कभी-कभी आपकी छोटी सी गलतियां या लापरवाहियां व्हाटसएप पर आपको हमेशा के लिए बैन कर सकती(Whatsapp-banned-your-account-after-violation-these-rules)है?

दरअसल,शायद आपको पता न हो लेकिन व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के भी कुछ नियम-कायदे है,जिनका उल्लंघन करने पर व्हाट्सएप आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई करता है और कई बार तो आपके व्हाट्सएप अकाउंट हो बैन(Whatsapp account Banned) ही कर देता है।

इसलिए यहां हम आपको उन नियमों के बारे में बताने जा रहे है,जिनका व्हाट्सएप पर उल्लंघन करने से आपका Whatsapp account बैन हो सकता है:

Whatsapp-banned-your-account-after-violation-these-rules:

 

फेक व्हाट्सएप अकाउंट दूसरे के नाम पर बनाना

आप ओरिजनल रहेंगे तो ही व्हाट्सएप आपको अपनी सेवाएं देगा। अगर आप किसी दूसरे के नाम से कोई फेक व्हाट्सएप(Fake whatsapp) अकाउंट बनाते है तो भी आपको व्हाट्सएप पर बैन किया जा सकता है।

दरअसल,व्हाट्सएप आपको किसी दूसरे का रूप रखने की इजाजत नहीं देता,फिर भले ही आप किसी धोखेबाज के बारे में सबूत जुटाने की जुगत में क्यों न हो।

आप अगर व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो(Whatsapp Profile Photo)किसी दूसरे की लगाकर फर्जी अकाउंट बनाते है,तो आपकी शिकायत हो सकती है और आपके व्हाट्सएप अकाउंट को बैन या ब्लॉक(WhatsApp Block) किया जा सकता है।

आपके स्मार्टफोन पर भी नहीं चल रहा Whatsapp? ऐसे लें Chat का Backup

 

 

-यदि आपकी बहुत ज्यादा बार रिपोर्ट आ रही है

Whatsapp को बिल्कुल पसंद नहीं कि आप किसी को भी परेशान करें। अगर बहुत से लोग आपके अकाउंट की रिपोर्ट करते तो इसके  चलते व्हाट्सएप आपके अकाउंट को बैन कर सकता है।

यदि आप किसी को व्हाट्सएप पर परेशान करते है,तो आपको ब्लॉक किया जा सकता है। अगर आप उन लोगों को पिंग करते है जिन्हें आप जानते तक नहीं,तो भी व्हाट्सएप आपको ब्लॉक(Whatsapp-banned-your-account-after-violation-these-rules)कर सकता है।

चूंकि सामने वाला आपकी रिपोर्ट कर सकता है। ऐसे में व्हाट्सएप सख्त कार्रवाई करता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप सामने वालों की प्राइवेसी(Privacy) की रिस्पेक्ट करें और बिना वजह उन्हें परेशान न करें। अगर आपको बहुत बार ब्लॉक किया जा चुका है तो व्हाट्सएप आपका अकाउंट ही बैन कर सकता है।

 

WhatsApp View Once फीचर है जादू,Photos,Videos देखने के बाद खुद होंगे गायब

 

-Official Whatsapp की जगह थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल

व्हाट्सएप चाहता है कि आप उसका आधिकारिक एप ही इस्तेमाल करें। यदि आप  WhatsApp Plus या GBWhatsApp सरीखे कोई थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते है तो आपका अकाउंट बैन(Whatsapp Ban) हो सकता है।

 

 

 

-व्हाट्सएप अकाउंट ज्यादा समय तक एक्टिव नहीं रहता

आपने व्हाट्सएप पर अकाउंट(Whatsapp Account)तो बना लिया लेकिन आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे तो भी आपका व्हाट्सएप डिसेबल या डिलीट हो सकता है।

वैसे कंपनी ने इस बारे में यह नहीं बताया कि आपके अकाउंट को कितनी देर तक डिसेबल किया जा सकता है अगर उसका उपयोग नहीं हो रहा तो।

हालांकि आधिकारिक नियम के मुताबिक “अगर व्हाट्सएप अकाउंट रजिस्ट्रेशन के बाद  एक्टिव नहीं रहता  या यदि यह काफी लंबे समय तक इनएक्टिव रहता है तो भी आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिसेबल या डिलीट किया जा सकता है।”

WhatsApp के यह फाडू टिप्स एंड ट्रिक्स जिससे हैकर्स भी नहीं कर पायेंगे हैक

 

 

– बल्क या ऑटोमैटेड मैसेजेस को सेंड करना

अगर आप Whatsapp पर ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजेस भेजते है तो भी आपको ब्लॉक किया जा सकता है।कई बार किसी जरूरी खबर या सूचना को आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उन्हें बचाने के लिए शेयर करते है,लेकिन क्या आपको पता है कि बल्क में आप किसी मैसेज को भेजते है तो व्हाट्सएप इसे स्पैम समझता है और आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता(Whatsapp-banned-your-account-after-violation-these-rules) है।

दरअसल, व्हाट्सएप AI टेक्नीक के साथ अन्य यूजर्स की रिपोर्ट का इस्तेमाल अवांछित ऑटोमेटेड मैसेज भेजने वाले अकाउंट्स का पता लगाकर उन्हें बैन करने के लिए करता है।

 

 

 

 

Whatsapp-banned-your-account-after-violation-these-rules

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button