breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

ऐसे WhatsApp Profile और Videos शेयर करने पर पछताएंगे आप,न करें ये 6 गलतियां

व्हाट्सएप पर कुछ साधारण सी दिखने वाली गलतियां जो आप रोजाना कर बैठते है,लेकिन उनके परिणाम आपको बुरी तरह फंसा सकते है।

Whatsapp-profile-videos-and-other-6-mistakes-that-you-should-avoid

नई दिल्ली:इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsAppमौजूदा समय में हर किसी की लाइफ का खास और बेहद जरुरी अंग बन चुका है।

घर से लेकर ऑफिस,नौकरी से लेकर बिजनेस या फिर कोई भी सर्विस लेनी हो तो बस व्हाट्सएप करो,काम आसान हो जाता है।

लेकिन क्या आप जानते है कि जिस व्हाट्सएप को आप रात-दिन धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे है,उसके इस्तेमाल में कुछ सावधानियां बरतने की सख्त जरुरत है?

व्हाट्सएप पर कुछ साधारण सी दिखने वाली गलतियां जो आप रोजाना कर बैठते है,लेकिन उनके परिणाम आपको बुरी तरह फंसा सकते(Whatsapp-profile-videos-and-other-6-mistakes-that-you-should-avoid-otherwise-will-be-in trouble)है।

इतना ही नहीं,कुछ ऐसी गलतियां भी आप अनजाने में कर बैठते है,जिनके कारण आपको जेल तक जाना पड़ सकता है।

व्हाट्सएप पर फ्रॉड(Whatsapp fraud),ऑनलाइन स्कैम,व्हाट्सएप सिक्योरिटी(Whatsapp Security),प्राइवेसी(Whatsapp Privacy) के साथ खिलवाड़ आजकल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। इसका शिकार कोई भी,कभी भी हो सकता है।

ऐसे में जरुरी है कि आप अपने लेवल पर इन गलतियों को करने से बचें(WhatsApp avoidable mistakes) ताकि आप किसी बड़ी परेशानी में न फंस जाएं।

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतना बहुत जरुरी है।

Whatsapp Update:दो दिन बाद भी अब Delete कर सकेंगे अपना भेजा हुआ WhatsApp message

इसलिए आज आपको हम उन व्हाट्सएप गलतियों के बारे मे बता रहे है,जिन्हें करने से आपको बचना है और सतर्क रहना है:

Whatsapp-profile-videos-and-other-6-mistakes-that-you-should-avoid:

 

1-गलती से भी न लगाएं ऐसा Whatsapp Profile/ DP

हर यूजर चाहता है कि उसका व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो या डीपी(Whatsapp Profile/ DP) सबसे हटकर हो और उसके सभी नजदीकी लोग इसे देखें।

लेकिन क्या आपको पता है कि जो लोग आपके कॉन्टैक्ट में नहीं है,वह भी आपकी प्रोफाइल फोटो देख सकते है।

इसलिए सबसे पहले तो जरुरी है कि आप व्हाट्सएप की सेटिंग में जाएं।इसके बाद अकाउंट्स में प्राइवेसी पर टैप करके अपनी निजता को सुरक्षित कर लें कि कौन-कौन आपका व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो या स्टेट्स देख सकता है।

इतना ही नहीं,जहां तक हो सकें ऐसी Whatsapp DP लगाने से बचें जिसमें आपकी निजी जानकारी दिख रही हो।मसलन-आपकी बाइक,कार का नंबर या फिर सोसायटी का नाम।

 

 

2-Whatsapp Status में रखें इस बात का ख्याल

आप जब भी अपना व्हाट्सएप स्टेट्स(whatsapp status)अपडेट करें तो ध्यान रखें कि उसे अपने परिचित दोस्तों या परिजनों के साथ ही शेयर करें।

दरअसल, आपके फोन में कई बार ऐसे लोगों के नंबर भी सेव होते है,जिनके साथ आपका कभी न कभी कोई काम पड़ा होता है।

लेकिन फिर उसके बाद हम उनके नंबर डिलीट करना भूल जाते है और सामने वाले के पास हमारा नंबर सेव होता है,तो वो हमारी सभी एक्टिविटी खासकर स्टेट्स आसानी से देख सकता है,जोकि सुरक्षा के लिहाज से बिल्कुल उचित नहीं है।

Whatsapp Update:व्हाट्सएप पर पीठ पीछे कौन करता है आपकी बातें,अब चलेगा पता

 

Whatsapp-profile-videos-and-other-6-mistakes-that-you-should-avoid:

 

3-व्हाट्सएप पर न शेयर करें ऐसे वीडियोज,वर्ना जाएंगे जेल

पोर्न देखना भले ही आपको आम बात लगे लेकिन क्या आपको पता है कि इसके कारण आपको जेल हो सकती है?चूंकि फोन में पोर्न वीडियोज देखना,शेयर करना और रखना कानूनन अपराध है।

व्हाट्सएप पर अगर कोई आपको पोर्न वीडियो शेयर करता है या आप किसी को अश्लील सामग्री से भरे वीडियोज (Whatsapp videos)और फोटोज शेयर करते है तो आप बुरी तरह फंस सकते है।

इसके परिणाम स्वरूप न केवल रिपोर्ट करने पर आपके व्हाट्सएप अकाउंट को बैन किया जा सकता है बल्कि व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी(Whatsapp Privacy Policy)के अनुसार,आपके खिलाफ पुलिस कंप्लेंट भी दर्ज हो सकती है।

नतीजतन,एक पोर्न वीडियो आपको जेल की चक्की पिसवा सकता है।

 

 

4-व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेज न करें फॉरवर्ड

आजकल कई खास राजनीतिक दल व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी चलाते है। यानि व्हाट्सएप पर फेक न्यूज का बोलबाला रहता है और आप भी हर मैसेज को जांचे बिना आगे फॉरवर्ड भी कर देते है।

लेकिन क्या आपको पता है इसके कारण आपके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज हो सकता है। व्हाट्सएप पर कई तरह के मैसेजेस फॉरवर्ड किए जाते है।

इनकी सच्चाई को जाने और परखे बिना कभी भी आगे फॉरवर्ड न करें। कई बार ये फेक न्यूज(Fake News)होती है।

इतना ही नहीं, कई नामी-गिरामी कंपनियों के नाम पर डिस्काइंट ऑफर,फ्री ऑफर और गवर्नमेंट पॉलिसी के लिंक फॉरवर्ड किए जाते है। आप इन्हें आगे फॉरवर्ड करने और इनपर क्लिक करने से बचें।

व्हाट्सएप पर फेक न्यूज अक्सर दो धर्मों या समुदायों को लड़वाने,नफरती माहौल पैदा करने के लिए फॉरवर्ड की जाती है। आप इसका हिस्सा बिल्कुल न बनें और न ही ऐसे मैसेजेस को फॉरवर्ड करें।

आपके स्मार्टफोन पर भी नहीं चल रहा Whatsapp? ऐसे लें Chat का Backup

 

 

5-कैब,डिलीवरी बॉय,सर्विस मैन या अनजान लोगों के नंबर न करे सेव

आज हर सुविधा Whatsapp पर उपलब्ध है। कई बार लोग इमरजेंसी में कई अनजान लोगों जैसे कि कैब,डिलीवरी बॉय,कोई सर्विस मैन का नंबर सेव कर लेते है और काम करवाने के बाद अपने फोन से उनका नंबर डिलीट करना भूल जाते है।

ऐसे में ये अनजाने लोग कभी भी आपके व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो,स्टेट्स को आसानी से देख सकते है। आपकी पर्सनल लाइफ ऐसे लोगों के साथ शेयर हो जाती है। इसलिए गलती से भी अनजान  लोगों के नंबर सेव न करें।

इस स्मार्ट ट्रिक से अपनी निजी WhatsApp chat को छिपाएं

 

6-Whatsapp Fingerprint Lock और Two-step verification को करें एक्टिवेट

एक छोटे से व्हाट्सएप पर आपकी पूरी दुनिया समाई है। ऐसे में इसकी पुख्ता सुरक्षा करना भी आपका ही दायित्व है।खुद व्हाट्सएप आपकी सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट लॉक और टू-स्टेप-वेरिफिकेशन की सुविधा प्रदान करता है।

फिंगरप्रिंट लॉक(Whatsapp Fingerprint Lock)में आपको अपनी किसी भी उंगली को सेंसर पर लगाकर अपने व्हाट्सएप को लॉक करना होता है।

ताकि आपका फोन भले ही किसी के भी हाथ में रहें लेकिन आपके व्हाट्सएप का कंट्रोल पूरी तरह सिर्फ और सिर्फ आपके ही हाथों में रहे।

इतना ही नहीं,व्हाट्सएप के टू-स्टेप वेरिफिकेशन(Two-step verification)कोड के जरिए भी आप अपना अकाउंट सुरक्षित रख सकते है।

इसमें 6 डिजीट का एक पिन नंबर सेट करना होता है। अगर कोई किसी नई डिवाइस में आपका व्हाट्सएप अकाउंट ओपन करता है तो उसे इस 6 अंकों के पिन की जरूरत पड़ेगी।

इससे आप व्हाट्सएप स्कैम,ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर अटैक से बच सकते है।

इसलिए अपने व्हाट्सएप को टू-स्टेप-वेरिफिकेशन और फिंगरप्रिंट लॉक से सिक्योर जरुर करें।

 

Whatsapp-profile-videos-and-other-6-mistakes-that-you-should-avoid

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button